कार्तिक का कहर, आस्ट्रेलिया को हरा अंडर-19 विश्व कप के सेमीफाइनल में भारत

पोटचेफ्सट्रूम (दक्षिण अफ्रीका) : तेज गेंदबाज कार्तिक त्यागी के शानदार स्पैल ने आस्ट्रेलिया के शीर्ष क्रम को झकझोर दिया जिससे भारत ने अंडर-19 एकदिवसीय विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में आस्ट्रेलिया को 74 रन से हराकर अंतिम चार में जगह पक्की की। गत चैम्पियन भारत ने खराब शुरुआत से उबरते हुए अथर्व अंकोलेकर (नाबाद 55) की आक्रामक अर्धशतकीय पारी के दम पर नौ विकेट पर 233 रन बनाने के बाद आस्ट्रेलिया अंडर-19 को 43.3 ओवर में 159 रन पर आउट कर दिया। भारत का सेमीफाइनल मुकाबला पाकिस्तान से भी हो सकता है।
कार्तिक ने नौ गेंद में तीन विकेट चटकाएं
कार्तिक ने आठ ओवर में 24 रन देकर चार विकेट लिये। उन्होंने अपनी शुरुआती नौ गेंद में तीन विकेट लिये जिससे आस्ट्रेलिया का स्कोर 2.3 ओवर में 17 रन पर चार विकेट हो गया। आस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज सैम फैनिंग (75) ने एक छोर संभाले रखा लेकिन दूसरे छोर से विकेटों का गिरना जारी रहा। उन्होंने लियाम स्काट (35) के साथ छठे विकेट के लिए 81 रन की साझेदारी कर भारत की मुश्किलें बढ़ाने की कोशिश की लेकिन रवि बिश्नोई ने स्काट को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा।
आकाश सिंह ने तीन विकेट झटके
इसके अगले ओवर में आकाश सिंह (30 रन पर तीन विकेट) ने फैनिंग को चलता किया जिसके तुरंत बाद आस्ट्रेलिया की पारी 159 रन पर सिमट गयी। इससे पहले टास गंवा कर बल्लेबाजी के लिए उतरी भारतीय टीम का ऊपरी क्रम अच्छी साझेदारी करने में नाकाम रहा। लेकिन अथर्व और बिश्नोई (30) ने सातवें विकेट के लिए 61 रन की साझेदारी से टीम ने 200 रन का आंकड़ा पार किया।
अथर्व ने ठोका पचासा
बायें हाथ के बल्लेबाज अथर्व ने छक्का लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने 55 गेंद की नाबाद पारी में पांच चौके और एक छक्का लगाया। बिश्नोई ने रन आउट होने से पहले 31 गेंद की पारी में एक चौका और एक छक्का लगाया। इससे पहले शीर्ष क्रम में सिर्फ सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ही आस्ट्रेलियाई आक्रामण के खिलाफ सहज दिखे। उन्होंने 82 गेंद में छह चौके और दो छक्कों की मदद से 62 रन बनाये। दिव्यांश सक्सेना (14), तिलक वर्मा (2) प्रियम गर्ग (5) और ध्रुव जुरेल (15) संघर्ष करते दिखे। सिद्देश वीर क्रीज पर थोड़ा समय बिताने के बाद बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे। उन्होंने 42 गेंद पर 25 रन बनाये। आस्ट्रेलिया के लिए कोरे केली और टोड मर्फी ने दो-दो विकेट लिये।

शेयर करें

मुख्य समाचार

कोविड-19 : रीजिजू ने खिलाड़ियों को व्यस्त रखने की पहल की समीक्षा की

नयी दिल्ली : खेल मंत्री किरेन रीजीजू ने कोविड-19 महामारी के कारण 21 दिन के लॉकडाउन (राष्ट्रव्यापी बंद) के मद्देनजर मंत्रालय और भारतीय खेल प्राधिकरण आगे पढ़ें »

प्रतिभा तलाशना मेरा काम था, युवा विराट कोहली में गजब की प्रतिभा थी : वेंगसरकर

नयी दिल्ली : दिलीप वेंगसरकर को प्रतिभाओं को तलाशने के मामले में भारत के सबसे अच्छे चयनकर्ताओं में से एक माना जाता है जिन्होंने पहली आगे पढ़ें »

ऊपर