टेबल टेनिस स्टार मनिका बत्रा लगातार दूसरे साल खेल रत्न के लिए नामित

नयी दिल्ली : भारत की टेबल टेनिस स्टार मनिका बत्रा को भारतीय टेबल टेनिस महासंघ (टीटीएफआई) ने मंगलवार को प्रतिष्ठित राजीव गांधी खेल रत्ने पुरस्कार के लिये नामित किया। मनिका पिछले साल भी देश के सर्वोच्च खेल पुरस्कार की दौड़ थी। वह राष्ट्रमंडल खेलों के एकल वर्ग में स्वर्ण पदक जीतने वाली देश की पहली महिला टेबल टेनिस खिलाड़ी है। उन्होंने 2018 में यह उपलब्धि हासिल की थी जब उन्होंने दो स्वर्ण सहित कुल चार पदक जीते थे। गोल्ड कोस्ट में खेले गये इन खेलों में ही 24 वर्षीय मनिका की अगुवाई में भारतीय महिला टीम ने पहली बार राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीता था। वर्तमान में विश्व की 63वें नंबर की खिलाड़ी ने इसके पांच महीने बाद जकार्ता एशियाई खेलों में शरत कमल के साथ मिलकर मिश्रित युगल का कांस्य पदक जीता था। टीटीएफआई के महासचिव एम पी सिंह ने कहा, ‘‘हमारा मानना है कि वह इस सम्मान की हकदार है और इसलिए हमने दूसरी बार उसे नामित करने का फैसला किया। ’’ महासंघ ने इसके अलावा मधुरिका पाटकर, मानव ठक्कर और सुतीर्थ मुखर्जी के नाम की सिफारिश अर्जुन पुरस्कार के लिये की है। मुखर्जी हाल में टीटीएफआई विश्व रैंकिंग में शीर्ष 100 में शामिल हुए थे। कोच जयंत पुशीलाल और एस रमन को द्रोणाचार्य पुरस्कार के लिये नामित किया गया है। विश्व टेबल टेनिस महासंघ (आईटीटीएफ) ने कोविड-19 महामारी के कारण सभी गतिविधियां जुलाई के आखिर तक निलंबित कर रखी हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

आ रही आधुनिक मशीन, एक दिन में होंगे एक लाख टेस्ट !

कोलकाताः कोरोना टेस्टिंग को बढ़ाने के लिए अब राज्य सरकार का स्वास्थ्य विभाग आधुनिक मशीन ला रहा है। मशीन स्वीडन से समुद्र के रास्ते लाई आगे पढ़ें »

अनुपम खेर की मां, भाई कोरोना वायरस से संक्रमित

मुंबई : अभिनेता अनुपम खेर ने रविवार को कहा कि उनकी मां दुलारी, उनका भाई राजू और उसका परिवार कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। खेर आगे पढ़ें »

ऊपर