ओलंपिक मेजबानी विवाद : आईओसी सदस्य के बेटे ने 2.72 करोड़ रूपये लिए

टोक्यो : टोक्यो ओलंपिक 2020 की बोली समिति के लिए काम करने वाली एक कंपनी ने जापान की राजधानी को मेजबान के तौर पर चुने जाने से पहले और बाद में अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के तत्कालीन प्रभावशाली सदस्य लामिन डियाक के बेटे को 370,000 डॉलर (लगभग 2.72 करोड़ रूपये) का भुगतान किया था। समाचार एजेंसी क्योदो ने सोमवार को यह खबर दी। यह रकम उस दो मिलियन डॉलर (लगभग 14.8 करोड़ रुपये) का कथित तौर पर हिस्सा है जिसे सिंगापुर की एक कंपनी को मेजबानी हासिल करने के लिए दिया गया था। ब्लैक टाइडिंग नाम की इस परामर्श कंपनी ने अब काम करना बंद कर दिया है। जापान ओलंपिक समिति के तत्कालीन अध्यक्ष त्सुनेकाजू तकेडा ने उस समय दो मिलियन डॉलर के भुगतान को स्वीकार किया था। तकेडा ने कहा था कि उन्होंने कुछ भी गलत नहीं किया है लेकिन इस मामले में उन्हें 2019 में अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा था। उन्होंने बाद में आईओसी से भी इस्तीफा दे दिया था। क्योदो ने बताया कि मस्सा डियाक ने कहा कि उन्हें यह रकम चीन में एक प्रायाजन करार के लिए मिली थी इसका तोक्यो से कोई लेना-देना नहीं था। कोविड-19 के कारण तोक्यो ओलंपिक को एक साल के लिए स्थगित कर दिया गया है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

हैदराबाद ने बेंगलुरु को 5 विकेट से हराया, सनराइजर्स छठवीं जीत के साथ टॉप-4 में पहुंची, बेंगलुरु दूसरे नंबर पर बरकरार

 शारजाह : आईपीएल के 52वें मैच में हैदराबाद ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को 5 विकेट से हरा दिया। सनराइजर्स की सीजन में यह छठवीं जीत आगे पढ़ें »

विम्बलडन चैम्पियन हालेप काेरोना संक्रमित

वाशिंगटन : विम्बलडन चैम्पियन सिमोना हालेप ने बताया कि वह कोरोना वायरस जांच में पॉजिटिव आयी है और उनमें इस बीमारी के ‘हलके लक्षण’ है। आगे पढ़ें »

ऊपर