इंग्लैंड पर भारत का पलटवार, स्कोर पहुंच 450 रन के पार

मुंबई टेस्ट, तीसरा दिनः भारत ने सात विकेट पर 451 बनाकर ली 51 रनों की बढ़त

मुंबईः वानखेड़े स्टेडियम में खेले जा रहे चौथे क्रिकेट टेस्ट मैच के तीसरे दिन इंग्लैंड की पहली पारी 400 रन के जवाब में शनिवार को भारत ने सात विकेट पर 451 रन बनाकर 51 रन की महत्वपूर्ण बढ़त हासिल कर ली। शुक्रवार के नाबाद बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा के जल्दी आउट हो जाने के बाद शनिवार को भारतीय पारी को संवारने का जिम्मा मुरली विजय (136 रन) और कप्‍तान विराट कोहली (नाबाद 147) ने उठाया। विजय के बाद जयंत यादव ने बखूबी अपने कप्तान का साथ निभाते हुए दिन का खेल खत्म होने तक भारत को 51 रनों की बढ़त दिला दी।

विजय और कोहली का शतक

शनिवार के मैच के हीरो मुरली विजय और कप्तान विराट कोहली रहे। इन दाेनों ने तीसरे विकेट की साझेदारी के तौर पर 116 रन जोड़े। विजय ने अपनी 136 रनों की पारी में 282 गेंदों का सामना करते हुए 10 चौके और तीन छक्के जड़े। मुरली ने करियर का आठवां शतक जड़ा। दूसरी तरफ गजब की लय में चल रहे विराट कोहली ने इंग्लैंड के गेंदबाजों को पीटते हुए 241 गेंदों का सामना कर 17 चौके जड़े और नाबाद 147 रन बनाए। विराट ने सातवें विकेट के लिए रवींद्र जडेजा के साथ 57 और जयंत यादव के साथ नाबाद 87 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी निभाई।

भारत की पारी

विजय और कोहली के अलावा शनिवार को पुजारा शुक्रवार को अपने 47 रन के स्कोर में एक रन जोड़े बगैर जेक बॉल की गेंद पर बोल्‍ड हो गए। वे तीन रन से अर्धशतक से चूक गए। करूण नायर को एक बार और मौका मिला पर वे इसे भुना नहीं पाए और 13 रन के निजी स्कोर पर मोहम्मद अली की गेंद पर बोल्ड हो गए। मोहाली टेस्ट में सलामी बल्लेबाज की भूमिका में अच्छा प्रदर्शन करने वाले विकेटकीपर पार्थिव पटेल को छह नंबर पर बल्लेबाजी के लिए भेजा गया पर वो असफल रहे और मात्र 15 रन बनाकर जो रूट की गेंद पर बेयरस्टो को कैच थमा बैठे। गेंद से दमदार प्रदर्शन करने वाले रविचंद्रन अश्विन दुर्भाग्यशाली रहे और बिना खाता खोले जो रूट की गेंद पर कीटन जेनिंग को कैच थमा बैठे। जडेजा ने आदिल रशीद की गेंद को जाेश बटलर के हाथों में कैच थमाने से पहले दो चौकों और एक छक्के की मदद से 25 रन बनाए।

वानखेड़े स्टेडियम खचाखच

तीन साल बाद वानखेड़े मैदान पर खेले जा रहे भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट मैच के तीसरे दिन शनिवार को स्टेडियम खचाखच भरा रहा। मुंबई क्रिकेट संघ के अधिकारियों ने बताया कि दर्शकों की संख्या लगभग 22000 थी। हाल ताे यह था कि गरवारे, दिवेचा, एमसीए, सुनील गावस्कर और विजय मर्चेन्ट पवेलियन पूरे भरे हुए थे जबकि सचिन तेंदुलकर स्टैंड की भी कमोवेश यही स्थिति थी। हालांकि क्षेत्रिय खिलाड़ी अजिंक्य रहाणे चोट के कारण मुंबई टेस्ट से बाहर हैं। दर्शकों में अधिकांश इंग्लैंड के प्रशंसक मौजूद थे।

मुख्य समाचार

मुझे एस्मा लागू करने के लिए बाध्य न करेंःममता

कोलकाताः मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने जूनियर डॉक्टरों को चेताते हुए कहा कि मुझे एस्मा लागू करने पर बाध्य न करें। ममता बनर्जी ने कहा कि आगे पढ़ें »

डोमकल में तृणमूल के 3 कार्यकर्ताओं की हत्या

मुर्शिदाबादः मुर्शिदाबाद के डोमकल में शनिवार की सुबह असामाजिक तत्वों के हमले में तृणमूल के 3 कार्यकर्ताओं की मौत हो गयी। इस हमले में 6 आगे पढ़ें »

सीएम की अपील को डॉक्टरों ने किया खारिज, हड़ताल रहेगी जारी

डीएमई के साथ हुई बैठक भी रही बेनतीजा कोलकाता: एनआरएस मेडिकल कॉलेज व अस्पताल में हड़ताल कर रहे जूनियर डॉक्टरों ने राज्य सचिवालय में बैठक का आगे पढ़ें »

रूस, तुर्की, ईरान के सहयोग के सीरिया में अच्छे परिणाम: पुतिन

दुशाम्बे: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने शनिवार को कहा कि अस्ताना मसौदे के दायरे में रूस, तुर्की और ईरान के सहयोग से सीरिया में आगे पढ़ें »

चीन ने हॉन्ग कॉन्ग प्रत्यर्पण विधेयक के निलंबन का समर्थन किया

शंघाई: चीन की सरकार ने शनिवार को कहा कि वह चीन को प्रत्यर्पण की अनुमति देने वाले विधेयक को निलंबित करने के हॉन्ग कॉन्ग की आगे पढ़ें »

सायना नेहवाल की बायोपिक के लिए ये अभिनेत्री सीख रही हैं बैडमिंटन खेलना

मुंबईः बॉलीवुड में इन दिनों बायोपिक का दौर है। अब बॉलीवुड अभिनेत्री परिणीति चोपड़ा भी एक बायोपिक में काम करती नजर आएंगी। बताया जा रहा आगे पढ़ें »

ममता ने डॉक्टरों की सभी मांगें मानी, कहा- कोई कार्रवाई भी नहीं होगी

कोलकाता: पश्चिम बंगाल में पांच दिन से हड़ताल पर बैठे जूनियर डॉक्टरों की सभी मांगें स्वीकार कर ली गई है। शनिवार को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी आगे पढ़ें »

सरकार का लक्ष्य 2024 तक देश की अर्थव्यवस्था को 350 लाख करोड़ रुपये तक ले जाना- मोदी

नई दिल्ली: दूसरी बार सरकार बनाने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को नीति आयोग की 5वीं बैठक की अध्यक्षता की। इस बैठक में आगे पढ़ें »

प्रधानमंत्री ने की जल संरक्षण की अपील, देशभर की ग्राम पंचायतों को लिखा पत्र

नई दिल्लीः देशभर के जल संकट को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मॉनसून सीजन में अधिकाधिक जल संरक्षण पर बल दिया आगे पढ़ें »

यूपी की कानून-व्यवस्था को लेकर राज्यपाल से मिले अखिलेश

कहा-राज्य सरकार ने दे रखी है अपराधियों को खुली छूट लखनऊ : उत्तर प्रदेश में कानून-व्यवस्था की स्थिति को लेकर समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव आगे पढ़ें »

ऊपर