इन दिनों खेतों में धान काटने का आनंद उठा रही हैं फुटबॉलर अंजू तमांग

नयी दिल्ली : देश में कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी के दौरान बहुत से आयोजन और कामकाज ठप्प पड़ गये हैं, वहीं फुटबॉल खिलाड़ी अंजू तमांग खेती के काम में अपने परिवार को सहयोग कर रही हैं और उसका भरपूर आनंद उठा रही हैं। भारतीय महिला राष्ट्रीय फुटबॉल टीम की खिलाड़ी अंजू मौजूदा समय में पश्चिम बंगाल के हिमालयी क्षेत्र में स्थित छोटे से गांव रंगालीबाजना में अपने परिवार के साथ फसल की कटाई का काम कर रही हैं। तमांग एक किसान परिवार से ताल्लुक रखती हैं। तमांग इस दौरान अपने धान के खेतों में पसीना बहा रही हैं। यूं भी वह जब छुट्टियों में घर आती हैं खेती के काम में अपने परिवार का हाथ बढ़ाती हैं।
उन्होंने बताया कि जब मैं बच्ची थी तब खेती का काम खूब किया करती थी। इस वर्ष इस मौसम में मुझे घर आने का अवसर मिला है और मैं खेतों में काम कर बहुत खुश हूं। फसल की कटाई का काम ज्यादातर घर की महिलाएं करती हैं। सामान्य रूप से मेरी मां और भाभी इस मौसम में यह काम करती हैं। जब भी मैं घर पर होती हूं, इस काम में उनकी मदद करती हूं। फसल की कटाई के बाद आगे का काम मेरे पिता और भाई करते हैं। फुटबॉल के खेल की तरह यह भी एक टीम वर्क जैसा है। कई खिलाड़ी घर जाने के बाद फिटनेस को लेकर चिंतित रहते हैं लेकिन मेरे साथ ऐसा नहीं है। हमें बहुत सारे कृषि कार्य करने होते हैं और यह आपको फिट रखता है। हम तीनों खेतों में काम करते हुए लगभग हर चीज पर बातें करते हैं। मैं वर्ष के अधिकतर समय घर से दूर रहती हूं और जब वापस लौटती हूं तो मेरी मां और भाभी राष्ट्रीय टीम के बारे में जानना बहुत पसंद करती हैं। एक फुटबॉलर के जीवन में कठिन परिश्रम उतना ही महत्वपूर्ण है जितना एक किसान के जीवन में। लेकिन एक किसान को एक फुटबॉलर जितनी प्रसिद्धि नहीं मिल पाती है। कृषि जीवन ने मुझे लक्ष्य निर्धारित करना व सफल होने के बाद भी विनम्र रहना सिखाया है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

अभी जो मुझे ऑफर आ रहे हैं, काफी अच्छे हैं : बॉबी देओल

मुंबई : बॉलीवुड अभिनेता बॉबी देओल की वेब सीरीज आश्रम चैप्टर टू-द डार्क साइड ने खूब वाहवाही बटोरी है। बताते हैं कि जिस तरह से आगे पढ़ें »

किसानों के खिलाफ ‘आपत्तिजनक’ ट्वीट पर कंगना रनौत को नोटिस

दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंध समिति ने बिना शर्त माफी मांगने को कहा नयी दिल्ली: दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंध समिति (डीएसजीएमसी) ने अभिनेत्री कंगना रनौत को कानूनी आगे पढ़ें »

ऊपर