एशियाई चैम्पियनशिप : कविंदर बिष्ट ने विश्व चैम्पियन को हराया, पंघल भी सेमीफाइनल में

बैंकाक : एशियाई मुक्केबाजी चैम्पियनशिप मुकाबले में 56 किलो भार वर्ग में भारत के कविंदर सिंह बिष्ट ने मौजूदा विश्व चैम्पियन कैराट येरालियेव को हराकर पहला पदक पक्का कर लिया है। वहीं ओलंपिक चैम्पियन हसनबोय दुस्मातोव को शिकस्त देकर अमित पंघल (52 किग्रा) भी अंतिम चार में पहुंच गये हैं। साथ ही महिलाओं के मुकाबले में सोनिया चहल (57 किग्रा) ने सेमीफाइनल में अपनी जगह बनाई।
चैम्पियनशिप में पहला पदक पक्का किया
गौरतलब है कि हाल ही में फिनलैंड में जीबी टूर्नामेंट में स्वर्ण पदक जीतने वाले बिष्ट ने बंटे हुए फैसले पर कजाखस्तान के येरालियेव को हराकर एशियाई चैम्पियनशिप में अपना पहला पदक पक्का किया। येरालियेव ने पिछले साल एशियाई खेलों में कांस्य पदक भी जीता था।
विश्व चैम्पियनशिप में भी हुआ था मुकाबला
इस टूर्नामेंट में 2015 में कांस्य पदक जीत चुके पंघल ने 52 किलो भार वर्ग में अपने चिर-प्रतिद्वंद्वी दुस्मातोव से मुकाबला करते हुये उसे 3-2 से हराया। उन्होंने एशियाई खेलों के फाइनल में भी उज्बेकिस्तान के इस खिलाड़ी को हराकर स्वर्ण पदक जीता था। इससे पहले इन दोनों मुक्केबाजों का सामना विश्व चैम्पियनशिप में हुआ था जहां दुस्मातोव भारी पड़े थे। चैम्पियनशिप के एक अन्य मुकाबले में राष्ट्रीय चैम्पियन दीपक सिंह (49 किग्रा) ने भी सेमीफाइनल में जगह बना ली जिन्हें अफगानिस्तान के रामिश रहमानी ने वाकओवर दिया।
सोनिया ने कोरिया की जो सोन वा को मात दी
दूसरी ओर महिलाओं की श्रेणी में विश्व चैम्पियनशिप कांस्य पदक विजेता लवलीना बोरगोहेन (69 किग्रा) को विश्व चैम्पियन ताइवान के चेन निएन चिन ने मात दी। महिलाओं के एक अन्य मुकाबले में सीमा पूनिया (81 किग्रा से अधिक) को चीन की यांग शिओलि ने 5-0 से हराया। वहीं विश्व चैम्पियनशिप रजत पदक विजेता सोनिया ने कोरिया की जो सोन वा को मात दी।

मालूम हो कि दिन के आखिरी मुकाबले में भारतीय खिलाड़ी रोहित टोकस (64 किग्रा) ने क्वार्टर फाइनल मुकाबले में मंगोलिया के शिंजोरिग बतारसुख को कड़ी टक्कर दी लेकिन वह 2-3 से हार गये।

शेयर करें

मुख्य समाचार

भारतीय टीम मुझ पर निर्भर नहीं, कई खिलाड़ी मुझसे बेहतर : छेत्री

कोलकाता : भारत के लिए रिकार्ड गोल करने वाले सुनील छेत्री पर बांग्लादेश के खिलाफ मंगलवार को होने वाले विश्व कप क्वालीफायर मुकाबले में गोल आगे पढ़ें »

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग : स्मिथ के करीब पहुंचे कोहली

कोहली ने 37 अंकों की लम्बी छलांग लगायी, नंबर वन बनने से दो अंक पीछे दुबई : भारतीय कप्तान विराट कोहली ने पुणे में दक्षिण अफ्रीका आगे पढ़ें »

ऊपर