जय हो! सिंधू

विश्व चैंपियन जापानी ​खिलाड़ी को हराया

सोलः देश की ओलंपिक रजत पदक विजेता पीवी सिंधू ने कोरिया ओपन सुपर सीरीज बैडमिंटन टूर्नामेंट के फाइनल में विश्व चैंपियन नोजोमी ओकुहारा को हराकर इतिहास रच दिया। महिला एकल खिताब जीतने के साथ ही सिंधू ने विश्व चैंपियनशिप में मिली हार का बदला भी चुकता कर लिया। रविवार का खेले गए 6 लाख डॉलर इनामी टूर्नामेंट के फाइनल में भारतीय खिलाड़ी और जापानी खिलाड़ी के बीच करीब 1 घंटे 23 मिनट तक मुकाबला चला। दोनों खिलाड़ी एक-एक प्वाइंट के लिए एक दूसरे को जबरदस्त टक्कर दे रही थीं।
ऐसे चला मुकाबला
विश्व चैंपियनशिप की तरह कोरिया ओपन में भी यह मुकाबला तीन गेम तक चला। इसमें सिंधू ने ओकुहारा को 22-20, 11-21 और 21- 18 से हराया। पहले गेम में ओकुहारा के पास 12-9 की बढ़त थी, लेकिन सिंधू ने लगातार चार अंक लेकर 13-9 की बढ़त बनाई। मुकाबला 17-17 अंकों तक बराबरी पर चला और ओकुहारा 20-18 के स्कोर से गेम अंक पर पहुंच गई। फिर सिंधू ने लगातार 4 अंक लेकर पहला गेम 22-20 से जीत लिया। दूसरे गेम में सिंधू आश्चर्यजनक रूप से धीमी पड़ गई और उन्होंने इस दौरान कई गलतियां की, जिसका फायदा उठाकर जापानी खिलाड़ी ने शुरुआत से लेकर अंत तक बनाई बढ़त से दूसरा गेम आसानी से 21-11 से जीत लिया। इस बीच ओकुहारा ने अपनी रक्षात्मक शैली का शानदार नमूना पेश भी पेश किया। तीसरे गेम में सिंधू ने अपने खेल का स्तर ऊंचा किया और बेहतर तेजी दिखाते हुए जापानी खिलाड़ी को काबू कर लिया।
पहली भारतीय महिला बनी
इस मुकाबले में सिंधू का प्रदर्शन उम्दा रहा। उन्होंने इस रोमांचक मैच में ओकुहारा को हराकर कोरिया आेपन बैडमिंटन टूर्नामेंट जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बन गई हैं। सिंधू को गत अगस्त में विश्व चैंपियनशिप के फाइनल में ओकुहारा से तीन गेमों के संघर्ष में हार का सामना करना पड़ा था। कोरिया ओपन में शानदार वापसी करते हुए जीत हासिल कर उस हार का बदला चुकता किया। सिंधू का यह तीसरा सुपर सीरीज खिताब है। इससे पहले उन्होंने इस साल स्पेन की कैरोलिना मारिन को मात देकर इंडिया ओपन का खिताब जीता था जबकि पिछले साल सिंधू ने चाइना ओपन सुपर सीरीज प्रीमियर खिताब भी जीता था।
4-4 से की बराबरी
दोनों के बीच खेले गए फाइनल में सिंधू ने अपने जज्बे का शानदार नमूना पेश किया। उन्होंने ओकुहारा का आस्ट्रेलियाई ओपन और विश्व चैंपियनशिप के बाद लगातार तीसरा खिताब जीतने का सपना पूरा नहीं होने दिया। इस जीत से सिंधू ने ओकुहारा के खिलाफ अपने रिकार्ड को भी बराबरी पर ला दिया। इन दोनों खिलाड़ियों ने अब तक एक-दूसरे के खिलाफ आठ मैच खेले हैं, जिनमें से चार-चार में जीत दर्ज की है।
अन्य मुकाबलों में ये विजेता
इस बीच पुरुष एकल वर्ग में इंडोनेशिया के एंथनी गिंटिंग ने हमवतन जोनाथन क्रिस्टी को हराया। इंडोनेशिया के हिस्से में मिश्रित युगल खिताब भी गया, चीन ने महिला युगल और डेनमार्क ने पुरुष युगल का खिताब जीता।

