आस्ट्रेलिया को लगा बड़ा झटका- स्टीव स्‍मिथ बाहर

रांची: भारत और आस्ट्रेलिया के बीच शनिवार को खेले जाने वाले टी-20 मैच से पहले आस्ट्रेलियाई टीम को बड़ा झटका लगा है। कंगारू टीम के कप्तान स्टीव स्‍मिथ कंधे की चोट के कारण टी-20 सीरीज से बाहर हो गए हैं। इस हालात में उपकप्तान डेविड वार्नर टीम की कमान संभालेंगे। टीम में स्मिथ की जगह मार्कस स्टोइनिस लेंगे। स्मिथ को भारत के खिलाफ नागपुर में पांचवें वनडे के दौरान कंधे में चोट लगी थी। उन्होंने रांची में गुरुवार को अभ्यास सत्र के बाद एमआरआई कराया और शुक्रवार को इंडोर अभ्यास सत्र में भाग नहीं लिया।

पहला टी-20 मैच शनिवार को झारखंड क्रिकेट संघ (जेसीए) अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में खेला जाएगा। भारतीय टीम ने वनडे सीरीज में आस्ट्रेलिया को 4-1 से मात दी थी।
आस्ट्रेलिया टीम के डॉक्टर रिचर्ड सॉ ने बताया ‘भारत के खिलाफ फील्डिंग करते वक्त स्‍मिथ को चोट लगी थी जिसके बाद उनके कंधे में सूजन थी। वह बल्लेबाजी और क्षेत्ररक्षण करने में असहज महसूस कर रहे हैं। हालांकि एमआरआई रिपोर्ट से यह बताया जा सकता है कि चोट गंभीर नहीं है।

डाक्टर ने आगे कहा कि स्‍मिथ आस्ट्रेलिया पहुंचने के बाद आगे का इलाज कराएंगे, लेकिन उम्मीद है कि शेफील्ड शील्ड सत्र तक फिट हो जाएंगे।’

विजयी लय को टी-20 में भी जारी रखेगी टीम इंडिया

वनडे में श्रीलंका को 5-0 और आस्ट्रेलिया को 4-1 से बूरी तरह पछाड़ने के बाद आत्मविश्वास से लबरेज भारतीय क्रिकेट टीम शनिवार से आस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरू होने जा रही टी-20 सीरीज में भी जीत की लय बरकरार रखने के इरादे से उतरेगी।

ध्यान नेहरा पर केंद्रित होगी
आस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में भारत के स्पिनरों में चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल सबसे प्रभावी रहे तो तेज गेंदबाजों में हार्दिक पंड्या, भुवनेश्वर कुमार ने प्रभावित किया था। लेकिन टीम में शामिल किये गये अनुभवी तेज गेंदबाज आशीष नेहरा पर अब सभी की निगाहें रहेंगी। बल्लेबाज दिनेश कार्तिक की भी टीम में वापसी हुई है जबकि ओपनर अजिंक्या रहाणे को बाहर रखा गया है।
भारत का पलड़ा भारी
आस्ट्रेलिया का टी-20 क्रिकेट में रिकार्ड अच्छा नहीं रहा है। भारत के खिलाफ 13 टी-20 मैचों में से उसने सिर्फ चार जीते। वहीं अब तक 93 टी-20 मैचों में 43 हारे और 47 जीते।
डैथ ओवर होंगे अहमः बुमराह
भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने कहा है कि आस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 सीरीज के मैचों में अंतिम ओवरों की गेंदबाजी ज्यादा महत्वपूर्ण साबित होगी। टीम के साथी तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार के साथ उनका अच्छा तालमेल है और दोनों एक-दूसरे काफी कुछ सीखते हैं। उन्होंने कहा कि उनका ध्यान मुख्य रूप से प्रशिक्षण एवं परिस्थितयों के अनुकूल खुद को ढालने पर रहता है।
मैच पर बारिश का साया
भारत और आस्ट्रेलिया की टीमें टी-20 सीरीज के पहले मैच के लिए भले ही कमर कस चुकी हों लेकिन रांची में होने वाले डे-नाइट मैच पर बारिश का साया मंडरा रहा है। मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में भी शनिवार को राजधानी रांची में बारिश की संभावना जताई गयी है। बारिश के कारण टीम इंडिया गुरुवार और शुक्रवार को अभ्यास नहीं कर पायी। हालांकि टीम ने शुक्रवार को इंडोर स्टेडियम में अभ्यास की।

एसे अन्य लेख

Leave a Comment

अन्य समाचार

14 साल तक पुलिस की नौकरी की, अब बने डेप्युटी कलेक्टर

प्रयागराज : उत्तर प्रदेश में शुक्रवार को पीसीएस 2016 परीक्षा का परिणाम घोषित हुआ। परिणाम घोषित होने के साथ इंतजार में बैठे छात्रों के साथ उनके अभिभावकों का सीना गर्व से फूल गया। घोषित परिणाम में बलिया जिले की बैरिया [Read more...]

हमारी लड़ाई कश्मीरियों के खिलाफ नहीं, कश्मीर के लिए है : मोदी

टोंक : पुलवामा हमले के बाद पाकिस्‍तान तथा वहां स्‍थित आतंकी संग्‍ाठन जैश व उसके मुखिया मसूद पर विश्‍व भर से भारी दबाव बनाने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को राजस्थान में लोकसभा चुनाव प्रचार की शुरुआत की। [Read more...]

देवबंद के आतंकी पहले पकड़े जाते तो रोका जा सकता था पुलवामा हमले कोः सुरक्षा एजेंसी

दूसरा हादसाः बेंगलुरू में एयरो इंडिया शो के दौरान पार्किंग एरिया में खड़ी 100 कारों में आग लगी

जो बीसीसीआई और सरकार बोलेगी, हम वहीं करेंगे : कोहली

ग्रेटर नोएडा यमुना प्राधिकरण घोटाला मामलाः दारोगा की गिरफ्तारी के लिए आई सीबीआई टीम पर हमला, दो अधिकारी घायल

पुलवामा अटैक : कश्मीर में 10 हजार अतिरिक्त जवान तैनात होंगे

पुलवामा आतंकी हमले के विरोध में भारत कुछ बड़ा करने की सोच रहा हैः ट्रंप

असम मे जहरीली शराब के सेवन से 80 लोगों की मौत, जांच शुरू

निशानेबाजी विश्व कपः रिकार्ड स्कोर के साथ अपूर्वी ने भारत को दिलाया पहला स्वर्ण

मुख्य समाचार

प्रेमी को जमकर पीटा फिर पेट्रोल छिड़क कर जला दिया

पूर्व मिदनापुर: पूर्व मिदनापुर जिले के भूपतिनगर में एक प्रेमी युवक की पहले पिटाई की कई, बाद में शरीर पर पेट्रोल छिड़ककर फूंक दिया गया। आरोप उसकी प्रेमिका के घरवालों पर लगा है। मृतक की प्रेमिका, उसके घर के 4 [Read more...]

रेल रोको आंदोलन से चार घंटे तक ठहरी ट्रेनें

मालदहः माकपा कार्यकर्ताओं के रेल रोको आंदोलन के कारण कई स्टेशनों पर ट्रेनें घंटों खड़ी रह गईं। इससे यात्रियों को व्यापक परेशानी का सामना करना पड़ा। दरअसल 10 सूत्री मांगों के समर्थन में जिला माकपा ने शनिवार को हरिश्चंद्रपुर स्टेशन [Read more...]

ऊपर