कंगारूओं ने भारत के विजय रथ को रोका, 21 रनों से जीता मैच

बेंगलुरुः आस्ट्रेलिया ने बेंगलुरु में भारत को 21 रनों से हराकर गुरुवार को चौथा वनडे मैच जीत लिया। अब तक चार वनडे मैैैचों में कंगारूओं की तीसरी हार के बाद यह उनकी पहली जीत है। इसके साथ विराट सेना का आस्ट्रेलिया को व्हाइट वाश करने और लगातार 10 वनडे में जीतने का सपना टूट गया। चिन्ना स्वामी स्टेडियम में खेले गए इस मैच में आस्ट्रेलिया ने अपने सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर (124) और आरोन फिंच (94) रनों के शानदार प्रदर्शन के बदौलत भारत के सामने 335 रनों का लक्ष्य रखा। इसके जवाब में भारतीय टीम ने 50 ओवरों में 8 विकेट खोकर 313 रन ही बना पाई। इस मैच में डेविड वार्नर को उनकी शानदार शतकीय पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। बता दें कि यह डेविड वार्नर का 100वां वनडे भी था और इसमें वार्नर ने शानदार शतक के साथ जश्न मनाया। ऐसा करने वाले वार्नर दुनिया के आठवें और ऑस्ट्रेलिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं।

मैच में इससे पहले ऑस्‍ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया। ऑस्‍ट्रेलिया ने मैथ्‍यू वेड और एडम जंपा को टीम में शामिल किया जबकि ग्‍लेन मैक्‍सवेल और एश्‍टन एगर को बाहर रखा। वहीं भारत ने बेंच स्‍ट्रेंथ आजमाने का फैसला किया। कुलदीप यादव, भुवनेश्‍वर कुमार और जसप्रीत बुमराह को आराम दिया गया। उनकी जगह मोहम्‍मद शमी, उमेश यादव और अक्षर पटेल को मौका दिया। मगर यह प्रयोग भारी पड़ गया और भारत सफल नहीं हो पाया। फिलहाल, इस पांच मैचों वाली सीरीज में भारतीय टीम 3-1 से आगे है।

इस तरह गिरे भारतीय खिलाड़ियों के विकेट

आस्ट्रेलिया के खिलाफ रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत की शुरुआती पारी शानदार रही है। इसमें रोहित ने 55 बॉल पर 65 रन और अजिंक्य रहाणे 66 बॉल पर 53 रन बनाए, लेकिन 19 ओवर के बाद भारत की पारी लड़खड़ाती नजर आई।  19वें ओवर की दूसरी गेंद पर भारत को पहला झटका लगा। 66 गेंद में 53 रन बनाकर छक्का जड़ने के प्रयास में अजिंक्य रहाणे फिंच को कैच थमा बैठे। दूसरा विकेट रोहित शर्मा के रुप में गिरा। वह रन आउट हुए थे। इसके बाद विराट कोहली 21 रन बनाकर कोल्टर नाइल के बॉल पर आउट हो गए। हालांकि हार्दिक पांड्या ने 41, केदार जाधव ने 67,  मनीष पांडेय ने 33 और महेंद्र सिंह धोनी ने 13 रन बनाकर लक्ष्य का पीछा किया, लेकिन नहीं कर पाए और आउट हो गए।  इसके अलावा अक्षर पटेल ने 5 रन, मोहम्मद शमी ने 6 रन और उमेश यादव ने 2 रन बनाए।

वार्नर और फिंच की 231 रनों की रिकार्ड साझेदारी

इस मैच में भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया की ओपनिंग जोड़ी वॉर्नर और फिंच ने पहले विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी का रिकार्ड भी बनाया। इन दोंनों ने पहले विकेट के लिए 231 रनों की साझेदारी की, जो ऑस्ट्रेलिया की तरफ से भारत के खिलाफ वनडे में पहले विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी है। ऑस्ट्रेलिया की ओपनर जोड़ी ही इतना दमदार खेल रही थी कि भारतीय  गेंदबाज विकेट लेने को तरस ही गए थे। ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 200 के पार होने तक टीम इंडिया एक को भी आउट नहीं कर पाई थी। भारत को पहली सफलता केदार जाधव ने दिलाई जब डेविड वार्नर को 124 रन के विराट स्कोर पर आउट किया। वार्नर ने 119  गेंद खेलकर यह स्कोर खड़ा किया। इसके बाद फिंच का विकेट उमेश यादव ने झटका। तीसरा विकेट स्मिथ का गिरा, जिसे उमेश यादव ने आउट किया। चौथा विकेट भी उमेश यादव को मिला। जब 46.5 ओवर में उन्होंने अजिंक्य रहाणे के हाथों ट्रेविस हेड (29) को कैच करा दिया। उमेश यादव ने 48.5 ओवर में पीटर हैंड्सकॉम्ब को बोल्ड करते हुए ऑस्ट्रेलिया को पांचवां झटका दिया। इसमें उमेश यादव को 4 विकेट और 1 विकेट केदार जाधव को मिला।

