आज खिताबी जंग : क्या धोनी के चक्रव्यूह को तोड़ पायेंगे विलियम्सन?

 मुंबई: जबरदस्त क्रिकेट, ढेर सारे रोमांच, मौज मस्ती और नये अनजान चेहरों को स्टार बना देने वाले इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) ट्वंटी 20 टूर्नामेंट का 11वां सत्र रविवार को सनराइजर्स हैदराबाद और चेन्नई सुपरकिंग्स में से किसी एक को चैंपियन बनाने के साथ संपन्न हो जाएगा। लगभग दो महीने तक चली दुनिया की सबसे लोकप्रिय घरेलू ट्वंटी 20 लीग में उतार चढ़ाव के दौर से गुज़रने के बाद महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई और न्यूजीलैंड के केन विलियम्सन की कप्तानी वाली हैदराबाद फाइनल में प्रवेश करने में सफल रही हैं।
छह दिनों में दूसरी बार भिड़ेंगे धोनी -विलियम्सन
हैदराबाद ने शुक्रवार को दूसरे क्वालिफायर में दो बार की चैंपियन कोलकाता नाइटराइडर्स को सांस रोक देने वाले मुकाबले में 14 रन से हराते हुये फाइनल में जगह बनाई थी। दिलचस्प बात है कि दोनों टीमें पहले क्वालिफायर से फाइनल तक के छह दिनों के सफर में दूसरी बार भिड़ने जा रही हैं लेकिन इस बार उनके बीच मुद्दा खिताब का है। आईपीएल के ग्रुप चरण में शीर्ष पर रही हैदराबाद और दूसरे नंबर पर रही चेन्नई के बीच इस वर्ष सफर बेहद रोमांचक भी रहा है जहां दोनों ने ही एक दूसरे को सबसे अधिक चुनौती दी है। चेन्नई ने 13 मई को पुणे में हैदराबाद को ग्रुप मैच में आठ विकेट से हराते हुये प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की की थी, तो पहले क्वालिफायर में भी दोनों के बीच ही मुकाबला हुआ और इस बार फिर माही की टीम ने बाज़ी मारी और वानखेड़े में हुये मैच में दो विकेट से जीत दर्ज कर सीधे फाइनल में पहुंच गयी। दोनों के बीच यह लगातार तीसरा जबकि मुंबई के वानेखड़े मैदान में लगातार दूसरा मैच है, हालांकि इस बार फैसला आईपीएल-2018 के चैंपियन का होना है।
शीर्ष और अनुभवी टीमों के बीच होगा मुकाबला
आईपीएल-2018 का खिताबी मुकाबला दो शीर्ष और अनुभवी टीमों के बीच निश्चित ही चुनौतीपूर्ण माना जा रहा है लेकिन यह भी सच है कि हैदराबाद की टीम अपने कमाल के प्रदर्शन के बावजूद मौजूदा संस्करण में धोनी की चेन्नई के चक्रव्यूह को तोड़ नहीं पायी। दोनों टीमें फाइनल में इस संस्करण में चौथी बार एक दूसरे का सामना करने उतरेंगी जबकि पिछले तीन मैचों में चेन्नई ने हैदराबाद को चार रन से, पुणे में आठ विकेट से और मुंबई में दो विकेट से हराया। हैदराबाद के लिये वानखेड़े में चेन्नई से पिछला सारा हिसाब चुकता करने का मौका तो होगा लेकिन पिछले रिकार्ड का मनोवैज्ञानिक दबाव भी रहेगा। पहले क्वालिफायर मैच में चेन्नई ने इसी मैदान पर 140 रन के लक्ष्य का पीछा मुश्किल से किया लेकिन बल्लेबाज़ फाफ डू प्लेसिस ने नाबाद 67 रन की पारी से मैच ही पलट दिया। हालांकि दूसरे क्वालिफायर में अविश्वसनीय खेल दिखाने वाली हैदराबाद का भी अपनी जीत से भरोसा लौटा है और अंत में जीतने वाले को ही विजेता माना जाता है, ऐसे में उम्मीद की जा सकती है कि वह अपने सुपर स्टार राशिद खान, कप्तान विलियम्सन, शिखर धवन, कार्लोस ब्रेथवेट, शाकिब अल हसन, सिद्धार्थ कौल, भुवनेश्वर कुमार जैसे खिलाड़यिों के दम पर चेन्नई को आखिरी दांव में मात दे दे। वर्ष 2010 और 2011 की चैंपियन चेन्नई जहां दो वर्ष के निलंबन के बाद कड़वी यादों को भुलाते हुये खिताबी हैट्रिक का सपना देख रही है तो हैदराबाद वर्ष 2016 की चैंपियन है और दूसरी बार खिताब कब्जाने के लिये खेल रही है। आईपीएल की सबसे सफल टीमों में शुमार चेन्नई के पास अच्छा टीम संयोजन है जिसमें स्टार फिनिशर और कप्तानी धोनी(455 रन), अंबाटी रायुडू(586), शेन वाटसन(438), सुरेश रैना(413) और प्लेसिस उसके बड़े स्कोरर हैं और गेंदबाज़ों में फिर से शार्दुल ठाकुर(15 विकेट), ड्वेन ब्रावो(13 विकेट), रवींद, जडेजा और दीपक चाहर पर निगाहें रहेंगी।
हैदराबाद को रहेगा राशिद से उम्मीद
दोनों के बीच पहले क्वालिफायर में हैदराबाद की बल्लेबाज़ी काफी खराब रही थी और सलामी बल्लेबाज़ धवन शून्य तथा कप्तान विलियम्सन मात्र 24 रन बना पाये जबकि दोनों ही टीम के शीर्ष स्कोरर हैं जिन्होंने 688 और क्रमशः 471 रन बनाये हैं। हैदराबाद इस मैच की गलतियों को सुधारने की कोशिश करेगा तो चेन्नई भी पिछले मैच में हैदराबादी टीम के ऑलराउंड प्रदर्शन के बाद सतर्क होगी। चौतरफा प्रशंसा पा रहे राशिद से फाइनल में भी टीम को खिताब दिलवाने की काफी जिम्मेदारी रहेगी। उन्होंने अब तक 16 मैचों में टीम के लिये 20.66 के औसत से 21 विकेट लिये हैं। वहीं कौल उनके गेंदबाज़ी साथी हैं जिनके नाम भी 21 विकेट दर्ज हैं। बंगलादेशी ऑलराउंडर शाकिब अल हसन(14 विकेट), संदीप शर्मा(11 विकेट), भुवनेश्वर(नौ विकेट) और कैरेबियाई ऑलराउंडर कार्लोस से भी किफायती गेंदबाज़ी की उम्मीद होगी।

