चेन्नई ने कोलकाता को 6 विकेट से हराया, कोलकाता की प्ले-ऑफ की राह मुश्किल

दुबई : आईपीएलके 13वें सीजन के 49वें मैच में चेन्नई सुपर किंग्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 6 विकेट से हरा दिया। चेन्नई की सीजन में यह 5वीं जीत है। वहीं, इस हार के साथ कोलकाता की प्ले-ऑफ की राह मुश्किल हो गई है और मुंबई इंडियंस प्ले-ऑफ के लिए क्वालिफाई कर गई। कोलकाता को अब अपना अगला मैच जीतने के साथ बाकी टीमों के नतीजों पर निर्भर रहना होगा।कोलकाता ने चेन्नई को 173 रन का टारगेट दिया था। जवाब में धोनी की टीम ने 4 विकेट के नुकसान पर 178 रन बनाकर मैच जीत लिया। रितुराज गायकवाड़ मैच के हीरो रहे। उन्होंने सीजन में लगातार दूसरी फिफ्टी लगाते हुए 72 रन बनाए। अंबाती रायडू ने भी 38 रन की अहम पारी खेली।
रविंद्र जडेजा ने 31 रन बनाये
चेन्नई को 12 बॉल पर 30 रन की जरूरत थी। रविंद्र जडेजा (31*) और सैम करन (13*) ने आक्रामक पारी खेलकर अपनी टीम को रोमांचक जीत दिलाई। वहीं, कोलकाता के वरुण चक्रवर्ती और पैट कमिंस को 2-2 विकेट मिले।
पावर-प्ले में चेन्नई ने 44 रन बनाए
चेन्नई ने पारी की शुरुआत संभलकर की। ओपनर शेन वॉटसन और रितुराज गायकवाड़ ने खराब बॉल पर शॉट लगाए। दोनों ने पावर-प्ले में अपने विकेट नहीं गंवाए और टीम के स्कोर को 44 रन तक पहुंचाया। शेन वॉटसन 14 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने गायकवाड़ के साथ पहले विकेट के लिए 50 रन की पार्टनरशिप की।
गायकवाड़-रायडू के बीच 68 रन की पार्टनरशिप
वॉटसन के आउट होने के बाद गायकवाड़ और रायडू ने पारी को संभाला। दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए 68 रन की पार्टनरशिप हुई। दोनों ने टीम के स्कोर को 115 रन के पार पहुंचाया। इसके बाद रायडू 38 रन बनाकर पैट कमिंस की बॉल पर आउट हुए। इससे पहले सलामी बल्लेबाज नितीश राणा के अर्धशतक की बदौलत कोलकाता नाइट राइडर्स ने इंडियन प्रीमियर लीग में गुरुवार को यहां चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ पांच विकेट पर 172 रन बनाए। राणा ने 61 गेंद की अपनी पारी में 10 चौकों और चार छक्कों की मदद से 87 रन बनाए। सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल (26) और दिनेश कार्तिक (नाबाद 21) ने भी उपयोगी पारियां खेली।
मैच की पहली दो गेंद पर चौके से शुरुआत
नाइट राइडर्स ने टीम ने अंतिम छह ओवरों में बेहतर बल्लेबाजी करते हुए 75 रन जोड़े। सुपरकिंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया जिसके बाद शुभमन गिल (26) और राणा की जोड़ी ने टीम को उम्दा शुरुआत दिलाई। गिल ने दीपक चाहर की मैच की पहली दो गेंदों पर चौके के साथ शुरुआत की जबकि राणा ने भी इसी ओवर में चौके से खाता खोला। गिल ने सैम कुरेन पर भी चौका जड़ा।
पावर प्ले में बिना विकेट खोए केकेआर के 48 रन
राणा ने धीमी शुरुआत के बाद लुंगी एनगिडी का स्वागत चौके के साथ किया और फिर मिशेल सेंटनर की लगातार गेंदों पर दो चौके और एक छक्का मारा। टीम ने पावर प्ले में बिना विकेट खोए 48 रन बनाए। गिल और राणा ने नाइट राइडर्स के लिए मौजूद सत्र की पहले विकेट की पहली अर्धशतकीय साझेदारी पूरी की।
कर्ण ने गिल को बोल्‍ड किया
धोनी ने इसके बाद गेंद कर्ण शर्मा को थमाई और इस लेग स्पिनर ने अपनी दूसरी ही गेंद पर गिल को बोल्ड कर दिया। गिल ने 17 गेंद का सामना करते हुए चार चौके मारे। सुनील नारायण (07) ने कर्ण पर छक्के से खाता खोला लेकिन सेंटनर ने अगले ओवर में इसी शॉट को दोहराने की कोशिश में बाउंड्री पर रविंद्र जडेजा को कैच दे बैठे। सुपरकिंग्स के गेंदबाजों ने बीच के ओवरों में रन गति पर अंकुश लगाया जिससे नाइट राइडर्स की टीम ने 10 ओवर में दो विकेट पर 70 रन बनाए।
राणा ने सत्र का तीसरा अर्धशतक जमाया
रिंकू सिंह (11) ने जडेजा पर चौका मारा लेकिन अगली गेंद पर भी बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में अंबाती रायुडू को आसान कैच दे बैठे। राणा ने सेंटनर पर लगातार दो चौके मारे और फिर कर्ण की गेंद पर एक रन के साथ 44 गेंद में मौजूदा सत्र का तीसरा अर्धशतक पूरा किया। राणा अगली गेंद पर भाग्यशाली रहे जब उन्होंने शॉट को हवा में लहरा दिया लेकिन गेंद क्षेत्ररक्षकों के बीच में गिरी। राणा ने जडेजा पर चौके के साथ 15वें ओवर में नाइट राइडर्स का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया। राणा ने 16वें ओवर में कर्ण पर लगातार तीन छक्के मारे और फिर अगले ओवर में चाहर पर भी दो चौके जड़े। राणा हालांकि अगले ओवर में एनगिडी की गेंद को हवा में लहराकर लांग आन कुरेन को कैच दे बैठे।
एनगिडी ने मोर्गन को चलता किया
अंतिम ओवरों में मोर्गन और दिनेश कार्तिक ने तेजी से रन बटोरे। कार्तिक ने एनगिडी पर दो चौके जबकि अगले ओवर में कुरेन की गेंद को भी बाउंड्री के दर्शन कराए। पारी के अंतिम ओवर में एनगिडी ने मोर्गन (15) को पवेलियन भेजा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

हाईकोर्ट में याचिका निपटने तक अर्नब गोस्वामी की जमानत जारी रहेगी- सुप्रीम कोर्ट

-पुलिस एफआईआर में लगाए गए आरोप नहीं हुए साबित नयी दिल्ली : शीर्ष न्यायालय ने शुक्रवार को आत्महत्या के लिए कथित तौर पर उकसाने के 2018 आगे पढ़ें »

लालू को आज भी नहीं मिली जमानत, अब इस दिन होगी सुनवाई

पटनाः राष्ट्रीय जनता दल के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव को जमानत के लिए अभी और इंतजार करना होगा। अब झारखंड हाईकोर्ट में 11 दिसंबर को आगे पढ़ें »

ऊपर