ऐतिहासिक फैसला : राष्ट्रमंडल खेलों में 24 साल बाद होगी क्रिकेट की वापसी

मेलबर्न : 2022 में बर्मिघम में होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों में 1998 के बाद पहली बार क्रिकेट की वापसी होगी तथा राष्ट्रमंडल खेल महासंघ (सीजीएफ) और आईसीसी के अनुसार महिला टी20 क्रिकेट को इन खेलों में शामिल किया जायेगा। इससे पहले क्रिकेट केवल एक बार 1998 में कुआलालम्पुर राष्ट्रमंडल खेलों का हिस्सा बना था। वहां पुरूष टीमों ने एकदिवसीय मैचों में भाग लिया था और दक्षिण अफ्रीका ने स्वर्ण पदक जीता था।
आठ टीमें लेगी भाग
सीजीएफ अध्यक्ष डेम लुईस मार्टिन ने मंगलवार को कहा, ‘‘आज ऐतिहासिक दिन है और हम क्रिकेट खेल की राष्ट्रमंडल खेलों में वापसी का स्वागत करते हैं।’’ 2022 में 27 जुलाई से सात अगस्त के बीच बर्मिंघम में होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों में 8 टीमें भारत, पाकिस्तान, इंग्लैंड, द. अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज, श्रीलंका हिस्सा लेंगी। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के मुख्य कार्यकारी मनु साहनी ने बयान में कहा, ‘‘यह महिला क्रिकेट और वैश्विक क्रिकेट समुदाय के लिये वास्तव में ऐतिहासिक क्षण है जिन्होंने इसके समर्थन के लिये एकजुटता दिखायी।’’ टूर्नामेंट के आठों मैच एजबेस्टन क्रिकेट मैदान पर खेले जाएंगे। इस मैदान पर हाल में समाप्त हुए विश्व कप के कुछ यादगार मैच खेले गये है।
ईसीबी ने पक्ष में किया मतदान
इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने कहा कि राष्ट्रमंडल खेल संघ ने बर्मिंघम खेलों में महिला क्रिकेट को शामिल करने के पक्ष में मतदान किया जिससे वह प्रसन्न और सम्मानित महसूस कर रहे हैं। ईसीबी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टॉम हैरिसन ने कहा, ‘‘हमें बहुत खुशी है कि महिला टी20 क्रिकेट बर्मिंघम 2022 का हिस्सा होगा। आज का ऐतिहासिक फैसला संकेत है कि महिला क्रिकेट का भविष्य उज्ज्वल है। ’’ आईसीसी और ईसीबी ने राष्ट्रमंडल खेलों में महिला क्रिकेट को शामिल करने के लिये नवंबर में बर्मिंघम में सीजीएफ के कार्यकारी बोर्ड की बैठक में दावा पेश किया था। प्रतियोगिता के सही तरह से आयोजन के लिये आईसीसी जिम्मेदार होगी। वह मैच अधिकारी उपलब्ध कराएगी और यह सुनिश्चित करेगी कि मैच क्रिकेट के नियमों के तहत खेले जाएं। लुईस मार्टिन ने कहा, ‘‘हमारा मानना है कि राष्ट्रमंडल खेल महिला क्रिकेट जैसे आकर्षक खेल को दुनिया तक पहुंचाने के लिये शानदार मंच होगा और इससे खेल को वैश्विक स्तर पर आगे बढ़ने में मदद मिलेगी।’’

शेयर करें

मुख्य समाचार

coronavirus

थाइलैण्ड की युवती की निजी अस्पताल में मौत, कोरोना वायरस का संदेह!

कोलकाताः देश के ‌विभिन्न हिस्सों में कोरोना वायरस की खबरों के बीच महानगर में भी कोरोना वायरस को लेकर आतंक देखा जा रहा है। सोमवार आगे पढ़ें »

गैंग रेप कर की थी हत्या, 2 को मिली फांसी की सजा

हुगली : बालागढ़ में छात्रा के बलात्कार के बाद हत्या के आरोप में हुगली की अदालत ने 2 दोषियों को फांसी की सजा सुनायी है। आगे पढ़ें »

आस्ट्रेलिया ओपन : किर्गियोस को हरा नडाल क्वार्टर फाइनल में पहुंचे, डोमनिक थीम से भिड़ेंगे

shah

शाह ने केजरीवाल पर दागे सवाल, कहा- आप शाहीन बाग वालों के पक्ष में हैं या नहीं स्‍पष्ट करें

kmc

केएमसी के फेसबुक पेज पर भारत के नक्शे पर नहीं दिखा पीओके, मेयर ने कही ये बात

महान बास्केटबॉल खिलाड़ी कोबी ब्रायंट की हेलिकॉप्टर दुर्घटना में मौत, शोक में डूबा अमेरिका

air

अफगानिस्तान में विमान दुर्घटनाग्रस्त, 83 यात्री थे सवार, बचाव कार्य शुरू

असम एनआरसी से बाहर रह गए 2000 ट्रांसजेंडर, शीर्ष न्यायालय में दायर हुई याचिका

byrj khalifa

भारत के 71 वें गणतंत्र दिवस पर तिरंगे के रंग में रंगा दुबई का बुर्ज खलीफा

pfi

सीएए विरोधी दंगों पर बड़ा खुलासा, पीएफआई के खातों से कई लोगों को भेजे गए करोड़ों रुपये

ऊपर