जूनियर खिलाड़ियों के लिए टॉप्स योजना शुरू करेगा खेल मंत्रालय : रीजिजू

नयी दिल्ली : खेल मंत्री किरेन रीजिजू ने शुक्रवार को कहा कि उनकी सरकार जल्द ही 2028 तक ओलंपिक चैंपियन बनाने के उद्देश्य से देश में जूनियर एथलीटों के लिए टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम (टॉप्स) शुरू करेगी। रीजिजू ने ‘फिट है तो हिट है फिट इंडिया’ कार्यक्रम के दौरान इस बारे में घोषणा की। इस कार्यक्रम में मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल, ओलंपिक पदक विजेता बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु और भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान सुनील छेत्री ने भी भाग लिया। खेल मंत्री ने कहा, ‘‘ यह हर भारतीय का सपना है और मैं इसे हकीकत में बदलना चाहता हूं। ओलंपिक सबसे बड़ा खेल आयोजन है और जब पदक तालिका में भारत का नाम नहीं होता है तो काफी दुख होता है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ हमने अपने लक्ष्यों को हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत की है, हमने बड़ा आधार बनाया है। फिलहाल टॉप्स की योजना ओलंपिक में पदक की संभावना वाले सीनियर एथलीटों के लिए है, लेकिन हम जल्द ही जूनियर खिलाड़ियों के लिए भी टॉप्स योजना शुरू करेंगे।’’ उन्होंने कहा कि सरकार इसके लिए 10 से 12 साल की प्रतिभा की पहचान कर उन्हें अपनायेगी। रीजिजू ने एक बार फिर कहा कि भारत 2028 लॉस एंजिल्स ओलंपिक की पदक तालिका के शीर्ष-10 में जगह बना सकता है। उन्होंन कहा, ‘‘ मैं पूरे यकीन के साथ कह रहा हूं कि इसे हासिल किया जा सकता है।’’ ‘फिट इंडिया मूवमेंट सही मायनों में लोगों का अंदोलन बन गया है। इसका अंतिम मकसद भारत को फिट बनाना है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ यह सही तरीके से आगे बढ़ रहा है और 29 अगस्त को एक साल पूरा हो जाएगा। ’’

शेयर करें

मुख्य समाचार

सुमित नागल को अमेरिकी ओपन के मुख्य ड्रा में सीधे प्रवेश

न्यूयार्क : भारत के युवा टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल को अमेरिकी ओपन एकल मुख्य ड्रा में सीधे प्रवेश मिला है चूंकि कई शीर्ष खिलाड़ियों ने आगे पढ़ें »

वनडे रैंकिंग : बल्लेबाजी में कोहली व रोहित शीर्ष पर बरकरार

दुबई : भारतीय कप्तान विराट कोहली और उप कप्तान रोहित शर्मा ने बल्लेबाजों की आईसीसी वनडे रैंकिंग में शीर्ष दो स्थान बरकरार रखे जबकि तेज आगे पढ़ें »

ऊपर