एशियाड 2022 में क्रिकेट शामिल

पुरुष-महिला टीम के टी-20 मुकाबले होंगे
नई दिल्लीः 19वें एशियाई खेल चीन के हांगझाऊ में 10 सितंबर से 25 सितंबर 2022 तक होंगेसाल 2022 में होने वाले एशियाई खेलों में क्रिकेट के भी मुकाबले होंगे। 19वें एशियाई खेल चीन के झीजियांग प्रांत की राजधानी हांगझाऊ में 10 सितंबर 2022 से 25 सितंबर 2022 तक होंगे। भारतीय ओलिंपिक एसोसिएशन (आईओए) के महासचिव राजीव मेहता ने यह जानकारी दी है। हांगझाऊ चीन का तीसरा शहर है, जहां एशियाई खेल होंगे। इससे पहले 1990 में बीजिंग और 2010 में ग्वांगझू में एशियाई खेल हुए थे।
भारत ने अब तक कभी हिस्सा नहीं लिया
राजीव मेहता के मुताबिक, 2022 एशियाड में पुरुष और महिला टी-20 क्रिकेट के मैच खेले जाएंगे। इस संबंध में आईओए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) को पत्र लिखेगा। एशियाई खेलों में अब तक दो बार क्रिकेट की प्रतियोगिताएं हुईं हैं, दोनों बार भारत की पुरुष और महिला टीमों ने हिस्सा नहीं लिया था।
तीसरी बार होगा क्रिकेट का आयोजन
2010 ग्वांगझू और 2014 इंचियोन एशियाड में भी पुरुष और महिला क्रिकेट की प्रतियोगिताएं हुईं थीं। 2010 में बांग्लादेश ने पुरुष और पाकिस्तान ने महिला वर्ग का खिताब जीता था। वहीं, 2014 में श्रीलंका की पुरुष और पाकिस्तान की महिला टीम चैम्पियन बनी थी।
2010 में 11 टीमों ने हिस्सा लिया था
बांग्लादेश, अफगानिस्तान, पाकिस्तान, श्रीलंका, चीन, हॉन्गकॉन्ग, मलेशिया, नेपाल और मालदीव की पुरुष और पाकिस्तान, बांग्लादेश, जापान, चीन, नेपाल, थाईलैंड, हॉन्गकॉन्ग और मलेशिया की महिला क्रिकेट टीमों ने 2010 एशियाड में हिस्सा लिया था।
2014 में 13 क्रिकेट टीमों ने भाग लिया था
श्रीलंका, अफगानिस्तान, बांग्लादेश, हॉन्गकॉन्ग, कुवैत, मलेशिया, नेपाल, दक्षिण कोरिया, चीन और मालदीव की पुरुष और पाकिस्तान, बांग्लादेश, श्रीलंका, चीन, हॉन्गकॉन्ग, जापान, नेपाल, थाईलैंड, मलेशिया और दक्षिण कोरिया की महिला क्रिकेट टीमों ने 2014 एशियाड में हिस्सा लिया था।

शेयर करें

मुख्य समाचार

मैच फीट के लिए चार चरण में अभ्यास करेंगे भारतीय क्रिकेटर : कोच श्रीधर

नयी दिल्ली : भारत के क्षेत्ररक्षण कोच आर श्रीधर का कहना है कि देश के शीर्ष क्रिकेटरों के लिए चार चरण का अभ्यास कार्यक्रम तैयार आगे पढ़ें »

नस्लभेद के खिलाफ आवाज बुलंद करे आईसीसी : सैमी

नयी दिल्ली : वेस्टइंडीज के पूर्व टी-20 कप्तान डेरेन सैमी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) और अन्य क्रिकेट बोर्डों से नस्लभेद के खिलाफ आवाज बुलंद आगे पढ़ें »

ऊपर