छेत्री बने नंबर दो, मेस्‍सी को भी पीछे छोड़ा

इंटरकांटिनेंटल कप के पहले मैच में हारा भारत
नई दिल्लीः भारतीय टीम के स्टार फारवर्ड खिलाड़ी और कप्तान सुनील छेत्री ने विश्व के महान फुटबालर लियोनेल मेस्सी को भी पीछे छोड़ दिया है। अब वह सर्वाधिक गोल करने की सूची में दूसरे स्‍थान पर पहुंच गए हैं। सबसे आगे पुर्तगाल के स्टार स्ट्राइकर क्रिस्‍टियानो रोनाल्डो है।
पहले मैच में ताजिकिस्तान से हारे
छेत्री के दो गोलों से गत चैंपियन भारत ने 2-0 की बढ़त बना ली थी लेकिन दूसरे हाफ में तीन मिनट के अंतराल में दो गोल खाने के बाद भारतीय टीम को ताजिकिस्तान के खिलाफ इंटरकांटिनेंटल फुटबाल टूर्नामेंट के उद्घाटन मैच में 2-4 से हार का सामना करना पड़ा।
88 गोलों के साथ रोनाल्डो सबसे आगे
भारतीय कप्तान छेत्री ने इस मुकाबले में दो गोल किये और अपने अंतरराष्ट्रीय गोलों की संख्या 70 पहुंचा दी। इसके साथ ही वह अर्जेंटीना के लीजेंड फुटबाल लियोनल मैस्सी से आगे निकल गये जिनके 68 अंतरराष्ट्रीय गोल हैं। मौजूदा सक्रिय फुटबालरों में अब छेत्री से आगे पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो (88) हैं।
तीन मिनट के अंतराल में दो गोल दागे
भारत ने पहले हाफ में छेत्री के दो गोलों से आधे समय तक 2-0 की बढ़त बनाई लेकिन ताजिकिस्तान ने दूसरे हाफ में शानदार वापसी करते हुए पहले 2-2 से बराबरी हासिल की और फिर तीन मिनट के अंतराल में दो गोल कर मुकाबला 4-2 से अपने पक्ष में कर लिया।
छेत्री के कुल 70 गोल
छेत्री का पहले हाफ का शानदार प्रयास अंत में व्यर्थ गया। छेत्री ने इन दो गोलों से अपने अंतरराष्ट्रीय गोलों की संख्या 70 पहुंचा दी है। लेकिन टीम की हार से उन्हें निराशा ही हाथ लगी।
छेत्री ने पहले ही हाफ में दाग दिए दो गोल
छेत्री ने मैच के चौथे ही मिनट में मिली पेनल्टी पर भारत को बढ़त दिलाने वाला गोल दाग दिया। लालियांगजुआला चांग्टे को बॉक्स में गिराए जाने पर भारत को पेनल्टी मिली और छेत्री ने इस पर गोल करने में कोई गलती नहीं की। छेत्री ने 40वें मिनट में मंदार राव देसाई के पास पर भारत का दूसरा गोल कर दिया।
दूसरे हाफ में ताजिकिस्तान ने दबदबा बनाया
पहले हाफ में दो गोल से पिछड़ने वाली ताजिकिस्तान की टीम दूसरे हाफ में बदली रणनीति और नए जज्बे के साथ उतरी जबकि भारत का डिफेंस दूसरे हाफ में ताजिकिस्तान के हमलों से पूरी तरह बिखर गया। तुरसानोव ने 56वें मिनट भारतीय गोलकीपर गुरप्रीत की चूक का फायदा उठाते हुए रिबाउंड पर गोल कर स्कोर 1-2 कर दिया। 58वें मिनट में गुरप्रीत गेंद को सफाई से क्लियर नहीं कर पाए और शेरीदीन बोबोव ने बराबरी का गोल कर दिया।
अगला मुकाबला उत्तर कोरिया से
भारत इन झटकों से अभी संभल भी नहीं पाया था कि 71वें मिनट में रहिमोव ने गुरप्रीत को छका कर ताजिकिस्तान का तीसरा गोल कर दिया। 74वें मिनट में एहसानी के लोब पर शहरोम ने चौथा गोल करने में कोई गलती नहीं की और इसके साथ ही भारत का संघर्ष समाप्त हो गया।
भारत का अगला मुकाबला 13 जुलाई को उत्तर कोरिया से होगा और मुकाबले में बने रहने के लिए भारत को यह मैच जीतना होगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

hongkong

हांगकांग ‘लोकतंत्र अधिनियम’ पारित, चीन ने दी कड़ी प्रतिक्रिया

वाशिंगटन : हांगकांग में लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारियों की मांग वाले एक विधेयक को अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने मंगलवार को पारित कर दिया, जिसका उद्देश्य उस आगे पढ़ें »

रतन टाटा खुद को मानते हैं ‘एक्सीडेंटल स्टार्टअप निवेशक’, कई बड़ी कंपनियों में है हिस्सेदारी

नई दिल्ली : उद्योगपति और टाटा समूह के चेयरमैन रतन टाटा ने खुद को 'एक्सीडेंटल स्टार्टअप निवेशक' माना है। उन्होंने दर्जनभर से ज्यादा स्टार्टअप कंपनियों आगे पढ़ें »

court

अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने 40 दिन की सुनवाई के बाद फैसला सुरक्षित रखा

ayodhya

अयोध्या मामला : मुस्लिम धर्मगुरुओं ने कहा, शीर्ष न्यायालय के फैसले को स्वीकार किया जाना चाहिए

अमेरिकी प्रतिबंधों के पालन के लिए भारत अपना नुकसान नहीं करेगा: वित्त मंत्री

russia

तुर्की और सीरिया की लड़ाई में रूस बना दीवार, तैनात की अपनी आर्मी

sitaraman

अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के बाद ‘मानवाधिकार’ विश्व स्तर पर ज्वलंत शब्द बन गया : सीतारमण

chetak

बजाज ने पेश किया इलेक्ट्रिक चेतक स्कूटर, सामने आया पहला लुक

rail

रेलवे ने शुरू की नई योजना, अब फिल्म प्रमोशन के लिए हो सकेगी ट्रेनों की बुकिंग

modi

पीएम मोदी बोले- राष्ट्र निर्माण का आधार है सावरकर के संस्कार

ऊपर