जीत लिया जहां

मातृभूमि पर 250वां टेस्ट – न्यूजीलैंड को 178 रनों से हरा टेस्ट श्रंखला पर 2-0 की अपराजेय बढ़त बनाई

– भारत बना टेस्ट में नंबर 1, पाकिस्तान को नंबर 2 पर धकेला

– भारत ने दोनों टेस्टों में टॉस और मैच दोनों जीते, घरेलू सरजमीं के 250वां मैच में जीत

कोलकाताः भारत टेस्ट क्रिकेट में नंबर 1 बन गया है। सोमवार को ईडन गार्डन्स में मातृभूमि पर 250वें टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड को 178 रनों के भारी अंतर से मात देकर भारत टेस्ट श्रंखला में 2-0 की अपराजेय बढ़त तो बनाई ही, पाकिस्तान को नंबर 2 पर धकेलकर नंबर 1 का खिताब भी अपने नाम कर लिया। न्यूजीलैंड को 376 रनों का लक्ष्य निर्धारित कर उन्हें 81.1 ओवर में 197 पर ढेर कर दिया।

रिद्धिमान के दोनों पारियों में नाबाद अर्धशतक

मैच के तीसरे दिन के खेल की समाप्‍ति पर भारत ने 339 रनों की बढ़त के साथ आठ विकेट गंवाकर 228 रन बना लिए थे। सोमवार सुबह 263 रन पर भारतीय पारी सिमट गई। रिद्धिमान साहा ने दूसरी पारी में भी अर्धशतक जड़ा जो 55 सालों बाद बनाया गया एक नया रिकार्ड है। रिद्धिमान ने 120 गेंद पर 6 चौके लगाकर 58 रनों की नाबाद पारी खेली। रिद्धिमान पहली पारी में भी अर्धशतक लगाकर नाबाद रहे थे। यह कारनामा अखिरी बार 1961 में वेस्टइंडीज के विकेट कीपर जैरी एलेक्सेंडर ने दोनों पारियों में नाबाद अर्धशतक जड़कर बनाया था। भारत ने न्यूजीलैंड को जीतने के लिए 376 रनों का विशाल लक्ष्य दिया। न्‍यूजीलैंड की तरफ से बोल्ट , हेनरी, और सेंटनर ने तीन-तीन विकेट लिए। निकोल्स को भी एक विकेट मिला।

भारत की जीत की इबारत

अश्विन ने 17वें ओवर में न्यूजीलैंड के 55 के स्काेर पर मार्टिन गुप्‍टिल (24 रन) को पगबाधा आउट किया। हेनरी निकोल्स और लॉथम ने स्कोर 104 तक पहुंचाया। 36वें ओवर में हरफनमौला खिलाड़ी रविंद्र जडेजा ने हेनरी निकोल्स (24 रन, 66 गेंद, दो चौके) को रहाणे के हाथों कैच आउट करा दिया। अश्विन ने मात्र 4 रन पर रोस टेलर को भी चलता कर दिया। चायकाल के बाद 54वें ओवर में अश्विन ने टीम को क्रीज पर जमे लॉथम को कीपर के हाथों कैच आउट करा दिया। लॉथम ने 148 गेंदों पर 74 रन बनाए। 13 रन बाद 59वें ओवर में शमी की गेंद पर सेंटनर पगबाधा आउट हो गए। 61वें ओवर में शमी ने वाटलिंग को 1 रन के निजी स्कोर पर बोल्ड कर दिया। इसके बाद रोंची (32 रन) को जडेजा ने बोल्ड कर दिया। 68वें ओवर में जीतन पटेल दो रन, 77वें में जडेजा की गेंद पर मैट हेनरी 18 रन और अंतिम विकेट के रुप में 82वें ओवर की पहली गेंद पर बोल्ट चार रन, पर आउट होकर पेवेलियन का रास्ता पकड़ लिया और इस तरह भारत कोलकाता टेस्ट को एक दिन बाकी रहते ही जीत लिया। मेहमान टीम की दूसरी पारी 81.1 ओवर में 197 रन पर सिमट गई।

दमदार गेंदबाजी

शमी ने दूसरी पारी में 18.1 ओवर में 46 रन देकर तीन विकेट झटके। अश्विन ने 31 ओवर में 82 रन देकर तीन विकेट लिए। जडेजा ने भी 20 ओवर डालकर 41 रन देकर तीन विकेट लिए। दूसरी पारी में भुवनेश्वर को भी एक विकेट मिला।

अब तक नहीं लगा शतक

कानपुर टेस्ट की तरह कोलकाता टेस्ट में भी एक भी शतक नहीं लगा। कोलकाता टेस्‍ट की चारों पारियों में कुल 980 रन बने पर एक भी शतक नहीं लगा।

