टूर्नामेंट की सबसे ज्‍यादा रन चेज करने वाली राजस्‍थान को केकेआर ने 37 रन से हराया

रॉयल्स के 8 बल्लेबाज दहाई तक भी नहीं पहुंचे, आईपीएल में पहली बार कोरोना नियम टूटा,
दुबई : आईपीएल के 13वें सीजन का 12वें मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स ने राजस्थान रॉयल्स को 37 रन से हरा दिया। कोलकाता ने राजस्थान को 175 रन का टारगेट दिया था। जवाब में राजस्थान 9 विकेट पर 137 रन ही बना सकी। राजस्थान के 8 बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके। कोलकाता के जीत के हीरो शिवम मावी (2 विकेट) और कमलेश नागरकोटी (2 विकेट) जीत के हीरो रहे। राजस्थान की इस सीजन में यह पहली हार है।
आईपीएल में पहली बार कोरोना नियम टूटा
कोलकाता की बल्लेबाजी के दौरान तीसरे ओवर में आईपीएल में पहली बार कोरोना नियम टूटा। राजस्थान के फील्डर रॉबिन उथप्पा ने जयदेव उनादकट की बॉल पर बल्लेबाज सुनील नरेन का कैच छोड़ा था। इसके बाद उन्होंने गलती से बॉल पर लार लगा दिया। कोरोना के कारण आईसीसी ने बॉल पर लार लगाना बैन किया है। हर पारी में टीम को लार लगाने पर दो बार वार्निंग दी जाती है। तीसरी बार में जुर्माने के तौर पर विपक्षी टीम के खाते में 5 रन जोड़ दिए जाते हैं।
स्टीव स्मिथ और संजू सैमसन सस्ते में लोटे
पिछले मैच के हीरो कप्तान स्टीव स्मिथ और संजू सैमसन इस मैच में कुछ खास नहीं कर सके। स्मिथ (3) को पैट कमिंस ने आउट किया। वहीं, सैमसन (8) को शिवम मावी ने आउट किया। जोस बटलर भी 21 रन ही बना सके। उन्हें शिवम मावी ने आउट किया। इससे पहले जोफ्रा आर्चर की शानदार गेंदबाजी की मदद से राजस्थान रॉयल्स ने इंडियन प्रीमियर लीग के मैच में बुधवार को कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) को छह विकेट पर 174 रन पर रोक दिया। आर्चर ने 18 रन देकर दो विकेट लिये और टूर्नामेंट की सबसे तेज गेंद (152.1 किमी. प्रति घंटा) डाली। उन्होंने फार्म में चल रहे सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल (34 गेंद में 47 रन) और कप्तान दिनेश कार्तिक (एक) को आउट करके टॉस जीतकर क्षेत्ररक्षण के फैसले को सही साबित कर दिया।
अर्धशतक से चूके शुभमन गिल
आक्रामक बल्लेबाज आंद्रे रसेल भी टिक नहीं सके जिन्होंने 14 गेंद में 24 रन बनाये। इंग्लैंड के विश्व कप विजेता कप्तान इयोन मोर्गन 23 गेंद में 34 रन बनाकर अंत तक डटे रहे। आर्चर ने मैच का पहला ओवर ही काफी आक्रामक डाला। गिल ने संभलकर खेलते हुए उसमें विकेट नहीं गिरने दी हालांकि इस ओवर में एक ही रन बना। गिल लगातार दूसरे अर्धशतक की ओर बढ रहे थे लेकिन आर्चर ने 12वें ओवर में फिर आकर उन्हें आउट किया।
आर्चर की इवस्विंगर पर चकमा खा गये कार्तिक
अगले ओवर में आर्चर ने कार्तिक को पवेलियन भेजा। उनकी खूबसूरत इवस्विंगर पर चकमा खाने वाले कार्तिक ने जोस बटलर को आसान कैच थमाया। रसेल को आखिरकार बल्लेबाजी क्रम में ऊपर पांचवें नंबर पर भेजा गया जो अंकित राजपूत की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में आउट हुए। केकेआर ने 33 रन के भीतर चार विकेट गंवा दिये। चूंकि केकेआर एक अतिरिक्त गेंदबाज के साथ उतरी थी तो रन बनाने की पूरी जिम्मेदारी मोर्गन पर आन पड़ी।
आखिरी 5 ओवरों में कोलकाता ने बनाए 54 रन
कोलकाता ने आखिरी 5 ओवरों में 54 रन बनाए। इयोन मोर्गन ने पारी को तेजी से आगे बढ़ाया और 23 बॉल पर नाबाद 34 रन की पारी खेली। अपनी पारी में मोर्गन ने 2 छक्के और एक चौका लगाया। कमलेश नागरकोटी भी 8 रन बनाकर नॉटआउट रहे।
राहुल तेवतिया ने नीतीश राणा को किया आउट
राहुल तेवतिया ने नीतीश राणा को कैच आउट किया। उन्होंने धीमी गति से बॉल डाली और नीतीश राणा बड़ा शॉट खेलने के चक्कर पूरी तरह से बीट हुए। बॉल ज्यादा ऊपर टंग गई और सीधे खिलाड़ी के हाथों में जा गिरी। उनके आउट होने के बाद आंद्रे रसेल क्रीज पर आए।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राजस्थान ने पंजाब को 7 विकेट से हराया, राजस्थान अब भी प्ले ऑफ की रेस में

अबुधाबी : बेन स्टोक्स की अगुआई में शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों के उम्दा प्रदर्शन की बदौलत राजस्थान रॉयल्स ने इंडियन प्रीमियर लीग में शुक्रवार को आगे पढ़ें »

1000 छक्के उड़ाने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर बने गेल

अबु धाबी : राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ शतक से चूक गए अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी के कारण दुनियाभर की टी20 लीग में अपना विशिष्ट स्थान रखने आगे पढ़ें »

ऊपर