टर्नर ने भारत से छीनी जीत

अब दिल्ली में 13 मार्च को होगा फैसला
मोहाली : शिखर धवन के शतक से बना भारत का पहाड़ जैसा स्कोर पीटर हैंड्सकांब के शतक और एस्टन टर्नर की तूफानी पारी के सामने बौना साबित हो गया और आस्ट्रेलिया ने रविवार को यहां चौथा एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच चार विकेट से जीतकर पांच मैचों की श्रृंखला 2-2 से बराबर कर दी। रोहित शर्मा और धवन ने सपाट पिच पर पहले विकेट के लिये 193 रन जोड़े। धवन (115 गेंदों पर 143 रन) ने वनडे में अपना 16वां शतक लगाया लेकिन उप कप्तान रोहित (92 गेंदों पर 95 रन) अपने 23वें शतक से चूक गये। अंतिम 15 ओवरों में लगातार विकेट गंवाने के बावजूद भारत ने अच्छी शुरुआत के दम पर नौ विकेट पर 358 रन का विशाल स्कोर बनाया।
हैंड्सकांब-ख्‍वाजा ने 192 रन क साझेदारी की
लेकिन आस्ट्रेलिया ने 47.5 ओवर में छह विकेट पर 359 रन बना दिये जो लक्ष्‍य का पीछा करते हुए उसका सबसे बड़ा स्कोर है। हैंड्सकांब (105 गेंदों पर 117 रन) और उस्मान ख्वाजा (99 गेंदों पर 91 रन) ने तीसरे विकेट के लिये 192 रन जोड़कर आस्ट्रेलिया को शुरुआती झटकों से उबारा। अब इन दोनों टीमों के बीच दिल्ली में 13 मार्च को होने वाला पांचवां और आखिरी मैच निर्णायक बन गया है। भारतीय गेंदबाजों ने अच्छी शुरुआत की लेकिन वे उसे बरकरार नहीं रख पाये। युजवेंद्र चहल (दस ओवर में 80 रन एक विकेट) खासे महंगे साबित हुए जबकि जसप्रीत बुमराह (63 रन देकर तीन विकेट) भी बहुत प्रभाव नहीं छोड़ पाये। टर्नर ने भुवनेश्वर कुमार (67 रन देकर एक विकेट) का गेंदबाजी विश्लेषण बिगाड़ा।
टर्नर ने पासा पलटा
आस्ट्रेलिया ने पहले चार ओवर के अंदर कप्तान आरोन फिंच (शून्य) और शान मार्श (छह) के विकेट गंवा दिये थे। भुवनेश्वर ने इनस्विंगर को फिंच के बल्ले और पैड के बीच से निकालकर लेग स्टंप थर्राया तो बुमराह ने मार्श को बोल्ड किया। लेकिन वह टर्नर थे जिन्होंने मैच का पासा पूरी तरह से पलटा। उन्होंने 43 गेंदों पर पांच चौकों और छह छक्कों की मदद से नाबाद 84 रन की तूफानी पारी खेली। ख्वाजा और हैंड्सकांब ने बेहद सतर्कता भरी बल्लेबाजी की। दस ओवर तक स्कोर दो विकेट पर 47 रन था लेकिन इन दोनों ने सपाट विकेट और भारत के ढीले क्षेत्ररक्षण का फायदा उठाकर स्कोर बोर्ड चलायमान रखा। अगले 20 ओवर में 130 रन बने।
हैंड्सकांब ने पहला सैंकड़ा जमाया
हैंड्सकांब ने 92 गेंदों पर अपने करियर का पहला शतक पूरा किया। इसके बाद लंबा शाट खेलने के प्रयास में वह लांग आफ पर कैच दे बैठे। उन्होंने अपनी पारी में आठ चौके और तीन छक्के लगाये। इस बीच ऋषभ पंत ने हैंड्सकांब और टर्नर को स्टंप करने के मौके गंवाये। टर्नर को जीवनदान भारत को महंगा पड़ा। उन्होंने केवल 33 गेंदों पर अपना पहला अर्धशतक पूरा किया। आस्ट्रेलिया को आखिरी छह ओवर में 62 रन चाहिए थे। टर्नर ने भुवनेश्वर के एक ओवर में 20 रन लेकर यह अंतर कम किया। बुमराह के अगले ओवर में 16 रन बने जबकि भुवनेश्वर के ओवर में फिर से 18 रन गये।
धवन ने 18 चौके और तीन छक्के लगाये
इससे पहले धवन और रोहित शुरू से पूरी लय में दिखे और उन्होंने आस्ट्रेलियाई आक्रमण को कड़ा सबक सिखाया। धवन ने इससे पहले सितंबर 2018 में पाकिस्तान के खिलाफ एशिया कप में शतक जड़ा था। वह शुरू से लय में दिखे और उन्होंने 18 चौके और तीन छक्के लगाये। इससे रोहित पर से भी दबाव हटा जो शुरू में सतर्क होकर खेल रहे थे। रोहित ने सात चौके और दो छक्के लगाये। धवन अपने पसंदीदा मैदान पर असली रंग में दिखे। उन्होंने इसी मैदान पर आस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट की स्वप्निल शुरुआत की थी।
कमिन्स ने 5 भारतीयों को आउट किया
मैक्सवेल और एडम जंपा के नहीं चलने पर आरोन फिंच ने खुद गेंद संभाली। पैट कमिन्स (दस ओवर में 70 रन देकर पांच विकेट) और जॉय रिचर्डसन (नौ ओवर में 85 रन देकर तीन विकेट) ने बाद में टीम को सफलताएं दिलायी लेकिन तब तक भारतीय सलामी जोड़ी आस्ट्रेलिया को अच्छा खासा नुकसान पहुंचा चुकी थी। जंपा पर छक्का जड़ने वाले रोहित ने आस्ट्रेलियाई कप्तान को भी सबक सिखाया। उन्होंने रिचर्डसन पर भी स्क्वायर और मिडविकेट क्षेत्र में दर्शनीय शॉट लगाये लेकिन छक्के से शतक पूरा करने के प्रयास में डीप मिडविकेट पर कैच दे बैठे। इसके बाद राहुल (31 गेंदों पर 26), ऋषभ पंत (24 गेंदों पर 36) और विजय शंकर 14 गेंदों पर 26) के प्रयासों से भारत 350 रन के पार पहुंचने में सफल रहा। बुमराह को आखिरी गेंद खेलने को मिली जिस पर उन्होंने छक्का लगाया।

