क्विंटन दूसरी बार बने क्रिकेटर ऑफ द ईयर, महिलाओं में लॉरा सर्वश्रेष्ठ

जोहानसिबर्ग : दक्षिण अफ्रीका के सीमित ओवरों के क्रिकेट कप्तान क्विंटन डिकॉक को क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) के वार्षिक पुरस्कार समारोह में साल का सर्वश्रेष्ठ पुरुष खिलाड़ी चुना गया। पुरस्कार समारोह का आयोजन आनलाइन किया गया। विकेटकीपर बल्लेबाज डिकॉक को साल का सर्वश्रेष्ठ टेस्ट क्रिकेटर भी चुना गया। युवा सलामी बल्लेबाज लॉरा वोलवार्ट को साल की सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर और साल की सर्वश्रेष्ठ महिला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर का पुरस्कार मिला। तेज गेंदबाज लुंगी एनगिडी को साल का सर्वश्रेष्ठ पुरुष एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय और टी20 खिलाड़ी चुना गया। डेविड मिलर को प्रशंसकों के पसंदीदा खिलाड़ी का पुरस्कार मिला। भारत में टेस्ट पदार्पण करने वाले और इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला की पारी में पांच विकेट चटकाने वाले एनरिच नोर्टजे को साल का सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय पुरुष ‘न्यूकमर’ (नया खिलाड़ी) चुना गया। साल की सर्वश्रेष्ठ महिला टी20 खिलाड़ी शबनिम इस्माइल बनीं जबकि बायें हाथ की स्पिनर नोनकुलुलेको मलाबा को साल की सर्वश्रेष्ठ महिला ‘न्यूकमर’ चुना गया। डिकॉक को दूसरी बार साल का सर्वश्रेष्ठ पुरुष क्रिकेटर चुना गया है। उन्होंने 2017 में भी यह उपलब्धि हासिल की थी। डिकॉक से पहले जाक कैलिस (2004 और 2011), मखाया एनटिनी (2005 और 2006), हाशिम अमला (2010 और 2013), एबी डिविलियर्स (2014 और 2015) और कागिसो रबादा (2016 और 2018) एक से अधिक बार साल के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर का पुरस्कार जीत चुके हैं। सीएसए के कार्यवाहक सीईओए जाक फाउल ने कहा, ‘‘क्विनी (डिकॉक) टेस्ट क्रिकेट में शीर्ष विकेटकीपर बल्लेबाज है और लाल गेंद तथा सफेद गेंद दोनों के क्रिकेट में शीर्ष बल्लेबाजों में से एक। वह शानदार नेतृत्वकर्ता के रूप में भी उभर रहे हैं।’’ वोलवार्ट 21 साल और दो महीने की उम्र में दक्षिण अफ्रीका का शीर्ष महिला क्रिकेटर पुरस्कार जीतने वाली सबसे कम उम्र की खिलाड़ी बनीं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

टोक्यो ओलंपिक आयोजन समिति के दो कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव

टोक्‍यो : टोक्यो ओलंपिक आयोजन समिति के दो कर्मचारी कोविड-19 जांच में पॉजिटिव आये हैं। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। इस तरह समिति आगे पढ़ें »

महिला विश्व कप 2021 की मेजबानी में सक्षम लेकिन आईसीसी के फैसले का सम्मान : न्यूजीलैंड

क्राइस्टचर्च : न्यूजीलैंड के खेल मंत्री ग्रांट रॉबर्टसन ने शनिवार को कहा कि उनका देश अगले साल प्रस्तावित महिला एकदिवसीय विश्व कप की मेजबानी कर आगे पढ़ें »

ऊपर