इस बल्लेबाज ने एक ओवर में जड़ दिए 37 रन

छह छक्के नहीं लगा सके
द.अफ्रीका के दिग्गज बल्लेबाज जेपी डुमिनी ने किया कमाल
जोहानसबर्गः आईपीएल के आगामी सत्र के लिए सभी खिलाड़ी अपनी तैयारी पुख्ता कर रहे हैं। आईपीएल निलामी 27 और 28 जनवरी को है और जहां खिलाड़ियों के लिए बोली लगाई जाएगी। सभी टीमें धुरंधर खिलाड़ियों को अपने बेड़े में शामिल करने के लिए पुरजोर कोशिश करेंगी।
इस बीच द.अफ्रीका के दिग्गज बल्लेबाज जेपी डुमिनी ने घरेलू वनडे टूर्नामेंट मोमेंटम कप में शानदार बल्लेबाजी करते हुए इतिहास रच दिया। डुमिनी ने एक ओवर में 37 रन ठोक दिए। डुमिनी ने केप कोबराज की तरफ से खेलते हुए नाइट्स के खिलाफ यह रिकॉर्ड बनाया।
कोबराज ने जीता मैच
नाइट्स के खिलाफ 240 रन की चुनौती का पीछा करते हुए केप कोबराज ने 36 ओवर में 2 विकेट पर 208 रन लिए थे। अपनी टीम को बोनस प्वाइंट दिलाने के लिए डुमिनी ने अगले ओवर में अटैक करने का मन बनाया। एडी ली अगला ओवर फेंकने आए तो डुमिनी ने उनके ओवर में तूफानी बल्लेबाजी का नजारा पेश किया।
ली की पहले गेंद पर डुमिनी ने स्वीप करते हुए शानदार छक्का लगाया। इसके बाद उन्होंने अगली तीन गेंदों पर तीन छक्के जड़े। यानि की इस ओवर की चार गेंदो पर 4 छक्के लग चुके थे, लेकिन अगली गेंद पर डुमिनी गेंद को हवाई रास्ते से बाउंड्री पार कराने से चुक गए। इस गेंद पर उन्हें 2 रन मिले। इसी के साथ उनके एक ओवर में 6 छक्के लगाने के अरमानों पर भी पानी फिर गया। लेकिन संयोग से अगली गेंद ली ने नो-बॉल फेंक दी। इस गेंद पर डुमिनी ने चार रन बटौरे लिए। केप कोबराज क जीत के लिए अब सिर्फ एक रन की जरूरत थी और इन पांच गेंदों पर 31 रन बना चुके थे। इस ओवर की आखिरी गेंद पर डुमिनी ने एक बार फिर से छक्का जड़ दिया और अपनी टीम को जीत तो दिलाई ही साथ ही साथ एक रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया।
गिब्स का रिकार्ड
एक ओवर में 37 रन बनाकर डुमिनी ने हर्शल गिब्स के एक रिकार्ड को पीछे छोड़ दिया और वे दुनिया के लिस्ट ‘ए’ मैचों में एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में दूसरे क्रम पर पहुंच गए। इससे पहले द. अफ्रीका की तरफ से लिस्ट ‘ए’ मैचों में एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकार्ड गिब्स के नाम दर्ज था, ‍जब उन्होंने 2006-07 विश्व कप में नीदरलैंड्स के डॉन वान बुंगे के एक ओवर में 6 छक्कों की मदद से 36 रन बनाए थे।
इनसे आगे हैं चिगुम्बुरा
अब दुनिया के लिस्ट ‘ए’ मैचों में एक ओवर में उनसे ज्यादा रन सिर्फ एल्टन चिगुम्बुरा के नाम दर्ज है, ‍जब उन्होंने अक्टूबर 2013 में ढाका प्रीमियर लीग में अलाउददीन बाबू के एक ओवर में 39 रन बनाया था।

शेयर करें

मुख्य समाचार

भारतीय टीम मुझ पर निर्भर नहीं, कई खिलाड़ी मुझसे बेहतर : छेत्री

कोलकाता : भारत के लिए रिकार्ड गोल करने वाले सुनील छेत्री पर बांग्लादेश के खिलाफ मंगलवार को होने वाले विश्व कप क्वालीफायर मुकाबले में गोल आगे पढ़ें »

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग : स्मिथ के करीब पहुंचे कोहली

कोहली ने 37 अंकों की लम्बी छलांग लगायी, नंबर वन बनने से दो अंक पीछे दुबई : भारतीय कप्तान विराट कोहली ने पुणे में दक्षिण अफ्रीका आगे पढ़ें »

ऊपर