एसे अन्य लेख

मुख्य समाचार

सीबीआई ने राजीव के घर व कार्यालय..

आज सुबह 10 बजे पूछताछ के लिए बुलाया सीजीओ कॉम्प्लेक्स कोलकाता : सीबीआई ने कोलकाता के पूर्व कमिश्नर राजीव कुमार को सोमवार तक हाजिर आगे पढ़ें »

मोबाइल टॉवर की बैटरी चुराने के आरोप..

पूर्व मिदनापुर : पूर्व मिदनापुर जिले के खेजुरी थाने की पुलिस ने मोबाइल टॉवर की बैटरियां चुराने के आरोप में 4 युवकों को गिरफ्तार आगे पढ़ें »

मानिकचक से 7 लाख के जाली नोटों..

मोटरसायकिल पर दिलबर के साथ बैठा दूसरा तस्कर फरार मालदहः गंगा के रास्ते झारखंड भेजने की योजना थी मानिकचक थानांतर्गत इनायतपुर क्षेत्र से 7 आगे पढ़ें »

उच्च माध्यमिक का परीक्षाफल आज

कोलकाता : आज यानी सोमवार को सुबह 10 बजे उच्च माध्यमिक के नतीजे घोषित किये जाएंगे। परीक्षार्थी सुबह 10.30 बजे के बाद से wbresults.nic.in, आगे पढ़ें »

पांशकुड़ा में तृणमूल कार्यालय जलाने का आरोप

पांशकुड़ा : लोकसभा चुनाव के बाद राज्य के अन्य इलाकों के साथ-साथ पूर्व मिदनापुर जिले में भी राजनीतिक उत्तेजना फैल गयी है। पूर्व मिदनापुर आगे पढ़ें »

नरेंद्र मोदी 30 मई को प्रधानमंत्री पद..

नयी दिल्ली: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 30 मई को राष्ट्रपति भवन में नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे। राष्ट्रपति भवन की ओर आगे पढ़ें »

खून-पसीने से मापा जा सकेगा तनाव का..

