ओलंपिक : प्रत्येक राज्य से एक-एक खेल चुनने को कहा गया है : रीजीजू

नयी दिल्ली : खेल मंत्री किरेन रीजिजू ने बुधवार को कहा कि सरकार ने ओलंपिक में ज्यादा से ज्यादा पदक हासिल करने की मुहिम के अंतर्गत प्रत्येक राज्य से एक एक खेल चुनने और इसके विकास पर ध्यान लगाने को कहा है। रीजिजू ने ‘फिट इंडिया के लिये कारपोरेट भारत की भूमिका’ पर आयोजित एक कार्यक्रम में कहा कि कारपोरेट क्षेत्र से भी ऐसा करने को कहा जायेगा। रीजिजू ने कहा, ‘‘हमने राज्यों को एक खेल चुनने को लिखा है। उदाहरण के तौर अगर मणिपुर मुक्केबाजी और सेपकटकरा को चुनता है तो वह फुटबॉल या तीरंदाजी भी चुन सकता है लेकिन उसने जो भी खेल चुना है, उस पर ध्यान लगाना होगा। ’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमने कुछ नीति बदलाव भी किये हैं जैसे प्रत्येक कारपोरेट को एक निश्चित स्पर्धा को अपनाने और इस पर ध्यान लगाने की सलाह दी जायेगी। लेकिन इससे आपको अन्य खेलों की मदद करने से नहीं रोका जायेगा। ’’ रीजिजू ने कहा कि भारत जैसे बड़े देश में कई स्पर्धाओं पर ध्यान लेने की काबिलियत है अगर सभी राज्य एक एक खेल अपना लें। उन्होंने कहा, ‘‘हमारे 36 राज्य हैं और अगर हम 36 देशों की तरह कुछ खेल स्पर्धाओं पर ध्यान लगाने पर काम शुरू कर दें तो इससे हमें नतीजा मिल जायेगा। ’’ खेल मंत्री ने दोहराया कि भारत 2028 लास एंजिलिस ओलंपिक में पदक तालिका में शीर्ष 10 में पहुंच सकता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

कोविड अस्पतालों का शुरू हुआ फायर ऑडिट

कोलकाता : गुजरात के अहमदाबाद और आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा में कोविड अस्पताल में आग की घटनाओं के बाद यहां राज्य का दमकल विभाग अलर्ट आगे पढ़ें »

कर्नाटक में बस में आग लगने से पांच मरे, 27 घायल

चित्रदुर्ग : कर्नाटक में विजयपुरा से बेंगलुरु जा रही एक निजी बस में बुधवार तड़के आग गयी। हादसे में दो बच्चों सहित पांच लोगों की आगे पढ़ें »

जल्द नये कलेवर में चालू होगा देश का पहला पाटुली फ्लोटिंग मार्केट

बेंगलुरु में भड़की हिंसा पर भाजपा ने कांग्रेस पर साधा निशाना कहा ‘तुष्टिकरण’ ही उसकी एकमात्र ‘आधिकारिक नीति’

जीडीपी में गिरावट की नारायणमूर्ति की आशंका पर राहुल ने किया मोदी पर तंज

हमारी संस्कृति और सामाजिक सद्भाव बिगाड़ने की कोशिश करने वालों का करें विरोध : अभिषेक

उपराष्ट्रपति पद की प्रत्याशी चुनी गयीं भारतीय मूल की सीनेटर कमला हैरिस

राजस्थान में ‘राजनीतिक घमंड’ की हार: शिवसेना

पैतृक संपत्ति में बेटी का समान अधिकार : सुप्रीम कोर्ट

प्रधानमंत्री कल ‘पारदर्शी कराधान-ईमानदार का सम्मान’ प्लेटफॉर्म करेंगे लॉन्च

ऊपर