विराट कोहली को लगातार तीसरी बार चुना गया विजडन लीडिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर

नई दिल्लीः भारतीय टीम के कप्तान व रनमशीन विराट कोहली को एक बार फिर विजडन लीडिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया है। ऐसा तीसरी बार है जब विराट कोहली को विजडन लीडिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर की उपाधि मिली है। साल 2016, 2017 और अब 2018 में बतौर कप्तान और बल्लेबाज शानदार प्रदर्शन करने के लिए उन्हें विजडन लीडिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर के खिताब से नवाजा गया है।
विजडन अलमानेक ने बुधवार को इसका ऐलान किया है। कोहली के अलावा विजडन अलमानेक ने टैमी ब्यूमोंट, जोस बटलर, सैम कुरन, राशिद खान और रोरी बर्न्स को विजडन लीडिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना है। वहीं, महिला क्रिकेट में टीम इंडिया की ‘फीमेल’ रन मशीन के नाम से प्रसिद्ध स्मृति मंधाना को लीडिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर का सम्मान मिला है।
रनो की बौछार
आपको बता दें, विराट कोहली ने साल 2018 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में कुल 2735 रन बनाए हैं। इसमें इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 59.3 की दमदार औसत से बनाए गए 593 रन भी शामिल हैं। विराट कोहली ने 500 से ज्यादा रन केवल पांच टेस्ट मैचों में बनाए थे। वहीं, पिछले साल टेस्ट क्रिकेट में विराट के बल्ले से 5 शतक भी निकले हैं।
केवल दो ही खिलाड़ी आगे
आपकी जानकारी के लिए बता दें, विराट कोहली से पहले केवल आस्ट्रेलियाई के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी सर डॉन ब्रैडमैन और इंग्लैंड के दिग्गज क्रिकेटर रहे जैक होब्स को तीन बार से ज्यादा विजडन लीडिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया है। सर डॉन ब्रैडमैन 10 बार और जैक होब्स 8 बार विजडन लीडिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुने गए थे।
लीडिंग महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर की उपाधि हासिल करने वाली स्मृति मंधाना की बात करें तो उन्होंने बीते साल वनडे और टी20 क्रिकेट में कुल 1331 रन बनाए हैं। मंधाना ने वनडे क्रिकेट में 669 और टी-20 क्रिकेट में 662 रन बनाए हैं। इसके साथ-साथ उन्होंने महिला सुपर लीग में 174.68 के स्ट्राइक रेट से 421 रन बनाए थे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बड़ी खबर : नेपाल ने बैन किए भारतीय न्यूज चैनल

नई दिल्ली/काठमांडु : चीन की शह पर भारत से दुश्मनी पाल रहे नेपाली प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली के इशारे पर नेपाल ने बड़ा कदम उठाते आगे पढ़ें »

बिकरू कांड : गैंगस्टर विकास दुबे यूपी एसटीएफ के हवाले

उधुर, उज्जैन पुलिस ने दावा किया - विकास दुबे को हमने गिरफ्तार किया उज्जैन/लखनऊ : कानपुर के बिकरू गांव में 8 पुलिसवालों की जान लेने वाले आगे पढ़ें »

ऊपर