ख्वाजा के शतक से आस्ट्रेलिया का चुनौतीपूर्ण शतक

हैंडस्कोंब ने अर्धशतक जड़ा, भुवी ने सर्वाधिक 3 विकेट लिए
नई दिल्लीः आस्ट्रेलिया के सलामी बललेबाज उस्मान ख्वाजा के सीरीज में दूसरे शतक की मदद से टीम ने पारी के दूसरे चरण में लड़खड़ाने के बावजूद भारत के खिलाफ पांचवें और निर्णायक एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में बुधवार को नौ विकेट पर 272 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया। ख्वाजा ने 106 गेंदों पर दस चौकों और दो छक्कों की मदद से 100 रन बनाये। उन्होंने कप्तान आरोन फिंच (27 रन) के साथ पहले विकेट के लिये 76 और पीटर हैंड्सकांब (52 रन) के साथ दूसरे विकेट के लिये 99 रन की दो उपयोगी साझेदारियां की। आस्ट्रेलिया ने आखिरी दस ओवर में 70 रन बनाये लेकिन इस बीच पांच विकेट भी गंवाये।
केवल दो बार 250 से ऊपर का लक्ष्य हासिल किया गया है
अगर फिरोजशाह कोटला के रिकार्ड को देखें तो भारत के लिये लक्ष्य हासिल करना आसान नहीं होगा। इस मैदान पर केवल दो अवसरों पर 250 रन से अधिक के लक्ष्य को सफलतापूर्वक हासिल किया गया। आाखिरी बार विश्व कप 1996 में श्रीलंका ने यह कारनामा किया था।
कुलदीप को केवल एक विकेट
भारत की तरफ से जसप्रीत बुमराह (दस ओवर में 39 रन, कोई विकेट नहीं) और रविंद्र जडेजा (दस ओवर में 45 रन देकर दो विकेट) ने अधिक प्रभावित किया। भुवनेश्वर कुमार (48 रन देकर तीन विकेट) सबसे सफल गेंदबाज रहे, शमी (दो विकेट) ने टुकड़ों में अच्छी गेंदबाजी की लेकिन कुलदीप यादव (एक विकेट) ने निराश किया।
आस्ट्रेलिया की रणनीति साफ थी। बुमराह को संभलकर खेलना और बाकी गेंदबाजों को निशाने पर रखना। जब 14 ओवर के बाद स्कोर बिना किसी नुकसान के 73 रन था तब पांचवें गेंदबाज के रूप में जडेजा ने गेंद संभाली और उनकी तीसरी गेंद ही फिंच के बल्ले को चूमकर विकेटों में समा गयी।
बुमराह ने की कसी हुई गेंदबाजी
आस्ट्रेलिया 28 ओवर के बाद एक विकेट पर 157 रन बनाकर बड़े स्कोर की तरफ बढ़ रहा था। ऐसे में विराट कोहली का बुमराह को गेंद सौंपना महत्वपूर्ण साबित हुआ। अपने पहले चार ओवर में केवल आठ रन देने वाले बुमराह ने कसी हुई गेंदबाजी जारी रखी। बुमराह ने दबाव बनाया तो भुवनेश्वर और जडेजा ने उसे भुनाया। ख्वाजा ने 102 गेंदों पर शतक पूरा किया लेकिन इसी स्कोर पर भुवनेश्वर की गेंद पर कवर में कैच दे बैठे। कोहली ने ही अगले ओवर में ग्लेन मैक्सवेल (एक) का एक्स्ट्रा कवर पर कैच लेकर दर्शकों में जोश भरा।
पुछल्ले बल्लेबाजों ने रनों में इजाफा किया
इसके बाद भुवनेश्वर ने मार्कस स्टोयनिस (20) और शमी ने एलेक्स कैरी (20) को पवेलियन भेजा। जॉय रिचर्डसन (29) और पैट कमिन्स (15) ने 48वें ओवर में बुमराह पर 19 रन बटोरकर उनका गेंदबाजी विश्लेषण बिगाड़ा और स्कोर 250 रन के पार पहुंचाया।

एसे अन्य लेख

Leave a Comment

अन्य समाचार

64वां फिल्मफेयर अवॉर्ड : आलिया बेस्ट एक्ट्रेस तो रणबीर बने बेस्ट एक्टर

मुंबईः मुंबई में रविवार को 64वें फिल्मफेयर अवॉर्ड का आयोजन किया गया जिसमें बॉलीवुड के कई नामी गिरामी चेहरे शामिल हुए। इस खास शाम में जहां बॉलीवुड अभिनेत्रियों ने अपने फैशन का जलवा बिखेरा तो वहीं स्टेज पर कई कलाकारों [Read more...]

कुछ नेता शौक पूरा करने के लिए बनना चाहते हैं प्रधानमंत्री : अमित शाह

आगरा : भारतीय जनता पार्टी ने उत्‍तर प्रदेश में अपने संगठन और पार्टी की चुनावी रणनीति में धार देने के लिए ताबड़तोड़ प्रचार करते हुए विपक्ष पर जोरदार हमला बोला। इसी के तहत भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित [Read more...]

चुनाव आयोग ने दिया इस बार ज्यादा स्‍याही का ऑर्डर

पाकिस्तान में हिंदू किशोरियों के अपहरण और धर्म परिवर्तन मामले में जांच के आदेश

आजमगढ़ से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे अखिलेश, आजम खां रामपुर से दिखायेगे जोर

भोपाल में दिग्विजय सिंह को चुनौती दे सकती है साध्वी प्रज्ञा ठाकुर

दक्षिण भारत में पार्टी की मजबूती की खातिर केरल की वायनाड सीट से चुनाव लड़ सकते है राहुल

कोर्ट का आदेशः माल्या के संपत्ति का अटैचमेंट 10 जुलाई तक

बिहार में भाजपा ने अगड़ों पर भरोसा जताया तो जद यू ने पिछड़ों पर दांव खेला, पासवान ने अपने परिवार में सीटें बांटी

अमेरिका समर्थित बलों ने इस्लामिक स्टेट पर जीत का ऐलान किया

मुख्य समाचार

बाबुल के विवादित गाने पर थिरके दिलीप व भाजपा कर्मी

भाजपा के महिला मोर्चा सम्मेलन की ओर से आयोजित हुई थी सभा खड़गपुर : चुनाव प्रचार के लिये भाजपा के पूर्व सांसद बाबुल सुप्रियो ने एक गाना गाया जिसे लेकर विर्तक शुरू हो गया है। मामला एफआईआर तक पहुंच [Read more...]

झाड़ग्राम के तृणमूल प्रार्थी को लेकर आदिवासियों में बढ़ रही नाराजगी

भाजपा आदिवासियों की नाराजगी को भुनाने की कर रही कोशिश झाड़ग्राम : आदिवासी जनबहुल झाड़ग्राम लोकसभा सीट पर तृणमूल कांग्रेस की ओर से पेशे से शिक्षिका बीराबाहा सोरेन को चुनावी मैदान में उतारा गया है। उनके पति रविन [Read more...]

ऊपर