ऑलराउंडर होंगे ‘तुरूप का इक्का’

लगभग हर टीम में दो से चार बेहतरीन ऑलराउंडर
टीम इंडिया में हार्दिक पांड्या, विजय शंकर, केदार जाधव और रविंद्र जडेजा के रूप में  4 ऑलराउंडर हैं

नई दिल्ली: क्रिकेट के खेल में तीन पहलू होते हैंः बल्लेबाजी, गेंदबाजी एवं क्षेत्ररक्षण। कोई खिलाड़ी अच्छी बल्लेबाजी कर लेता है तो कोई अच्छी गेंदबाजी। अधिकतर सभी खिलाड़ी क्षेत्ररक्षण में भी अच्छा सहयोग करते हैं, पर कुछ ही ऐसे खिलाड़ी होते हैं जो इन तीनों क्षेत्र में अव्वल होते हैं खासकर गेंदबाजी और बल्लेबाजी में। टीम में इनकी मौजूदगी से मजबूती बढ़ती है। ये खिलाड़ी रनों का बौछार तो करते ही हैं, साथ ही जरूरत के समय में कई महत्वपूर्ण विकेट भी निकालते हैं। इससे टीम के लिए विकल्प भी बढ़ जाते हैं।
भारत से लेकर अफगानिस्तान तक विश्व कप में भाग ले रही सभी 10 टीमों में दो से लेकर चार अच्छे हरफनमौला खिलाड़ी शामिल हैं, जो 30 मई से इंग्लैंड में शुरू होने वाले क्रिकेट महाकुंभ में अपनी टीमों के लिए ‘तुरूप का इक्का’ साबित हो सकते हैं। सभी देश के चयनकर्ताओं ने विश्व कप के लिए 15 सदस्यीय टीम का चयन करते हुए ऑलराउंडर को तरजीह दी।
ये हैं भारत के 4 गेम चेंजर
भारतीय चयनकर्ताओं ने तो ऑलराउंडर विजय शंकर को पिछले कुछ समय से नंबर चार की भूमिका निभा रहे अंबाती रायुडु पर तवज्जो दी थी। भारतीय टीम में वैसे हार्दिक पांड्या अदद ऑलराउंडर हैं, जिन्हें पूर्व क्रिकेटर भी तुरूप का इक्का मानकर चल रहे हैं। पांड्या ने हाल में समाप्त हुए आईपीएल में भी अपनी बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों से प्रभावित किया। इंग्लैंड की अनुकूल परिस्थितियों में उनकी गेंदबाजी कारगर साबित हो सकती है। विजय शंकर और केदार जाधव टीम में बल्लेबाजी ऑलराउंडर की भूमिका निभाएंगे, जबकि रविंद्र जडेजा गेंदबाजी ऑलराउंडर के तौर पर टीम के लिए ‘एक्स फैक्टर’ साबित हो सकते हैं।
इंग्लैंड भी कुछ कम नहीं
मेजबान इंग्लैंड को खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा है तो इसका एक कारण उसकी टीम में चार ऐसे खिलाड़ियों का होना है जो बल्लेबाजी और गेंदबाजी में जरूरत पड़ने पर उपयोगी योगदान दे सकते हैं। इनमें बेन स्टोक्स विशुद्ध ऑलराउंडर हैं जो केवल बल्लेबाज या गेंदबाज के रूप में किसी भी टीम में जगह बना सकते हैं। मोईन अली बल्लेबाजी ऑलराउंडर जबकि डेविड विली और टॉम करेन गेंदबाजी ऑलराउंडर के रूप में इंग्लैंड के लिए अहम साबित होंगे। इनके अलावा क्रिस वोक्स भी खुद को अच्छा गेंदबाजी ऑलराउंडर साबित करने में कसर नहीं छोड़ेंगे।
पाक के पास हैं अनुभवी ऑलराउंडर
पाकिस्तान के पास फहीम अशरफ, मोहम्मद हफीज, इमाद वसीम और शादाब खान के रूप में अच्छे क्रिकेटर हैं जो खेल के दो महत्वपूर्ण विभागों में अच्छी भूमिका निभाने में सक्षम हैं।
न्यूजीलैंड के पास हैं ये ऑलराउंडर
न्यूजीलैंड के पास जेम्स नीशाम अच्छे ऑलराउंडर हैं जबकि कोलिन डि ग्रैंडहोम और मिशेल सैंटनर गेंदबाजी ऑलराउंडर की भूमिका में नजर आएंगे। ग्रैंडहोम की नीचले क्रम में आक्रमक बल्लेबाजी से टीम कभी भी उलटफेर करने में सक्षम हैं।
शाकिब पर होगी सबकी निगाहें
बांग्लादेश के पास शाकिब अल हसन के रूप में बेहतरीन ऑलराउंडर है जो बाएं हाथ की अपनी स्पिन की मारक शक्ति से बल्लेबाजों को परेशान करने के अलावा बल्ले से भी बड़ा स्कोर खड़ा करने की क्षमता रखते हैं। उनके अलावा महमुदुल्लाह बल्लेबाजी ऑलराउंडर हैं जबकि मोहम्मद सैफुद्दीन, कप्तान मशरेफी मुर्तजा और मेहदी हसन गेंदबाजी ऑलराउंडर में उपयोगी साबित हो सकते हैं।
इस क्षेत्र में विंडीज के खिलाड़ियों का है दबदबा
वेस्टइंडीज तो ऑलराउंडर का गढ़ है। कप्तान जैसन होल्डर, आंद्रे रसेल और कार्लोस ब्रेथवेट अपनी बल्लेबाजी या गेंदबाजी किसी के दम पर भी टीम को जीत दिला सकते हैं। रसेल ने हाल में आईपीएल में अपनी धमाकेदार बल्लेबाजी से खासा प्रभाव छोड़ा। क्रिस गेल अभी बल्लेबाजी पर ध्यान दे रहे हैं लेकिन जरूरत पड़ने पर वह अपनी कामचलाऊ ऑफ स्पिन का भी कमाल दिखा सकते हैं।
श्रीलंका भी कम नहीं
श्री लंका की टीम को हाल के प्रदर्शन के कारण थोड़ा कमजोर आंका जा रहा है लेकिन यह नहीं भूलना चाहिए कि इस टीम में धनंजय डिसिल्वा, जीवन मेंडिस, एंजेलो मैथ्यूज, तिसारा परेरा, मिलिंदा सिरीवर्धने और इसुरू उदाना जैसे ऑलराउंडर हैं।
अफगानी तरकश में कई तीर
अफगानिस्तान की टीम को छुपा रूस्तम माना रहा है और उसका कारण टीम में मोहम्मद नबी, कप्तान गुलबदीन नैब, रहमत शाह और शमीउल्लाह शेनवारी जैसे ऑलराउंडरों की मौजूदगी है।
आस्ट्रेलिया-साउथ अफ्रीका के पास भी कई दिग्गज
आस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका ने विशेषज्ञ बल्लेबाजों और विशेषज्ञ गेंदबाजों पर अधिक भरोसा दिखाया है, लेकिन इन दोनों टीमों में कुछ ऐसे खिलाड़ी हैं जो दोनों प्रमुख विभागों में अपना योगदान दे सकते हैं। आस्ट्रेलिया के पास ग्लेन मैक्सवेल और मार्कस स्टोइनिस के रूप में बल्लेबाजी ऑलराउंडर हैं। दक्षिण अफ्रीकी टीम में जीन पॉल डुमिनी और क्रिस मौरिस यही भूमिका निभाएंगे।

