खेल रत्‍न के लिए रोहित शर्मा और अर्जुन पुरस्‍कार के लिए की धवन के नाम की सिफारिश

नयी दिल्ली : पिछले साल एक दिवसीय विश्व कप में पांच शतक लगाने के साथ शानदार प्रदर्शन करने वाले भारतीय उपकप्तान रोहित शर्मा की बीसीसीआई ने ‘खेल रत्न’ पुरस्कार के लिये अनुशंसा की है। भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने शनिवार को यह जानकारी दी। रोहित के सलामी जोड़ीदार शिखर धवन का नाम एक बार फिर अर्जुन पुरस्कार के लिये भेजा गया है। भारतीय टीम के सबसे सीनियर तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा के नाम की भी अनुशंसा अर्जुन पुरस्कार के लिये की गई है। बायें हाथ के बल्लेबाज धवन 2018 में अर्जुन पुरस्कार से चूक गए थे। महिला वर्ग में हरफनमौला दीप्ति शर्मा का नाम अर्जुन पुरस्कार के लिये भेजा गया है जो पिछले तीन साल से वनडे और टी20 दोनों में शानदार प्रदर्शन कर रही है। भारतीय कप्तान विराट कोहली को सर्वोच्च खेल पुरस्कार मिल चुका है। वहीं रोहित सीमित ओवरों के प्रारूप में अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर पहली पसंद थे। उन्होंने 224 वनडे में 29 शतक और 43 अर्धशतक समेत 9115 रन बनाये हैं। इसके अलावा 32 टेस्ट में 2141 रन बनाये हैं जिसमें छह शतक शामिल हैं। वह आईसीसी द्वारा वर्ष के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर भी चुने गए थे। बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने एक दिवसीय क्रिकेट में उनके तीन दोहरे शतकों का जिक्र करते हुए कहा,‘‘ हमने नामांकन चुनने से पहले काफी आंकड़े खंगाले और विभिन्न मानदंडों पर चयन किया। रोहित ने सीमित ओवरों के प्रारूप में ऐसे कीर्तिमान स्थापित किये हैं जो असंभव लगते थे।’’ सचिव जय शाह ने कहा,‘‘ पिछले पांच साल ने रोहित ने अपने व्यक्तिगत प्रदर्शन का स्तर कई गुना ऊंचा किया है। विराट कोहली की गैर मौजूदगी में उन्होंने कप्तानी भी की।’’ भारत के लिये 97 टेस्ट, 80 वनडे और 14 टी20 खेल चुके ईशांत को यह नामांकन देर से मिला। वह 297 टेस्ट विकेट ले चुके हैं और जल्दी ही सौ टेस्ट खेलने वाले कपिल देव के बाद दूसरे तेज गेंदबाज हो जायेंगे। पदार्पण मैच में सबसे तेज शतक बनाने वाले 34 बरस के धवन वनडे क्रिकेट में सबसे तेजी से 2000-3000 रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज हैं। वह 136 वनडे में 17 शतक समेत 5688 रन बना चुके हैं। दीप्ति 54 वनडे और 48 टी20 खेल चुकी हैं और वनडे में किसी भारतीय महिला के सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर 188 रन का रिकार्ड उनके नाम है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

दिल्ली की अदालत ने अब इन देशों के तबलीगी जमात को दी जमानत

 नयी दिल्ली : दिल्ली की एक अदालत ने थाईलैंड और नेपाल के 75 नागरिकों को शनिवार को जमानत दे दी। इनके खिलाफ वीजा के नियमों, आगे पढ़ें »

बीएसडीयू छात्रों ने थ्री-इन-वन कोविड-19 सेफ्टी डिवाइस का किया आविष्कार

जयपुर : वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) ने देश भर को संकट में डाल रखा है, इसी दौर में भारतीय स्किल डेवलपमेंट यूनिवर्सिटी (बीएसडीयू) में आगे पढ़ें »

ऊपर