इन खिलाड़ियों को नहीं मिलेगा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने का मौका

दुबई: अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पुरुष, महिला, अंडर-19 किसी भी तरह की क्रिकेट खेलने के लिए खिलाड़ी की उम्र 15 साल होना अनिवार्य कर दिया गया है। इसकी सूचना अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने दी है। यह नियम आईसीसी बोर्ड ने खिलाड़ियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बनाया है। यह आयु संबंधी सीमा सभी तरह की क्रिकेट पर लागू होगा जिसमें आईसीसी के टूर्नामेंट्स, द्विपक्षीय क्रिकेट और अंडर-19 क्रिकेट शामिल है।

आईसीसी (आईसीसी) ने एक बयान में कहा, ‘अपवाद की स्थिति में, सदस्य बोर्ड 15 साल से कम खिलाड़ियों को खेलने की मंजूरी देने के लिए आईसीसी से अपील कर सकता है। इसमें खिलाड़ी का खेलने का अनुभव, मानसिक विकास और वह किस तरह से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का दबाव झेल पाएगा इस बात का ध्यान रखा जाएगा’।

हालांकि एक सदस्य बोर्ड आईसीसी से 15 वर्ष से कम उम्र के खिलाड़ियों को खेलने की अनुमति मांग सकता है लेकिन उस खिलाड़ी को खेल का अनुभव और मानसिक विकास से मुकाबला करने में सक्षम होना चाहिए।

बता दें कि इंटरनेशनल क्रिकेट में पाकिस्तान के हसन रजा ने 14 साल और 227 दिन की उम्र में अपना पहला मैच खेला था। वह सबसे कम उम्र में डेब्यू करने वाले खिलाड़ी हैं। वहीं भारत के लिए सबसे कम उम्र में टेस्ट मैचों में डेब्यू करने वाले खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर हैं जिन्होंने 16 साल 205 दिन की उम्र में इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखा था।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

विधानसभा चुनाव में सक्रिय होंगे अप्रवासी बंगाली

कोलकाता : पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में इस बार अप्रवासी बंगाली भी सक्रिय भूमिका निभाने वाले हैं। ये अप्रवासी बंगाली मूल रूप से भाजपा से आगे पढ़ें »

कुछ स्कूल हैं खुलने को तैयार तो कुछ अब भी कर रहे हैं इनकार

कोलकाता : कोविड महामारी के बीच स्कूल करीबन 8 महीने से बंद हैं और पढ़ाई से लेकर इग्जाम भी ऑनलाइन ही हो रहे हैं। सब आगे पढ़ें »

ऊपर