रैना-ताहिर से हारा केकेआर, चेन्नई सुपरकिंग्स की सातवीं जीत

कोलकाता : चेन्नई सुपरकिंग्स ने इमरान ताहिर की शानदार गेंदबाजी के बाद सुरैश रैना की 58 रन की नाबाद पारी से रविवार को यहां आईपीएल मैच में कोलकाता नाइटराइडर्स को पांच विकेट से हराकर आठ मैचों में सातवीं जीत से तालिका में अपना शीर्ष स्थान मजबूत कर दिया। इस तरह चेन्नई ने केकेआर के खिलाफ इस सत्र के दोनों मैचों में जीत का परचम लहराया। घरेलू टीम की आठ मैचों में यह पांचवीं और लगातार तीसरी हार है।
क्रिस लिन ने बनाये 82 रन
क्रिस लिन की 82 रन की शानदार पारी समाप्त कर इमरान ताहिर ने 27 रन देकर चार विकेट हासिल किये जिससे कोलकाता नाइटराइडर्स आठ विकेट पर 161 रन ही बना सकी। इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी चेन्नई सुपरकिंग्स ने धीमी शुरूआत के बावजूद 19.4 ओवर में पांच विकेट पर 162 रन बनाकर जीत दर्ज की। सलामी बल्लेबाज शेन वाटसन (06) और फाफ डु प्लेसिस (24) से अच्छी शुरूआत कराने की उम्मीद थी लेकिन हैरी गुर्ने ने चौथे ओवर में वाटसन को आउट कर टीम को पहला झटका दिया।
रैना ने 58 रन बनाये
केकेआर टीम में वापसी कर रहे सुनील नारायण ने फिर डु प्लेसिस को बोल्ड कर टीम को दूसरा विकेट दिलाया। रैना एक छोर पर डटे थे पर अम्बाती रायुडू (05) और केदार जाधव (20) ने जल्द ही पवेलियन की राह पकड़ ली जिन्हें पीयूष चावला ने आउट किया। चेन्नई के लिये सुरेश रैना ने 42 गेंद का सामना करते हुए सात चौके और एक छक्के से नाबाद 58 रन बनाये। उन्हें कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के पवेलियन लौटने के बाद रविंद्र जडेजा का अच्छा साथ मिला जिन्होंने 17 गेंद में पांच चौके से नाबाद 31 रन का योगदान दिया। महेंद्र सिंह धोनी (16) और रैना से उम्मीद लगी थी, पर पूर्व भारतीय कप्तान भी जल्द ही नारायण का दूसरा शिकार बन गये। इसके बाद रैना और जडेजा जिम्मेदारी से खेलते हुए टीम को जीत तक ले गये।
ताहिर का कहर, 4 विकेट चटकाए
ईडन गार्डन्स की पिच पर अभी तक स्पिनर जूझते दिखे हैं। लेकिन ताहिर ने 11वें और 15वें ओवर में दो दोहरे झटके देते हुए चेन्नई का पलड़ा भारी कर दिया और साथ ही आईपीएल में गेंदबाजी में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी किया। इससे उन्होंने सर्वाधिक विकेट चटकाने वाले गेंदबाजों की सूची में कागिसो रबाडा को पीछे छोड़ दिया। ताहिर ने शानदार बल्लेबाजी कर रहे क्रिस लिन (51 गेंद में 82 रन, सात चौके, छह छक्के) और पांच गेंद के अंदर खतरनाक आंद्रे रसेल (10) का विकेट झटक लिया जिससे केकेआर की रन गति पर ब्रेक लग गया। रसेल इस सत्र में पहली बार 40 रन से कम के स्कोर पर आउट हुए। ताहिर की खतरनाक गेंदबाजी का इतना असर पड़ा कि केकेआर की टीम अंतिम पांच ओवरों में महज 29 रन ही बना सकी और उसने तीन और विकेट गंवा दिये।
लीन ने दीपक चाहर को धोया
लेकिन केकेआर की पारी शानदार ढंग से शुरू हुई। फिर से फिट हुए लिन ने इस सत्र में दूसरा अर्धशतक लगाकर टीम को बेहतर शुरूआत करायी, लिन ने महज 36 गेंद में 50 रन बना लिये। फ्लू के कारण वह टीम के पिछले मैच में नहीं खेल पाये थे, उन्होंने दीपक चाहर को धो दिया जिन्होंने पहले दो ओवर में 22 रन लुटाए। इस आस्ट्रेलियाई ने इस गेंदबाज पर तीसरे ओवर में चौका, छक्का और चौका लगाया। लिन का दबदबा इतना था कि विस्फोटकीय बल्लेबाजी करने वाले सुनील नारायण भी दूसरे छोर पर दर्शक दिख रहे थे। पहले चार ओवर में लिन ने 33 में से 31 रन जोड़े। लिन जब क्रीज पर थे तो टीम के 200 रन बनाने की उम्मीद लग रही थी। ताहिर को फाफ डु प्लेसिस और स्थानापन्न खिलाड़ी ध्रुव शोरे के शानदार कैच का फायदा मिला जिनकी बदौलत उन्होंने 11वें ओवर में नीतिश राणा (21) और रोबिन उथप्पा (शून्य) को महज दो गेंद के अंदर आउट कर दिया। दिनेश कार्तिक और लिन ने रन रेट पर कोई असर नहीं पड़ने दिया।
चेन्नई की शानदार क्षेत्ररक्षण
लेकिन 15वें ओवर में ताहिर ने लिन का विकेट झटक लिया जिसके बाद रसेल क्रीज पर उतरे जिन्होंने भी ताहिर की गेंद पर चौका और छक्का लगाकर शानदार शुरूआत की। पर अगली ही गेंद पर वह भी इस गेंदबाज का शिकार बन गये। इसके बाद टीम की रन गति धीमी हो गयी और कार्तिक भी 18 रन का ही योगदान कर सके। चेन्नई सुपरकिंग्स की कैचिंग शानदार रही जिसमें डु प्लेसिस अहम रहे। अंतिम ओवर में शुभमान गिल (15) शारदुल ठाकुर (18 रन देकर दो विकेट) की गेंद पर आउट हुए और कुलदीप यादव आखिरी गेंद पर रन आउट हुए।

