एशियन रेसलिंग चैंपियनशिनप में बंजरंग पुनिया ने जीता स्वर्ण

जियाम : चीन के जियाम में हुए एशियन रेसलिंग चैम्पियनशिप के 65 किग्रा भार वर्ग में भारतीय पहलवान बजरंग पुनिया ने स्वर्ण पदक हासिल कर एक बार फिर देश का मान ऊंचा किया। फाइनल में उनका मुकाबला कजाकिस्तान के पहलवान सयातबेक ओकसोव से था जिसे पुलिया ने 12-7 के बडे़ अंतर से मात दी। बता दें कि इस चैम्पियनशिप में भारत का यह पहला स्वर्ण पदक है।
इसी मुकाबलेे में बजरंग एक समय बाउट में 2-5 से पीछे चल रहे थे लेकिन अगले ही पल बाजी पलटते हुए पुनिया ने शानदार वापसी की और स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया। बजरंग ने गोल्ड मेडल जीतने तक के सफर में अपने सभी मैचों में उन्होंने जीत हासिल की।

उज्बेकिस्तान के खिलाड़ियों को हराकर फाइनल में बनाई जगह

बजरंग ने पहले राउंड में श्रीलंका के डिवोशन चार्ल्स फर्नांडो को 10-0 और क्वार्टर फाइनल में ईरानी पहलवान पेईमैन बियोकागा बियाबानी को 6-0 से हराया था। उन्होंने उज्बेकिस्तान के सिरोजिदिन खासानोव को 12-1 से हराकर फाइनल में जगह बनाई थी।


कॉमनवेन्‍थ और एशियाई खेलों में भी जीत चुके है स्वर्ण

गौरतलब है कि इससे पहले भी बजरंग पिछले साल कॉमनवेल्थ गेम्स और एशियाई खेलों में अपना दमखम दिखा चुके है। दोनों खेलाें में स्वर्ण पदक पर कब्जा किया था जबकि वर्ल्ड चैम्पियनशिप में वे रजत पदक जीतने में सफल रहे थे।

अन्य भार वर्ग में प्रवीण राणा भी पहुंचे फाइनल में

वहीं दूसरी ओर 79 किग्रा के भार वर्ग में भारतीय पहलवान प्रवीण राणा भी फाइनल में जगह बनाने में कामयाब रहे। खिताबी मुकाबले में उनका मुकाबला ईरान के बहमन मोहम्मद तैमूरी से होगा।

भारत के अन्य दो पहलवान रवि कुमार 57 किग्रा और सत्यव्रत कादियान 97 किग्रा के कांस्य पदक मुकाबले में पहुंचे। हालांकि 70 किग्रा वर्ग में रजनीश मुकाबले से बाहर हो गए। रवि ने रेपचेज में ताइपे के चिया सो लियू को 4-0 से पराजित कर कांस्य पदक मुकाबले में जगह बनाई। अब उनका सामना जापान के यूकी ताकाहाशी से होगा। सत्यव्रत क्वार्टर फाइनल में हार गये थे लेकिन उन्हें हराने वाले मंगोलियाई पहलवान के फाइनल में पहुंचने के कारण सत्यव्रत को कांस्य पदक मुकाबले में उतरने का मौका मिला।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राजीव को पकड़ने के लिए बंगाल से यूपी तक छापे

राजीव कहां हैं सीबीआई ने पूछा पत्नी से टारगेट पूरा करने के लिए बनाया गया स्पेशल कंट्रोल रूम सीबीआई का अनुमान - जगह बदल-बदल कर रह रहे हैं आगे पढ़ें »

चाइना ओपन : क्वार्टरफाइनल में बी साईं प्रणीत की हार के साथ भारतीय चुनौती खत्म

चांगझू : विश्व के 15वें नंबर के पुरूष खिलाड़ी बी साई प्रणीत कड़े संघर्ष के बावजूद चाइना ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट में शुक्रवार को अपने क्वार्टरफाइनल आगे पढ़ें »

ऊपर