फिर जमे पुजारा, भारत ने आस्‍ट्रेलिया पर 166 रन की बढ़त बनायी

एडिलेड : एडिलेड टेस्‍ट मैच के तीसरे दिन शनिवार को एक बार फिर भारत ने पहली पारी के हीरो रहे चेतेश्‍वर पुजारा के दम पर मेजबान आस्‍ट्रेलिया पर पकड़ मजबूत करते हुए 166 रन की बढ़त बना ली। तीसरे दिन का खेल समाप्त होने पर भारत ने दूसरी पारी में 3 विकेट पर 151 रन बना लिए। इससे पहले भारत के पहली पारी के 250 रन के जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम 235 रन पर सिमट गयी। पुजारा 40 और अजिंक्य रहाणे 1 रन बनाकर खेल रहे थे।
कोहली और पुजारा ने तीसरे विकेट के लिए 71 रन जोड़े। स्पिनर नाथन लायन ने कोहली को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। कोहली ने 104 गेंदों का सामना कर 34 रन बनाए। इससे पहले कोहली जब मैदान पर आ रहे थे तो उन्‍हें ऑस्ट्रेलियाई दर्शकों की हूटिंग का सामना करना पड़ा। कोहली आउट होने के पहले कुछ दर्शनीय शाट्स लगाये लेकिन लायन की शॉर्ट गेंद को वो समझ नहीं सके और आरोन फिंच को कैच दे बैठे।

काेहली के ऑस्ट्रेलिया में 1000 रन पूरे
इस बीच कोहली ने ऑस्ट्रेलिया में 1000 टेस्ट रन पूरे कर सचिन तेंडुलकर, वीवीएस लक्ष्मण तथा राहुल द्रविड़ जैसे दिग्गज भारतीय बल्लेबाजों की लिस्ट में शामिल हो गए। राहुल और मुरली विजय (18) ने पहली पारी की नाकामी के बाद संभलकर खेलते हुए ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाजों का सामना किया। दोनों ने जोखिम भरे शॉट नहीं खेले और 10 ओवर में स्कोर बिना किसी नुकसान के 19 रन था।

पुजारा को जीवनदान
राहुल ने कमिंस पर आक्रामक शॉट्स लगाकर अगले 2 ओवर में स्कोर 35 रन कर दिया। पर हेजलवुड ने राहुल (44) को चाय से ठीक पहले विकेटकीपर टिम पेन के हाथों कैच कराया। पुजारा को 24वें ओवर में जीवनदान मिला जिन्हें 8 के स्कोर पर लायन की गेंद पर विकेट के पीछे कैच आउट करार दिया था लेकिन डीआरएस का फैसला बल्लेबाज के पक्ष में रहा। इसके बाद फिर लायन की गेंद पर 17 के स्कोर पर उन्हें पगबाधा की अपील पर नाबाद करार दिया गया।
इससे पहले खराब मौसम के कारण सुबह के सत्र में खेल 45 मिनट तक रुका रहा। सत्र में दो बार और व्यवधान हुए और लंच स्थानीय समयानुसार एक बजकर 12 मिनट पर शुरु हुआ। पहले 20 मिनट के खेल में ऑस्ट्रेलिया ने शुक्रवार के अपने स्कोर 7 विकेट पर 191 रन से आगे खेलते हुए 91वें ओवर में 200 रन पूरे किए। बारिश दोबारा होने के बाद हालांकि भारत ने फिर विकेट हासिल किए।

पंत ने 6 कैच लपके
मिशेल स्टार्क (15) बुमराह की गेंद पर विकेट के पीछे लपके गये। बुमराह ने 47 रन देकर 3 विकेट लिए। बारिश के चलते दिन के ओवरों की संख्या घटाकर 79 कर दी गई। खेल बहाल होने पर बाकी एक घंटे का सत्र भी घटा दिया गया।
हेड की मैराथन पारी का अंत मोहम्मद शमी ने विकेट के पीछे लपकवाकर किया। विकेटकीपर ऋषभ पंत ने 6 कैच लपके।



एसे अन्य लेख

Leave a Comment

अन्य समाचार

पसंद करें या ना, चीन में बने सामानों का इस्तेमाल करना ही होगा : चीनी मीडिया

नयी दिल्ली : पुलवामा अटैक के बाद भारत व पाकिस्‍तान के संबंधो में आई तनाव तथा पाकिस्‍तान के मित्र चीन द्वारा आतंकी मसूद अजहर के मसले पर अड़चन लगाये जाने के बाद भारत में चीन के प्रति बढ़ती नाराजगी तथा [Read more...]

दलाई लामा का बड़ा बयान, कहा – मेरी मृत्यु के बाद भारत से ही हो सकता है मेरा उत्तराधिकारी

धर्मशाला : नोबेल पुरस्‍कार से सम्‍मानित तथा निर्वासन में रह रहे तिब्बती र्धमगुरु दलाई लामा का कहना है कि उनका उत्तराधिकारी भारत से हो सकता है। तिब्बती र्धमगुरु ने सोमवार को कहा कि उन्होंने अपनी आयु के 60 साल भारत [Read more...]

मुख्य समाचार

पसंद करें या ना, चीन में बने सामानों का इस्तेमाल करना ही होगा : चीनी मीडिया

नयी दिल्ली : पुलवामा अटैक के बाद भारत व पाकिस्‍तान के संबंधो में आई तनाव तथा पाकिस्‍तान के मित्र चीन द्वारा आतंकी मसूद अजहर के मसले पर अड़चन लगाये जाने के बाद भारत में चीन के प्रति बढ़ती नाराजगी तथा [Read more...]

शाओमी ने 4999 रुपये में लॉन्च किया स्मार्ट फीचर्स के साथ रेडमी गो

नई दिल्ली : चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी शाओमी ने अपना बजट स्मार्टफोन रेडमी गो लॉन्च कर दिया है, इसकी कीमत है मात्र 4999 रुपये. यह फोन क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 425 चिप से लैस है और रेडमी गो एक जीबी हैम के [Read more...]

ऊपर