मुख्य समाचार

फिर नामी स्कूल की छात्रा द्वारा आत्महत्या की कोशिश

-स्कूल की तत्परता से बाल -बाल बची छात्रा की जान - 7वीं की छात्रा के पास से बरामद हुआ ब्लेडों का संग्रह कोलकाता : रानीकुठी में स्कूल आगे पढ़ें »

भारती घोष को पुलिस ने रोका, लेडी पुलिस के साथ हुई धक्का – मुक्की

पूर्व मिदनापुर : भाजपा नेता व पूर्व आईपीएस अधिकारी भारती घोष बुधवार को पूर्व मिदनापुर के खेजुरी में भाजपा कार्यकर्ताओं से मुलाकात करने के लिए आगे पढ़ें »

बैंकों को एनपीए संकट से उबरेगी सरकार, उठाया ये कदम

नई दिल्ली : बैंकों को एनपीए संकट से उबारने के लिए सरकार नई प्लानिंग कर रही है। इसी कड़ी में अब पब्लिक सेक्टर बैंक यानी आगे पढ़ें »

इस्तीफा वापस नहीं लेने पर अड़े राहुल, 51 सांसदों की मांग भी ठुकराई

नई दिल्ली : कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अपना इस्तीफा वापस न लेने की जिद पर अड़े हुए हैं। बुधवार को एक बार फिर उन्हें मनाने आगे पढ़ें »

एयर स्ट्राइक के स्ट्रैटेजिस्ट गोयल ‘रॉ’ और कश्मीर मुद्दे के विशेषज्ञ कुमार नये आईबी प्रमुख नियुक्त

नई दिल्ली : भारत सरकार ने बुधवार को देश की सुरक्षा से जुड़ी दो अहम संस्‍थाओं, खुफिया ब्यूरो (आईबी) और रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) आगे पढ़ें »

कूलपैड ने ड्यूड्रॉप डिस्प्ले के साथ फोन लॉन्च किया, कीमत 5999 रुपये

नई दिल्ली : भारतीय युवाओं के जरूरतों को ध्यान में रखते हुए वैश्विक स्मार्टफोन ब्रांड कूलपैड ने कूलपैड कूल 3 प्लस लॉन्च किया है। एमटी6761 आगे पढ़ें »

यूएनएससी में भारत की अस्‍थाई सदस्यता का एशिया-प्रशांत समूह ने किया समर्थन

संयुक्त राष्ट्र : केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार बनने के बाद से दुनिया में भारत की साख लगातार बढ़ रही है। एशिया-प्रशांत समूह आगे पढ़ें »

परिवारवाद को लेकर मायावती के खिलाफ बसपा कार्यकर्ताओं का सांकेतिक प्रदर्शन

लखनऊ : बहुजन समाज पार्टी (बसपा) में परिवारवाद का विरोध जताते हुए यहां 12 माल एवन्यू पर स्थित पार्टी के प्रदेश मुख्यालय के सामने कार्यकर्ताओं आगे पढ़ें »

ममता ने भाजपा के मुकाबले के लिए कांग्रेस और माकपा से की एकजुट होने की अपील

कोलकाता : बुधवार को विधानसभा में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भाजपा को रोकने के लिए माकपा और कांग्रेस से एकजुट होकर लड़ने की अपील की। आगे पढ़ें »

कंप्यूटर बाबा ने कमलनाथ सरकार से मांगा ड्रोन प्लेन

भोपाल : मध्य प्रदेश में कमलनाथ सरकार में नर्मदा न्यास मंडल के अध्यक्ष कम्प्यूटर बाबा ने राज्य सरकार से नई डिमांड की है। उन्होंने सचिवालय आगे पढ़ें »

ऊपर