चोटी पर भारत के ‘जय-वीरू’

42 साल बाद शीर्ष दो स्थानों पर भारतीय गेंदबाज

जडेजा नंबर दो, अश्विन नंबर वन

दुबईः पांच दशक में अंग्रेजों को सबसे बड़ी हार का मजा चखाने के बाद भारत ने एक और इतिहास रच दिया है। 42 साल बाद भारत के ‘जय और वीरू’ की जोड़ी गेंदबाजी के शीर्ष पर पहुंच गई है। इसमें रविचंद्रन अश्विन टेस्ट गेंदबाजी की रैंकिंग में पहले स्थान पर बरकरार हैं और दूसरे स्थान पर सर के नाम से मशहूर रवींद्र जडेजा ने कब्जा जमा लिया है। इन दोनों की जोड़ी शोले फिल्म की जय और वीरू की जोड़ी की तरह प्रसिद्ध है। इससे पहले वर्ष 1974 में लेफ्ट आर्म स्पिनर बिशन सिंह बेदी और लेग स्पिनर भागवत चंद्रशेखर टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग में नंबर एक और नंबर दो स्थान पर रहे थे।

चेन्नई टेस्ट में जीत के हीराे जडेजा ने इंग्लैंड के सात विकेट उखाड़े थे। उनके इस जबरदस्त प्रदर्शन का तोहफा आईसीसी टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग में चार स्थान के फायदे के रूप में मिला है। वह अब दुनिया के नंबर दो गेंदबाज बन गए हैं जो उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है। भारत ने चेन्नई टेस्ट में पारी और 75 रन से जीत दर्ज कर इंग्लैंड को 4-0 से हराया था।

अश्विन को पीछे छोड़ेंगे जडेजा!

आईसीसी की बुधवार को जारी टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग में जडेजा 879 रेटिंग अंकों के साथ अब दूसरे पायदान पर पहुंच गये हैं। पांचवां टेस्ट शुरू होने से पहले जडेजा उनकी रैंकिंग छह थी। लेफ्ट आर्म स्पिनर को 66 रेटिंग अंकों का फायदा हुआ है। वहीं अनुभवी गेंदबाज अश्विन नंबर एक टेस्ट गेंदबाज बने हुये हैं लेकिन उन्हें 17 रेटिंग अंकों का नुकसान उठाना पड़ा है। अश्विन के अब 887 रेटिंग अंक हैं और जडेजा से उनका फासला अब आठ रेटिंग अंकों का ही है। अगर एक और सीरीज में जडेजा ने ऐसा कारनामा कर दिखाया तो वे अश्विन से भी आगे निकल जाएंगे। इसके अलावा रैंकिंग में रंगना हेरात तीसरे, डेल स्टेन चौथे और जेम्स एंडरसन पांचवें स्थान पर हैं।

विराट दूसरे, करूण 55

बल्लेबाजी रैंकिंग में भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली अपने दूसरे और आस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ पहले स्थान पर बरकरार हैं। लेकिन इंग्लैंड सीरीज में सर्वाधिक रन स्कोरर और मैन आफ द सीरीज बने विराट को 11 रेटिंग अंकों का नुकसान हुआ है और अब उनके 875 रेटिंग अंक हैं। शीर्ष 10 में चेतेश्वर पुजारा नौवें स्थान पर हैं। राहुल की 199 रन की पारी ने उन्हें 29 पायदान हासिल करने में मदद की जिससे वह कैरियर के सर्वश्रेष्ठ 51वीं रैंकिंग पर पहुंच गये जबकि नायर अपनी तीसरी टेस्ट पारी नाबाद 303 रन से वह 122 स्थान के फायदे से 55वें स्थान पर पहुंच गये।

