एक बार फिर ब्राजील घर लेकर जाएगा कोपा अमेरिका कप

फाइनल में एकतरफा अंदाज में पेरू को पीटा

रियो डी जेनेरियोः फुटबाल के इतिहास के सबसे पुराने और प्रति‌ष्‍ठित टूर्नामेंट कोपा अमेरिका में भारत ने एक बार फिर जीत हासिल की। ब्राजील ने नौंवी बार इस खिताब पर कब्जा जमाया। टीम ने फाइनल में शानदार प्रदर्शन करते हुए पेरू को एकतरफा अंदाज में 3-1 से पीटा। ब्राजील की तरफ से एवर्टन, गैबरिएल जीसस और रिचार्लिसन ने एक-एक गोल दागे।

15वें मिनट में खाता खोला

माराकाना स्टेडियम में खेले गये इस खिताबी मुकाबले में ग्रेमियो फारवर्ड एवर्टन ने 15वें ही मिनट में मेजबान टीम के लिये गोल कर 1-0 की बढ़त दिला दी। इसके बाद पेरू के कप्तान पाओलो गुरेरो ने 44वें मिनट में पेनल्टी स्पॉट से गोल कर स्कोर 1-1 की बराबरी पर पहुंचा दिया।

10 खिलाड़ियों से खेलना पड़ा

जीसस ने ब्राजील के लिये हाफ टाइम में ही एक जबरदस्त गोल करते हुये फिर से अपनी टीम को बढ़त पर पहुंचा स्कोर 2-1 कर दिया। मुकाबले में काफी रोमांच भी देखने को मिला तथा मेजबान टीम 70वें मिनट तक 10 खिलाड़ियों के साथ रह गयी जब ब्राजील के जीसस को दूसरी बार येलो कार्ड मिला। उन्हें कार्लोस जम्ब्रानो के साथ गेंद को छीनने के प्रयास में कोहनी मारने पर कार्ड दिखाया गया जिससे उन्हें बाहर जाना पड़ा।

लेकिन पांच बार की चैंपियन ने अपनी बढ़त को बरकरार रखने के लिये संघर्ष जारी रखा और 90वें मिनट में रिचार्लिसन के देरी से किये गोल से स्कोर 3-1 पहुंचा ब्राजील की जीत सुनिश्चित कर दी।

इससे पहले 2007 में जीता था खिताब
यह नौवां मौका है जब ब्राजील ने फुटबाल के सबसे पुराने अंतरराष्ट्रीय महाद्वीपीय टूर्नामेंट का खिताब अपने नाम किया है, जिसे पहली बार 1916 में खेला गया था। आखिरी बार वर्ष 2007 में वेनेजुएला में ब्राजील ने अर्जेंटीना को 3-0 से हराकर यह खिताब जीता था।
ग्रुप चरण में भी 5-0 से रौंदा था

ब्राजील और पेरू दोनों ही टीमों ने फाइनल के लिये अपने लाइनअप में कोई बदलाव नहीं किया था। जाम्ब्रानो, आंद्रे कारिलियो और एडिसन फ्लोरेस ने लगातार तीसरे मैच में पेरू के लिये शुरुआत की, हालांकि ब्राजील के खिलाफ पेरू के ग्रुप चरण मुकाबले में वे नहीं खेले थे जिसमें उसे 0-5 से करारी शिकस्त झेलनी पड़ी थी।

ब्राजील के एलेक्स सांद्रो ने टीम में अपनी जगह बरकरार रखी, जिन्हें फिलिप लुईस की जगह लिया गया था, हालांकि अर्जेंटीना के खिलाफ सेमीफाइनल में 2-0 की जीत में अपनी अहम भूमिका के चलते उन्हें बरकरार रखा गया।

शीर्ष स्कोरर रहे एवर्टन

खिताबी मुकाबले में पेरू ने काफी आक्रामक शुरुआत की और जबरदस्त डिफेंस से ब्राजील को उसने पीछे की ओर धकेल दिया। हालांकि मेजबान टीम ने जल्द ही स्थिति पर काबू पाते हुये 15वें मिनट मे अपना पहला गोल कर दिया जीसस के क्रॉस पर एवर्टन ने पहले ही प्रयास में टीम को बढ़त दिलाई जिससे गोलकीपर पेड्रो गलासे के पास कोई मौका ही नहीं बचा। 23 वर्षीय स्ट्राइकर इसी के साथ टूर्नामेंट में तीन गोल के साथ शीर्ष स्कोरर भी रहे।