मुख्य समाचार

तेज आंधी के साथ बारिश ने पहुंचायी राहत, महानगर में पांच जगहों पर गिरे पेड़

कोलकाता : पिछले कई दिनों से भीषण गर्मी से परेशान महानगरवासियों को मंगलवार की दोपहर हुई बारिश से राहत मिली। बारिश के कारण शहर के आगे पढ़ें »

रणक्षेत्र बना बनगांव, बमबाजी से दहला इलाका

कोलकाता : बनगांव नगरपालिका में अविश्वास प्रस्ताव के दौरान पूरा क्षेत्र रणक्षेत्र में तब्दील हो गया। तोड़फोड़, लाठीचार्ज और बमबाजी से पूरा इलाका दहल गया। आगे पढ़ें »

tied the son to chains

पंजाब : नशे की लत छुड़ाने के लिए बेटे को जंजीर से बांधा

पटियाला : पंजाब में नाभा तहसील के एक परिवार ने अपने बेटे को 10 दिन से जंजीर से बांध रखा है। दरअसल, 22वर्षीय संदीप को आगे पढ़ें »

G Kishan Reddy

गृह मंत्रालय ने कहा- 5 सालों में 963 आतंकी ढेर,413 जवान शहीद

नई दिल्ली : केंद्रीय गृह राज्यमंत्री जी किशन रेड्‌डी ने मंगलवार को लोकसभा में जानकारी दी की 2014 से अबतक घाटी में 963 आतंकी मारे आगे पढ़ें »

भारत में बीमा को लेकर बदल रही है सोच : रिपोर्ट

नई दिल्ली : भारत में लंबे समय से बीमाधारकों की संख्या बेहद कम रही है और बीमा को लेकर जागरुकता तो उससे भी कम रही आगे पढ़ें »

Mumbai, 4-storey building collapses

मुंबई में 100 साल पुरानी 4 मंजिला इमारत ढही, 12 की मौत कई घायल

मुबंई : मूसलाधार बारिश से जूझने के बाद देश की राजधानी मुंबई के डोंगरी इलाके में मंगलवार को 100 साल पुरानी इमारत ढहने से 12 आगे पढ़ें »

जुमा ने कहा, मैंने ही गुप्ता परिवार को मीडिया एम्पायर खड़ा करने की सलाह दी

जोहानिसबर्ग : दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा ने इस बात की पुष्टि की है कि उन्होंने ही गुप्ता परिवार को मीडिया एम्पायर खड़ा आगे पढ़ें »

Arvind Kejriwal, Manish Sisodia

केजरीवाल और सिसोदिया को आपराधिक मानहानि मामले में मिली जमानत

नई दिल्ली : आपराधिक मानहानि के मुकदमें में मंगलवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री (सीएम) अरविंद केजरीवाल और उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को दिल्ली की राउज आगे पढ़ें »

Varanasi-Patalpuri- Guru Purnima-muslim women worshiped mahant

वाराणसी में गुरू पूर्णिमा के दिन मुस्लिम महिलाओं ने उतारी महंत की आरती

वाराणसी : धर्म की नगरी वाराणसी में गुरू पूर्णिमा के दिन मुस्लिम महिलाओं ने अपने गुरु पीठाधीश्वर महंत बालक दास की पूजा-आरती कर सामाजिक एकता आगे पढ़ें »

कुलभूषण जाधव मामले में बुधवार को फैसला सुनाएगी आईसीजे

द हेग : अंतरराष्ट्रीय न्याय अदालत (आईसीजे) भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव से जुड़े मामले में बुधवार को अपना फैसला सुनाएगी। पाकिस्तान की एक सैन्य अदालत आगे पढ़ें »

ऊपर