केन्याई धावक किपचोगे ने रचा इतिहास, 2 घंटे से कम समय में पूरी की मैराथन

वियना : केन्या के दिग्गज धावक इलियुड किपचोगे ने शनिवार को इतिहास रच दिया और वह दो घंटे से कम समय में मैराथन पूरी करने वाले दुनिया के पहले धावक बन गए हैं। 34 साल के किपचोगे ने यहां एक घंटे 59 मिनट और 40 सेकंड में मैराथन दौड़ को पूरा किया। यह हालांकि आधिकारिक मैराथन रेकॉर्ड नहीं है क्योंकि यह ओपन कम्पटीशन नहीं था और किपचोगे ने रोटेटिंग पेसमेकर्स का उपयोग किया था। केन्याई धावक की मदद के लिए 42 पेसमेकर्स शामिल किए गए थे। इनमें 1500 मीटर ओलिंपिक चैंपियन मैथ्यू सेंट्रोविट्ज, ओलिंपिक 5000 मीटर रजत पदक विजेता पॉल चेलिमो और इंगेरब्रिजट्सेन भाई-जैकब, फिलिप और हेनरिक शामिल हैं। पूरे कोर्स के दौरान किपचोगे के कोचों ने बाइक की मदद से उन्हें पानी मुहैया कराया। आमतौर पर मैराथन प्रतियोगिता के दौरान धावक को खुद ही टेबल पर से रिफ्रेशमेंट लेना होता है। एक समय ऐसा आया जब लगा कि किपचोगे रेकॉर्ड बना लेंगे तो पेसमेकर्स हटा लिए गए और फिर किपचोगे ने अकेले ही लाइन पर दौड़ लगाई। रेकॉर्ड कायम करने के बाद किपचोगे ने अपनी पत्नी को गले लगा लिया और प्रशंसकों के बीच से एक केन्याई ध्वज लिया और उसे ओढ़ लिया। किपचोगे के नाम आधिकारिक मैराथन विश्व रेकॉर्ड है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

शतरंज पर नहीं पड़ा कोविड-19 का असर, अन्य खेल ठप पड़े

चेन्नई : ऐसे समय में जब कोविड-19 महामारी के चलते दुनिया भर में खेल गतिविधियां ठप्प पड़ी हैं, तो शतरंज एक ऐसा खेल है जो आगे पढ़ें »

भारत को दो विश्व कप जिताने वाले कप्तान ने कहा, पद्म श्री नहीं, सरकारी नौकरी चाहिए

नई दिल्ली : भारत को दो बार ब्लाइंड वर्ल्ड कप क्रिकेट जिताने वाले कप्तान शेखर नाइक इस समय वित्तीय संकट से जूझ रहे हैं। यही आगे पढ़ें »

ऊपर