इरफान पठान ने इंटरनेशनल क्रिकेट से लिया संन्यास

नयी दिल्ली : भारतीय क्रिकेटर में ‘स्विंग के किंग’ कहे जाने वाले इरफान पठान ने शनिवार को क्रिकेट के सभी प्रारूपाें से संन्यास का ऐलान कर दिया। इरफान ने संन्यास का ऐलान करते हुए कहा कि आज मैं सभी तरह की क्रिकेट से संन्यास ले रहा हूं। यह मेरे लिए भावुक पल है, लेकिन यह ऐसा पल है जो हर खिलाड़ी की जिंदगी में आता है। छोटी जगह से हूं और मुझे सचिन तेंडुलकर और सौरभ गांगुली जैसे महान खिलाड़ियों के साथ खेलने का मौका मिला, जिसकी हर किसी को तमन्ना होती है। इस दौरान उन्होंने अपने सभी टीम के सदस्यों, कोचों, सपॉर्ट स्टाफ और प्रशंसकों का धन्यावाद किया। उन्होंने कहा, ‘मैं उन सभी साथियों, कोचों और अन्‍य स्टाफ का शुक्रिया करना चाहता हूं, जिन्होंने मुझे हमेशा समर्थन किया। मैं उस खेल को आधिकारिक तौर पर छोड़ रहा हूं, जो मुझे सबसे अधिक प्यारा है।’ अपने संन्यास की घोषणा करते हुए इरफान भावुक हो गए। इरफान बोले ने आगे कहा, ‘जिंदगी का सबसे खास लम्हा जब भारतीय टीम की कैप मिली, मैं क्या कोई भी क्रिकेटर उस लम्हे को नहीं भूल सकता, जब वह अपने देश का प्रतिनिधित्व करता है।’ इरफान लंबे समय से अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से बाहर थे। पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट में हैट्रिक लेने वाला यह खिलाड़ी एक वक्त दिग्गज बल्लेबाजों के लिए खौफ हुआ करता था। गेंद को दोनों तरफ स्विंग करना इरफान का सबसे बड़ा हथियार रहा। 2011-12 के दौरान वह खराफ फॉर्म से जूझ रहे थे और टीम इंडिया से बाहर हो गए। उन्होंने अपना आखिरी अंतरराष्‍ट्रीय मैच साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2 अक्टूबर, 2012 को खेला था, जो टी-20 था। इसके बाद वह इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी नहीं कर पाए। पठान ने पिछला रणजी ट्रोफी सीजन जम्मू-कश्मीर के लिए खेला। वह इस टीम के कोच भी थे। उनका आखिरी घरेलू मैच (सैयद मुश्ताक अली टी-20 ट्रोफी) केरल के खिलाफ रहा, जो उन्होंने 27 फरवरी 2019 को मलापडु में खेला था। इस मैच में उन्होंने 10 रन बनाए थे और दो विकेट झटके थे। इरफान पठान के करियर की बात करें तो उन्होंने भारत के लिए टेस्ट 29 मैच खेले। इस दौरान उन्होंने 31.57 की औसत से 1105 रन बनाए, जिसमें 1 शतक और 6 अर्धशतक शामिल हैं। उनके नाम 32.26 की औसत से 100 विकेट हैं, जबकि बेस्ट गेंदबाजी 59 रन देकर 7 विकेट है। टेस्ट में उन्होंने 2 बार 10 या उससे अधिक विकेट, 7 बार 5 विकेट और 2 बार 4 विकेट झटके हैं। वनडे करियर में इस ऑलराउंडर ने 120 मैच में खेले और 23.39 की औसत से 1544 रन बनाए। उनके नाम 5 अर्धशतक भी हैं, जबकि उन्होंने 173 विकेट झटके। इंडियन प्रीमियर लीग में भी इरफान पठान का प्रदर्शन शानदार रहा है। कई टीमों के लिए खेलने वाले इरफान पठान ने 103 मैच में 1139 रन बनाए और गेंद के साथ 33.11 के औसत से 80 विकेट अपने नाम किए थे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

टोक्यो ओलंपिक आयोजन समिति के दो कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव

टोक्‍यो : टोक्यो ओलंपिक आयोजन समिति के दो कर्मचारी कोविड-19 जांच में पॉजिटिव आये हैं। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। इस तरह समिति आगे पढ़ें »

महिला विश्व कप 2021 की मेजबानी में सक्षम लेकिन आईसीसी के फैसले का सम्मान : न्यूजीलैंड

क्राइस्टचर्च : न्यूजीलैंड के खेल मंत्री ग्रांट रॉबर्टसन ने शनिवार को कहा कि उनका देश अगले साल प्रस्तावित महिला एकदिवसीय विश्व कप की मेजबानी कर आगे पढ़ें »

ऊपर