8 अक्टूबर से इंदौर में

दोनों टीमों के बीच तीसरा और आखिरी टेस्ट मुकाबला इंदौर के होल्कर क्रिकेट स्‍टेडियम में खेला जाएगा।

साहा मैन ऑफ द मैच

पहली पारी में नाबाद 54 रन और दूसरी पारी में नाबाद 58 रन कर अर्धशतक लगाने वाले रिद्धिमान को मैन आॅफ द मैच दिया गया।

धवन श्रृंखला से बाहर

अंगूठे में फ्रेक्चर के बाद सलामी बल्लेबाज शिखर धवन टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए हैं।

13 टेस्ट मैचों से अपराजेय

कोलकाता टेस्ट को लेकर भारत पिछले 13 टेस्ट मैचों में अपराजेय चल रहा है।

पाकिस्तान को नंबर वन के रैंक से हटाया

पाकिस्तान के इस समय 111 अंक हैं और भारत इस जीत के बाद 113 अंको के साथ आईसीसी टेस्ट टीमों के शीर्ष पायदान पर काबिज हो गया है।

बीसीसीआई की बधाई

बीसीसीआई के अध्यक्ष अनुराग ठाकुर ने कहा कि यह टीम के 22 सालों के विदेशी जमीन से लेकर घरेलू जमीन पर किया गया बेहतरीन प्रदर्शन का फल है। इस लम्बे चलने वाले घरेलू सत्र में उम्मीद है कि हमें रोमांचक मुकाबला देखने को मिलेगा।

मुख्य समाचार

Sidhu resignation

6​ दिन बाद आखिरकार सिद्धू का इस्तीफा मंजूर

चंडीगढ़ : राज्य मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू का इस्तीफा पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने शनिवार को स्वीकार कर लिया। इसके बाद सीएम ने आगे पढ़ें »

भारत ए को जीत नहीं दिला सके अक्षर पटेल

आठवें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे और नाबाद 81 रन की पारी खेली विंडीज से 5 रन से मैच हार गई भारतीय ए टीम कुलीगेः अक्षर पटेल आगे पढ़ें »

ओवरथ्रो नियमों की समीक्षा कर सकती है एमसीसी

लंदनः न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच खेले गये आईसीसी विश्व कप के फाइनल में हुए ‘ओवरथ्रो’ विवाद के बाद क्रिकेट कानूनों के संरक्षक मेरिलबोन क्रिकेट आगे पढ़ें »

सिंधू 2019 में अपने पहले फाइनल में

इंडोनेशिया ओपनः सेमीफाइनल में चेन यू फेई को सीधे सेटों में दी मात जकार्ताः भारतीय टीम की शीर्ष महिला खिलाड़ी पीवी सिंधू ने इस साल किसी आगे पढ़ें »

Mueksh Ambani Salary

11 सालों से नहीं बढ़ रही मुकेश अंबानी की तनख्वाह

मुंबई : देश के सबसे अमीर उद्योगपति और रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी की तनख्वाह ​पिछले लगातार 11 सालों से नहीं बढ़ाई जा रही आगे पढ़ें »

धोनी दो महीने के लिए रहेंगे क्रिकेट से दूर…

विंडीज दौरे पर नहीं जाएंगे नई दिल्लीः भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने अपने भविष्य को लेकर लगाए जा रहे कयास के बीच आगे पढ़ें »

ट्रंप-इमरान वार्ता में लादेन को पकड़वाने वाले डॉक्टर की रिहाई मांगेगा अमेरिका 

 वाशिंगटन : पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान अपनी बहुचर्तित यात्रा पर अगले हप्‍ते अमेरिका जाने वाले है। अपनी यात्रा के दौरान इमरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड आगे पढ़ें »

प्रियंका गांधी जिस गेस्ट हाउस में रुकी, उसकी बिजली-पानी ही काट दी !

सोनभद्र के पीड़ित परिवारों से मिलकर ही मानीं प्रियंका गांधी लखनऊ : कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा सोनभद्र हत्याकांड के पीड़ितों से मिलने की जिद पर आगे पढ़ें »

Sheila dixit death

Breaking news : शीला दीक्षित का निधन

नई दिल्ली : दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता शीला दीक्षित का शनिवार को निधन हो गया। वे लंबे समय से बीमा चल आगे पढ़ें »

Terrorist in Tamilnadu

आतंकी हमले की साजिश थी, एनआईए की 16 जगह छापेमारी

चेन्नई : बड़े पैमाने पर देशभर में आतंकी हमलों की साजिश का भंडाफोड़ करते हुए राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने तमिलनाडु में ताबड़तोड़ छापे मारे। आगे पढ़ें »

ऊपर