 उमेश ने लगाया विकेटों का शतक

बेंगलुरु वनडे में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ का विकेट लेते ही उमेश यादव ने वनडे करियर में अपने 100 विकेट पूरे कर लिए। उन्होंने अपने वनडे करियर के 71वें मैच में ये उपलब्धि हासिल की है। इस मैच में उमेश यादव ने 4 विकेट अपने नाम किए हैं। उमेश अब तक 71 वनडे में 102 विकेट ले चुके हैं, जिनमें 4/31 उनका अब तक का बेहतर प्रदर्शन है।

मुख्य समाचार

टीएमसी सांसद नुसरत जहां ने तुर्की में हिंदू रीति रिवाज से रचाई शादी

कोलकाता : पश्चिम बंगाल के टॉलीवुड अभिनेत्री और हाल ही में संपन्न हुए लोकसभा चुनाव में बशीरहाट सीट से नवनिर्वाचित तृणमूल सांसद नुसरत जहां शादी आगे पढ़ें »

अलवर में फिर गैंगरेप, अभियुक्तों ने दुष्कर्म का वीडियो वायरल किया

9 दिन बाद भी नहीं पकड़े गये अभियुक्त अलवर : जिले में थानागाजी गैंगरेप के बाद अब चौपानकी थाना क्षेत्र में भी सामूहिक बलात्कार कर उसका आगे पढ़ें »

राहुल के मोबाइल देखने पर हुआ विवाद तो कांग्रेस ने दी सफाई

नयी दिल्ली : एक तरफ राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद संसद में अभिभाषण दे रहे थे वहीं कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी मोबाईल देखने में व्यस्त थे। इस आगे पढ़ें »

एएन-32 दुर्घटना : 17 दिन बाद मिले वायुसैनिकों के अवशेष

ईटानगर : अरुणाचल प्रदेश में गत दिनों दुर्घटनाग्रस्त हुए वायुसेना के एएन-17 विमान का मलबा मिलने के बाद दुर्घटनास्थल से सभी 13 वायुसैनिकों के पार्थिव आगे पढ़ें »

एक टेक में दिया 14 मिनट लंबा सीन, हैरान रह गई टीम

मुंबई : बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्‍चन को ऐसे ही सदी का महानायक नहीं कहा जाता है। जीवन के 76 वसंत देख चुके बच्चन का काम आगे पढ़ें »

भाटपाड़ा फिर बना रणक्षेत्र, चली गोलियां और बम, 2 की मौत

सीएम ने की उच्चस्तरीय बैठक, घटना स्थल पर धारा 144 लागू डीजी ने किया घटना स्थल का दौरा, संजय सिंह को बैरकपुर कमिश्नरेट का अतिरिक्त भार आगे पढ़ें »

भारत आ सकेंगे पाकिस्तानी एथलीट, सरकार ने अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंटों में खेलने की अनुमति दी

नई दिल्लीः भारत में अंतरराष्ट्रीय खेल स्पर्धाओं की मेजबानी अधिकारों के निलंबन से जुड़ा मामला अब सुलझता नजर आ रहा है। सरकार ने मंगलवार को आगे पढ़ें »

पाक मूल के ब्रिटिश मुक्केबाज आमिर खान के ललकार पर गोयत का मुंहतोड़ जवाब

नई दिल्लीः विश्व कप 2019 में भारत ने पाकिस्तान को एकतरफा अंदाज में पीटा। इसके बाद से पाकिस्तानी क्रिकेटरों की आलोचना का दौर जारी है। आगे पढ़ें »

विश्व कप में मेजबान टीम के खिलाफ ‘ऑरेंज’ जर्सी पहनकर उतर सकती है टीम इंडिया

नियमों के मुताबिक, दोनों टीमें एक ही रंग की जर्सी पहनकर नहीं उतर सकती 30 जून को इंग्लैंड से होगी भिड़ंत नई दिल्लीः विश्व कप के मौजूदा आगे पढ़ें »

सरकार का लक्ष्य अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे सुविधाएं : रामनाथ कोविंद

नयी दिल्ली : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गुरुवार को संसद में लोकसभा और राज्यसभा के संयुक्त सत्र को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने अपने अभिभाषण में आगे पढ़ें »

ऊपर