एसे अन्य लेख

Leave a Comment

अन्य समाचार

चुनाव आयोग के प्रतिबंध के बाद योगी ने कहा- मेरे रग रग में राम

लखनऊ : चुनाव आयोग की तरफ से 72 घंटे का प्रतिबंध खत्म होने के बाद उत्तर प्रदेश के मुख्मंत्री योगी आदित्यनाथ ने लगातार कई ट्वीट किया है। योगी ने लिखा है कि हिन्दू उनकी धार्मिक पहचान है। लोकतांत्रिक मूल्यों के [Read more...]

मोदी ने अडानी-अंबानी का काला धन सफेद करने के लिये 2000 के गुलाबी नोट चलाये : राहुल

वालोद : लोकसभा चुनाव को लेकर जहां राजनेताओं की जुबानी जंग जारी है वहीं कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अपनी चुनावी जनसभाओं और रैलियों में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर आरोप लगाने से नहीं चूक रहे हैं। उन्होंने शुक्रवार को कहा कि [Read more...]

मुख्य समाचार

आरबीआई ने रेपो रेट घटाई, लोन सस्ते होने की उम्मीद

मुंबईः भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने रेपो रेट में 0.25% की कटौती की है। यह 6.25% से घटकर 6% हो गई है। मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी (एमपीसी) की बैठक खत्म होने के बाद गुरुवार को ब्याज दरों की घोषणा की गई। [Read more...]

कांग्रेस का पूरा घोषणापत्र हिंदी में पढ़ें

कांग्रेस ने मंगलवार को अपना घोषणापत्र जारी किया जिसमें गरीब परिवारों को 72 हजार रुपये सालाना, 22 लाख सरकारी नौकरियां, महिलाओं को आरक्षण, धारा 370 को न हटने देने और देशद्रोह की धारा हटाने सहित कई वादे किए। यहां क्लिक [Read more...]

मोदी ने कहा-लाएंगे किसानों की तरह व्यापारी क्रेडिट कार्ड योजना

भारत के सात खिलाड़ी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की शुरूआत से पहले काउंटी क्रिकेट खेलेंगे

चुनाव आयोग के प्रतिबंध के बाद योगी ने कहा- मेरे रग रग में राम

2021 तक शीतल पेय की प्रति व्यक्ति सालाना खपत होगी 84 बोतल: रिपोर्ट

जैक मा के बयान पर चीन की सत्ताधारी पार्टी का पलटवार-ओवरटाइम को जरूरी करना प्रबंधन के अहम की निशानी

मोदी ने अडानी-अंबानी का काला धन सफेद करने के लिये 2000 के गुलाबी नोट चलाये : राहुल

nd-tiwari and son rohit tiwari

खुलासा : सामान्य नहीं थी एनडी तिवारी के बेटे रोहित की मौत

प्रियंका चतुर्वेदी ने कांग्रेस का छोड़ा हाथ, थामा शिवसेना का दामन

आप ने गठबंधन के लिए कांग्रेस को दिया आखिरी मौका

जापान में पैदा हुआ सेब जितने वजन का यह बच्चा, बाहरी दुनिया में पैर रखने को तैयार

ऊपर