अश्विन नंबर एक ऑलराउंडर

आईसीसी टेस्ट ऑलराउंडरों में रविचंद्रन अश्विन (482) अपने पहले स्थान पर बरकरार हैं। वहीं जडेजा (376) तीसरे स्थान पर हैं। इस सूची में सीरीज में सफाया झेलने वाली इंग्लैंड टीम के चार खिलाड़ी शीर्ष 10 में शामिल हैं। इसमें बेन स्टोक्स चौथे,मोइन अली पांचवें, स्टुअर्ट ब्राड नौवें तथा क्रिस वोक्स 10वें स्थान पर हैं।

मुख्य समाचार

CM Mamata Banerjee

ममता ने कहा, ”सरकार सभी के साथ न्याय करने को प्रतिबद्ध है”

कोलकाता : पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव के दौरान शुरू हुई हिंसा अब भी कई इलाकों में जारी है। इस बीच मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आगे पढ़ें »

पाकिस्तान ने भारत को इस क्षेत्र में दिया राहत

नई दिल्ली : पडोसी पाकिस्तान ने भारत को विमानन क्षेत्र में राहत दी है। पाकिस्तान ने अपने वायुक्षेत्र को भारत के यात्री विमानों के लिए आगे पढ़ें »

CM Nitish Kumar

पीएम की शपथ से पहले बिहार के सीएम ने दिए थे आरएसएस नेताओं की जानकारी निकालने के आदेश

पटनाः बिहार पुलिस की स्पेशल ब्रांच का एक आदेश इन दिनों सुर्खियों में है। बताया जा रहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ से दो आगे पढ़ें »

Hafiz Saeed was sent to jail

आतंकी हाफिज सईद पर पाक सरकार ने कसा शिकंजा, भेजा जेल

इस्लामाबाद : भारत के खिलाफ जहर उगलने वाले और 2008 के मुंबई हमले के मास्टरमांइड आतंकी हाफिज सईद पर पाकिस्तान सरकार ने शिकंजा कसा दिया आगे पढ़ें »

वृद्धि दर को सात प्रत‌िशत से अधिक ले जाएगा भारत ः राजीव कुमार

संयुक्त राष्ट्रः आर्थिक वृद्धि दर को भारत अगले पांच साल के दौरान सात प्रतिशत से अधिक करने को प्रतिबद्ध है। वह सुनिश्चित करेगा कि स्थिरता आगे पढ़ें »

जेट एयरवेज कर्मियों की सरकार करेगी मदद, उनके लिए बनाएगी वेबसाइट

नई दिल्ली : जेट एयरवेज के पूर्व कर्मचारियों की मोदी सरकार मदद करेगी। यह बात सिविल एविएशन मिनिस्टर हरदीप सिंह पुरी ने कही। सरकार जेट आगे पढ़ें »

6 year old girl raped

दिल्ली में 6 साल की बच्ची के साथ हुई हैवानियत, हालत ऐसी की चिल्ला भी नहीं पाती

नई दिल्लीः आए दिन बच्चों से होने वाली दुष्कर्म की घटना को देखते हुए गत दिनों सुप्रीम कोर्ट ने इसपर स्वत: संज्ञान लेने के बाद आगे पढ़ें »

खत्म होने वाला था विमान का ईंधन, लखनऊ में न उतारते तो 153 मरते

मुंबई : मुंबई से दिल्ली जा रही विस्तारा एयरलाइंस के ए-320 विमान की लखनऊ में लैंडिंग कराई गई। इस विमान में 153 यात्री सवार थे। आगे पढ़ें »

kumaraswamy-yeddyurappa

कर्नाटक मामला : घूम-फिरकर फिर वहीं…

बेंगलुरु : कर्नाटक में चल रही राजनीतिक उठापटक के बीच बागी विधायकों द्वारा दायर याचिका पर बुधवार को शीर्ष न्यायालय ने सुनवाई करते हुए अपना आगे पढ़ें »

अब रेलयात्रियों के टिकट होंगे कनफर्म, रेलवे ने उठाया यह खास कदम

नई दिल्ली : रेल यात्रियों की मांग को देखते हुए पूर्वोत्तर रेलवे ने कई ट्रेनों में अतिरिक्त डिब्बे बढ़ाने की घोषणा की है, जिसके बाद आगे पढ़ें »

ऊपर