मोदी से ममता तक सबकी बधाई

सिंधू को खिताब जीतने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी तक अनेक हस्तियों ने बधाई दी। प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीटर पर सिंधू को बधाई देते हुए कहा कि देश को उनकी उपलब्धि पर गर्व है। ममता बनर्जी ने अपने ट्विटर पर लिखा, सुपर पीवी सिंधू कोरिया (ओपन) सुपर सिरीज जीतने वाली पहली भारतीय महिला बन गयी हैं। आपने हमें गौरवान्वित किया है। बधाई। खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने कहा कि सिंधू ने कमाल का खेल दिखाया। कोरिया सुपर सीरीज जीतने के लिए देश को आप पर फक्र है। उम्मीद करते हैं जीत की यह लय कभी ना टूटे। महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने ट्वीट में कहा कि पहले आप विफल हुई, लेकिन आप ने खुद पर भरोसा रखा और आप पूरे देश के लिये प्रेरणा बनीं। स्टार मुक्केबाज विजेंद्र सिंह ने भी सिंधू को बधाई देते हुये कहा कि पूरे देश को उनकी उपलब्धि पर गर्व है।

एसे अन्य लेख

Leave a Comment

अन्य समाचार

19 अप्रैल से स्‍थगित रहेंगे सभी एलओसी कारोबार, आतंकी कर रहे थे इस रूट का इस्तेमाल : गृहमंत्रालय

नई दिल्ली : गृह मंत्रालय ने गुरुवार को एक बड़ा फैसला लेते हुए एक आदेश जारी किया है। भारत सरकार ने पाकिस्तान के साथ नियंत्रण रेखा के उस पार से होने वाले सभी प्रकार के कारोबारों को 19 अप्रैल से [Read more...]

जेट एयरवेज मामला: न्यायालय ने कहा बीमारू कंपनी को बचाने के लिये नहीं कह सकते

मुंबई : वित्तीय संकट का सामना कर रही जेट एयरवेज की कोशिशों के तहत दायर की गई एक रिट याचिका को खारिज करते हुये बंबई उच्च न्यायालय ने इस मामले में हस्तक्षेप करने से इंकार कर दिया है। साथ [Read more...]

मुख्य समाचार

आरबीआई ने रेपो रेट घटाई, लोन सस्ते होने की उम्मीद

मुंबईः भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने रेपो रेट में 0.25% की कटौती की है। यह 6.25% से घटकर 6% हो गई है। मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी (एमपीसी) की बैठक खत्म होने के बाद गुरुवार को ब्याज दरों की घोषणा की गई। [Read more...]

कांग्रेस का पूरा घोषणापत्र हिंदी में पढ़ें

कांग्रेस ने मंगलवार को अपना घोषणापत्र जारी किया जिसमें गरीब परिवारों को 72 हजार रुपये सालाना, 22 लाख सरकारी नौकरियां, महिलाओं को आरक्षण, धारा 370 को न हटने देने और देशद्रोह की धारा हटाने सहित कई वादे किए। यहां क्लिक [Read more...]

19 अप्रैल से स्‍थगित रहेंगे सभी एलओसी कारोबार, आतंकी कर रहे थे इस रूट का इस्तेमाल : गृहमंत्रालय

जेट एयरवेज मामला: न्यायालय ने कहा बीमारू कंपनी को बचाने के लिये नहीं कह सकते

रिलायंस का मुनाफा 10% बढ़कर 10,362 करोड़ रुपये हुआ

बालाकोट हवाई हमले में कोई पाकिस्तानी सैनिक या नागरिक नहीं मारा गया : स्वराज

क्रिश्चियन मिशेल की अंतरिम जमानत याचिका खारिज, जेल में मनाएं ईस्टर

रियाद में फंसा भारतीय बोला ‘मेरी मदद की जाएगी या मैं खुदखुशी कर लूं’, सुषमा स्वराज ने कहा- हम हैं ना

महिंद्रा और फोर्ड मिलकर बनाएंगी मध्यम आकार की एसयूवी

बजाज ने सबसे छोटी और सस्ती कार क्यूट लॉन्च किया

कांग्रेस के प्रमुख नारे ‘चौकीदार चोर है’ की हवा निकली

हिंसा की छिटपुट घटनाओं,ईवीएम में गड़बड़ी के बीच दूसरे चरण के मतदान ने जोर पकड़ा

ऊपर