टी20 विश्व कप में आस्ट्रेलिया के खिलाफ अभियान का आगाज करेगी भारतीय महिला टीम

सिडनी : पहली आईसीसी ट्राफी जीतने के सपने संजोने वाली भारतीय महिला क्रिकेट टीम टी20 विश्व कप के शुरूआती मैच में शुक्रवार को आस्ट्रेलियाई चुनौती का सामना करेगी। लंबे समय से लगातार अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाना भारत की कमजोरी रही है। आस्ट्रेलिया ने अब तक छह बार हुए टी20 विश्व कप में चार बार जीत दर्ज की है। भारतीय मध्यक्रम और निचले क्रम को बेहतर प्रदर्शन करना होगा ताकि नाकआउट में आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड को हराया जा सके। टीम प्रबंधन को सुनिश्चित करना होगा कि मध्यक्रम बार बार विफल साबित नहीं होने पाये।
शेफाली से रहेगी अच्छी शुरूआत की उम्मीद
सोलह बरस की शेफाली वर्मा से भारत को अच्छी शुरूआत की उम्मीद होगी। वहीं लगातार अच्छा प्रदर्शन करने में नाकाम रही कप्तान हरमनप्रीत कौर से भी बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी। त्रिकोणीय श्रृंखला के फाइनल में पदार्पण करने वाली 16 वर्ष की रिचा घोष को लगातार मौका मिलता है या नहीं, यह देखना होगा। गेंदबाजी में भारतीय टीम स्पिनरों पर काफी निर्भर है और उसके पास बहुत अच्छे तेज गेंदबाज भी नहीं है। आम तौर पर अंतिम एकादश में अकेली स्पिनर रहने वाली शिखा पांडे पर शुरूआती सफलता दिलाने की जिम्मेदारी रहेगी।
फाइनल में पहुंचना चाहेगा भारत
पांडे ने कहा,‘‘ नयी गेंद संभालने के कारण निश्चित तौर पर मैं शुरूआती कामयाबी के बारे में सोच रही हूं। हम पहले छह ओवर में विकेट लेना चाहेंगे क्योंकि बल्लेबाज उसी दौरान दबाव बनाने की कोशिश करते हैं।’’ भारतीय टीम से पिछली बार की तरह सेमीफाइनल में पहुंचने की तो उम्मीद है ही लेकिन अगर उससे आगे कुछ होता है तो भारत में महिला क्रिकेट के नये युग का सूत्रपात होगा। कोच डब्ल्यू वी रमन ने कहा,‘‘ 2018 टी20 विश्व कप से अब तक हालात बहुत बदले हैं। हमारे प्रदर्शन और बल्लेबाजी के रवैये में बदलाव आया है।’ भारत का सामना आस्ट्रेलिया से है जिसने हाल ही में त्रिकोणीय सीरीज जीती है। टूर्नामेंट के पहले मैच से पूर्व ही उसे करारा झटका लगा जब उनकी प्रमुख तेज गेंदबाज तायला व्लाएमिंक पैर की चोट के कारण बाहर हो गई। आफ स्पिनर मोली स्ट्रानो को उसकी जगह टीम में शामिल किया गया है।
टीमें : भारत : हरमनप्रीत कौर (कप्तान), तानिया भाटिया, हरलीन दयोल, राजेश्वरी गायकवाड़, रिचा घोष, वेदा कृष्णामूर्ति, स्मृति मंधाना, शिखा पांडे, अरूंधति रेड्डी, जेमिमा रौद्रिगेज, दीप्ति शर्मा, पूजा वस्त्रकार, शेफाली वर्मा, पूनम यादव, राधा यादव।
आस्ट्रेलिया : मेग लानिंग (कप्तान) एरिन बर्न्स, निकोला कारे, एशले गार्डनर, रशेल हैंस, एलिसा हीली, जेस जोनासन, डेलिसा किमिंसे, सोफी एम, बेथ मूनी, एलिसे पैरी, मेगान शट, अन्नाबेल सदरलैंड, मोली स्ट्रानो, जार्जिया वेयरहैम।
मैच का समय : दोपहर 1.30 से।

शेयर करें

मुख्य समाचार

सुशांत सिंह राजपूत की आत्महत्या मामले में पुलिस थाने बयान दर्ज कराने पहुंचे संजय लीला भंसाली

मुंबई : बॉलीवुड फिल्म निर्माता संजय लीला भंसाली अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की आत्महत्या के मामले में अपना बयान दर्ज कराने के लिए सोमवार को आगे पढ़ें »

हिमाचल प्रदेश ने कोरोना काल में रचा इतिहास, ऐसा करने वाला बना देश का पहला राज्य

शिमला : हिमाचल प्रदेश देश का पहला ऐसा राज्य बन गया है जहां शत-प्रतिशत घरों में एलपीजी गैस कनेक्शन की सुविधा उपलब्ध है। यह जानकारी आगे पढ़ें »

ऊपर