एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला निशानेबाज बनी राही

जकार्ता: युवा महिला निशानेबाज राही जीवन सारनाबोत ने 18वें एशियाई खेलों के चौथे दिन बुधवार को 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक अपने नाम किया। राही सरनोबत एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला निशानेबाज बन गईं। उन्होंने यहां महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में दो बार शूट ऑफ से गुजरने के बाद यह उपलब्धि हासिल की। इस 27 वर्षीय निशानेबाज ने जकाबारिंग शूटिंग रेंज में खेलों के नए रिकॉर्ड के साथ सोने का तमगा जीता।
ड्रा होने के कारण शूट-आफ का सहारा लिया गया
राही और थाईलैंड की नपासवान यांगपैबून दोनों का स्कोर समान 34 होने पर शूट ऑफ का सहारा लिया गया। पहले शूट ऑफ में राही और यांगपैबून ने पांच में से चार शॉट लगाए। इसके बाद दूसरा शूट ऑफ हुआ जिसमें भारतीय निशानेबाज जीत दर्ज करने में सफल रही।
छठे स्‍थान पर रही मनु
युवा मनु भाकर को हालांकि फाइनल में निराशा झेलनी पड़ी। उन्होंने क्वालीफिकेशन में 593 के रिकार्ड स्कोर के साथ फाइनल में जगह बनायी थी। लेकिन यह 16 वर्षीय निशानेबाज आखिर में छठे स्थान पर रही। भारत के खाते में चार स्वर्ण, तीन रजत और चार कांस्य पदक हैं। यह मौजूदा गेम्स में भारत का चौथा गोल्ड है। भारत ने दो गोल्ड शूटिंग और दो गोल्ड कुश्ती में जीते हैं।
यह राही का इस स्पर्धा में पहला स्वर्ण पदक है। दक्षिण कोरिया की किम मिनजुंग तीसरे स्थान पर रहकर कांस्य जीतने में सफल रहीं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

Imran Khan's faded welcome in America

अमेरिका में इमरान खान का फीका स्वागत, सोशल मीडिया पर उड़ा मजाक

इस्लामाबाद : अमेरिका पहुंचने पर एक तरफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हवाईअड्डे पर भव्य स्वागत किया गया। वहीं पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान का स्वागत आगे पढ़ें »

howdy

ट्रंप बोले- भारत में होने वाले एनबीए मैच, आ रहा हूं मैं सावधान

ह्यूस्टन : अमेरिका में 'हाउडी मोदी' के कार्यक्रम में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एनबीए बास्केटबॉल मैच का जिक्र करते हुए भारत आने की आगे पढ़ें »

ऊपर