मौका चूके
इस गोल ने मैच में ब्राजील को एक नयी उर्जा दे दी और इसके बाद उसने अपना दबदबा लगातार बरकरार रखा। टीम अपनी बढ़त को 37वें मिनट में ही दोगुनी कर सकती थी जब रॉबर्टो फर्मिन्हो ने एलेक्स सांड्रो के क्रॉस पर हेडर किया लेकिन यह बार के ऊपर से निकल गया।
जीसस को बाहर भेजा गया

हालांकि पेरू ने अपना संयम बनाये रखा और 41वें मिनट में पेनल्टी हासिल कर ली। रेफरी रॉबर्टो टोबार ने वीडियो अंपायर से सलाह करने के बाद माना कि थियागो सिल्वा ने गेंद को हाथ लगाया था। सेलेकाओ ने फिर योशिमार योतुन से बढ़त का मौका छीनते हुये जीसस को गेंद पास कर दी जिन्होंने मौका गंवाये बिना दूसरा गोल दाग दिया। ब्राजील ने हाफ टाइम में अपनी बढ़त को इस तरह बरकरार रखा।

फिलिप कोटिन्हो के पास भी गोल का मौका आया लेकिन 20 यार्ड की दूरी से उनका शॉट बार के ऊपर से निकल गया। ब्राजील को मैच के 20 मिनट रहते बड़ा झटका तब लगा जब मैनचेस्टर सिटी फारवर्ड जीसस को दूसरा येलो कार्ड मिलने पर मैदान से बाहर जाना पड़ा।

ब्राजील कोच टीटे ने तुरंत दो बदलाव करते हुये फारवर्ड रिचार्लिसन को फर्मिन्हो और सेंटर बैक मिलिताओ को कोटिन्हो की जगह उतारा। उनका यह कदम सही साबित हुआ और टीम ने 90वें मिनट में रिचार्लिसन के गोल से 3-1 से जीत सुनिश्चित कर नौवीं बार खिताब अपने नाम कर लिया।

शेयर करें

मुख्य समाचार

murshidabad

5 मिनट में उसने शिक्षक समेत तीनों को उतारा था मौत के घाट !

कोलकाता : मुर्शिदाबाद में तीहरे हत्याकांड की गुत्थी आखिरकार पुलिस ने सुलझा ली है, ऐसा दावा है पुलिस का। इस मामले में पुलिस ने मुख्य आगे पढ़ें »

मौका मिले तो आठवां ओलंपिक खेलना चाहूंगा : पेस

मेलबोर्न : भारत के लीजेंड टेनिस खिलाड़ी लिएंडर पेस के दिल में आठवां ओलंपिक खेलने की लालसा बरकरार है और यदि उन्हें मौका मिलता है आगे पढ़ें »

महिला क्रिकेट रैंकिंग : स्मृति मंधाना ने गंवाया पहला स्थान, मिताली की लंबी छलांग

डेनमार्क ओपन : सिंधू व प्रणीत डेनमार्क ओपन के दूसरे दौर में पहुंचे

आदिल के गोल से भारत ने बांग्लादेश को बराबरी पर रोका

Praful Patel

ईडी ने प्रफुल्ल पटेल को भेजा समन, इकबाल मिर्ची की बिल्डिंग में है फ्लैट

Car crash

उत्तराखंड : कार खाई में गिरी, परिवार के तीन सदस्याें समेत पांच की मौत

Sonali Phogat

सबसे ज्‍यादा सर्च की जाने वाली हरियाणा की नेता बन गई हैं सोनाली,खट्टर और हुड्डा को छोड़ा पीछे

train

दैनिक रेलयात्रियों के लिए 12 नयी पैसेंजर ट्रेनें चलेंगी

afghan

अफगानिस्तान में चुनाव प्रचार के दौरान हिंसा में 85 आम लोग मारे गए, 373 घायल : संयुक्त राष्ट्र

ऊपर