जडेजा भारतीय टेस्ट क्रिकेट के ‘सबसे मूल्‍यवान खिलाड़ी’ : विजडन

नयी दिल्ली : आक्रामक हरफनमौला रविंद्र जडेजा को विजडन मैगजीन ने 21वीं सदी का भारत का सबसे उपयोगी टेस्ट खिलाड़ी चुना है। जडेजा को 97.3 एमवीपी रेटिंग मिली है और वह दुनिया के दूसरे सबसे उपयोगी खिलाड़ी बने हैं। पहले स्थान पर श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन हैं। जडेजा ने कहा,‘‘भारत के लिये खेलना एक सपना था और सबसे उपयोगी खिलाड़ी का सम्मान मिलना गर्व की बात है।’’ उन्होंने कहा,‘‘ मैं अपने प्रशंसकों, साथी खिलाड़ियों, कोचों और सहयोगी स्टाफ को उनके प्यार और सहयोग के लिये धन्यवाद देता हूं।’’ जडेजा ने 2012 में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण के बाद से 49 टेस्ट खेलकर 1869 रन बनाये जिसमें एक शतक और 14 अर्धशतक शामिल हैं। उन्होंने 213 टेस्ट विकेट भी लिये हैं। क्रिकविज के विश्लेषण के मुताबिक दुनिया के हर क्रिकेटर को मैच में उनके योगदान के आधार पर ‘एमवीपी रेटिंग’ दी जाती है। क्रिकविज के फ्रेडी विल्डे ने कहा,‘‘ ‘31 साल के प्लेयर (जडेजा) का गेंदबाजी औसत 24.62 है, जो शेन वॉर्न (25.41) से बेहतर है। वहीं, बल्लेबाजी में औसत 35.26 है, जो शेन वॉटसन के 35.19 एवरेज से अच्छा है। उनकी बल्लेबाजी और गेंदबाजी के औसत का अंतर 10.64 का है, जो इस सदी में दूसरा सबसे बेहतर है।’’उन्होंने कहा, ‘‘जडेजा भारत के नंबर एक खिलाड़ी हैं। इस स्पिनर का खेल देखकर कोई भी हैरान रह सकता है। उन्हें फ्रंटलाइन बॉलर के तौर पर टीम में सेलेक्ट किया जाता है। बल्लेबाजी में भी वे 6 नंबर पर आते हैं। मैच में उनका रोल काफी अहम होता है। वह तो टेस्ट टीम का नियमित सदस्य भी नहीं है। उसने हालांकि जब भी खेला है, मैच में उसका योगदान जबर्दस्त रहा है। ’’ उन्होंने कहा,‘‘उसका बल्लेबाजी और गेंदबाजी औसत 10.62 रन इस सदी में दूसरा सर्वश्रेष्ठ है। उसने एक हजार से अधिक रन बनाये और 150 से ज्यादा विकेट लिये हैं।’’

शेयर करें

मुख्य समाचार

कोविड-19 वायरस के प्रभावी लक्षण दिखन में लगते हैं आठ दिन : वैज्ञानिक

नयी दिल्ली : बड़ी संख्या में कोविड-19 के मरीजों से प्राप्त सैंपल्स की जांच तथा नये अध्ययनों और उनके विश्लेषण करने के उपरांत वैज्ञानिक इस आगे पढ़ें »

कोल इंडिया ने उत्पादन लक्ष्य घटाकर किया 65-66 करोड़ टन

कोलकाता : सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी कोल इंडिया लिमिटेड (सीआईएल) ने कोविड-19 महामारी की वजह से पैदा हुई अड़चनों के मद्देनजर चालू वित्त वर्ष 2020-21 आगे पढ़ें »

पश्चिम बंगाल की 20 अरब डॉलर आकार की लॉजिस्टिक्स क्षेत्र की नीति तैयार, जल्द उद्योग के लिये जाएंगे विचार : अमित मित्रा

कोरोना काल में आर्थिक परेशानी से घिरी मुंबई में जूनियर टेबल टेनिस खिलाड़ी स्वस्तिका घोष

अब लक्ष्य 2022 विश्व कप है, लेकिन श्रृंखला दर श्रृंखला प्रदर्शन देखूंगी : झूलन गोस्वामी

धोनी आईपीएल में अपनी सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में होंगे: मांजरेकर

घोर लापरवाही, 18 घंटे घर में पड़ा रहा कोरोना संक्रमित का शव

अभिषेक बच्चन की कोविड टेस्ट रिपोर्ट 28 दिन बाद आयी निगेटिव

narvane

किसी भी हालात के लिए तैयार रहें कमांडर : नरवणे

पुरी ने 10-10 लाख रुपए मुआवजे देने का किया ऐलान, राज्य सरकार भी देगी इतना ही मुआवजा

ऊपर