वाशिंगटनः वैज्ञानिकों ने अध्ययन किया है। इसमें नयी जांच विकसित की है जो पसीना, खून, मूत्र या लार के जरिए सामान्य तनाव को आसानी से आगे पढ़ें »

जसप्रीत बुमराह का सामना करने के लिए..

नई दिल्लीः जसप्रीत बुमराह का सामना करने के लिए वेस्ट इंडीज के रिटायर्ड व महान बल्लेबाज ब्रायन लारा ने अपने खिलाड़ियों को सलाह दी है। आगे पढ़ें »

विशेष राज्य के दर्जे की मांग पर..

नयी दिल्ली : वाईएसआर कांग्रेस के चीफ वाईएस जगनमोहन रेड्डी ने रविवार को नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह से मुलाकात की। मुलाकात के आगे पढ़ें »

मंगल ग्रह पर आपका नाम भेजेगा नासा,..

वॉशिंगटन : नासा आपको अपना नाम किसी और ग्रह या उपग्रह पर भेजने का मौका दे रहा है। इस बार नासा मंगल ग्रह पर अपना आगे पढ़ें »

खेल

जसप्रीत बुमराह का सामना करने के लिए..

नई दिल्लीः जसप्रीत बुमराह का सामना करने के लिए वेस्ट इंडीज के रिटायर्ड व महान बल्लेबाज ब्रायन लारा ने अपने खिलाड़ियों को सलाह दी है। आगे पढ़ें »

भारत ने जीते 12 स्वर्ण सहित 57..

गुवाहाटी : इंडिया ओपन अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी टूर्नामेंट का दूसरा संस्करण शुक्रवार को समाप्त हो गया। इस टूर्नामेंट में भारत ने 12 स्वर्ण, 18 रजत और आगे पढ़ें »

श्रृंखला के अंतिम मैच में भारतीय महिला..

जिंचियोन : कोरिया के जिंचियोन में चल रही तीन मैचों की हॉकी श्रृंखला में शुक्रवार को खेले गए अंतिम मैच में भारतीय महिला हाॅकी टीम आगे पढ़ें »

जानिए विश्व कप से पहले किस गेंदबाज..

नई दिल्लीः विश्व कप की मेजबानी इस बार इंग्लैंड़ कर रहा है। 30 मई से विश्व कप के लिए कई टीमें एक दूसरे से भिड़ती आगे पढ़ें »

भारत ने कोरिया को 2-1 से हराकर..

जिनचियोन (कोरिया) : भारत और दक्षिण कोरिया के बीच खेले जा रहे हॉकी मैच में बुधवार ‌दिलचस्प खेल देखने को मिला। यहां चल रहे तीन आगे पढ़ें »

विश्व कप के लिये इंग्लैंड रवाना हुई..

मुंबई: आईसीसी विश्व कप 2019 के लिए विराट कोहली की अगुवाई वाली भारतीय क्रिकेट टीम इंग्लैंड के लिए रवाना हो गई। 30 मई से शुरू होने आगे पढ़ें »

‘गॉड फादर’ धोनी

300 से अधिक मैच खेलने वाले एकमात्र खिलाड़ी धोनी का चौथा विश्व कप नई दिल्लीः भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी 30 मई से होने आगे पढ़ें »

मैं लड़की के साथ ही घर बसाऊंगी..

'मेरा खेल मेरी प्राथमिकता, भविष्य में अपनी पार्टनर के साथ घर बसाना है' धारा 377 पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले से मिली ताकत हैदराबादः भारत की स्टार आगे पढ़ें »

इंग्लैंड की वर्ल्ड कप टीम में तीन..

नई दिल्लीः विश्व कप शुरू होने में अब कुछ ही ‌दिन बचे हैं पर कई सारी टीमें अब भी अपनी 15 खिलाड़ियों की अंतिम सूची आगे पढ़ें »

विश्व कप में परिस्थितियां नहीं, दबाव को..

मुंबईः भारतीय क्रिकेट टीम विश्व कप के लिए बुधवार यानी 22 मई को इंग्लैंड रवाना होगी। उससे पहले भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली आगे पढ़ें »

ऊपर