आखिरी गेंद पर भारत विजयी

आईसीसी महिला विश्वकप क्वालीफायर फाइनल

– भारत दक्षिण अफ्रीका को 1 विकेट से मात देकर बना चैंपियन

– भारतीय महिला टीम ने टूर्नामेंट में जीते सारे मैच

– दीप्ति शर्मा बनीं ‘प्लेयर आॅफ द मैच’

कोलंबोः भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत के शानदार अर्धशतक और आखिरी ओवर में अत्यंत दबाव के बावजूद पांचवी गेंद पर गगनचुंबी छक्का लगाकर मैच का रूख मोड़ दिया। इसके बाद आखिरी गेंद पर टीम को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आईसीसी महिला विश्व कप क्वालिफायर में 1 विकेट से जीत दिलाई और खिताब हासिल किया।
इस जीत में दीप्ति शर्मा (71) और मोना मेशराम की बड़ा योगदान था। दीप्ति शर्मा को उनके शानदार अर्धशतक के लिए ‘प्लेयर आॅफ द मैच’ से नवाजा गया। वहीं दक्षिण अफ्रीका की सूने लुस को मैन ऑफ द सीरीज के पुरस्कार से नवाजा गया। द. अफ्रीका की महिला टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 49.4 ओवर में 244 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया था जबकि भारतीय टीम ने 50 ओवर में नौ विकेट के नुकसान पर 245 रन बनाकर सांसों को रोक देने वाले फाइनल में खिताब अपने नाम कर लिया। हरमनप्रीत ने कप्तानी की जिम्मेदारी निभाते हुये 41 गेंदों पर दो चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 41 रन की मैच विजयी पारी खेली।

मैच का टर्निंग प्वाइंट

भारत को आखिरी ओवर में जीत के लिये नौ रन की जरूरत थी और उसके दो विकेट बाकी थे। मार्सिया लेतसोआलो के आखिरी ओवर की पहली गेंद पर पूनम यादव रन आउट हो गयीं। हरमनप्रीत अगली तीन गेंदों पर कोई रन नहीं बना सकीं। भारतीय खेमे की धड़कनें तेज हो रहीं थीं और अब दो गेंदों पर आठ रन चाहिये थे। हरमनप्रीत ने पांचवी गेंद पर विकेट पर आगे आते हुए डीप मिडविकेट के ऊपर से शानदार छक्का जड़ दिया। अब आखिरी गेंद पर दो रन चाहिये थे। हरमनप्रीत ने विकेट पर आगे आते हुये गेंद को फुलटॉस में बदला और गेंद को लांग आन की तरफ उठा दिया। फील्डर ने कैच की पूरी कोशिश की लेकिन गेंद उनसे आगे गिर गई।

मोना मेश्राम और दीप्ति शर्मा ने तय की जीत की राह

इसके पहले दक्षिण अफ्रीका ने बल्लेबाजी करते हुए 49.4 ओवर में 244 के स्कोर तक पहुंचाया। टीम की तरफ से मिगनान डू प्रीज ने 72 गेंदों का सामना करते हुए सर्वश्रेष्ठ 40 रन बनाए। भारत की तरफ से राजेश्वरी गायकवाड ने सर्वश्रेष्ठ तीन विकेट चटकाए। इसके जवाब में भारतीय टीम की शुरुआत ठीक नहीं रही जब थिरुष कामिनी मात्र 10 रन के निजी स्कोर पर जल्द आउट होकर पवेलियन लौट गई। लेकिन इसके बाद मोना मेश्राम और दीप्ति शर्मा ने भारतीय पारी को संभाला और दूसरे विकेट के लिए 122 रन की बेहतरीन साझेदारी की। मोना ने 82 गेंदों की पारी में सात चौके और एक छक्का लगाया। दीप्ति ने 89 गेंदों पर 71 रन की पारी में आठ चौके लगाये।

बीसीसीआई ने बधाई दी

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने भारतीय महिला क्रिकेट टीम को श्रीलंका में आईसीसी महिला विश्व कप क्वालीफायर 2017 जीतने पर बधाई दी। पी सारा कोलंबो में खेले गये मैच में भारत को 245 रन की दरकार थी। कप्तान हरमनप्रीत कौर ने आखिरी गेंद पर भारतीय टीम को जीत दिलायी। भारतीय टीम टूर्नामेंट में अजेय रही।

मुख्य समाचार

शहीद दिवस : दीदी दिखाएंगी 26 सालों का दम

कोलकाता : पश्चिम बंगाल में तृणमूल का विकल्प नहीं, भाजपा के लिए यहां जगह नहीं, इसी लक्ष्य को लेकर आज शहीद दिवस की महारैली में आगे पढ़ें »

बिहार मोड़ से पिस्टल व कारतूस के साथ दो युवक गिरफ्तार

सिलीगुड़ीः सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के 41 नंबर बटालियन ने शुक्रवार देर रात बागडोगरा के बिहार मोड़ से दो युवकों को 9 एमएम पिस्टल एवं आगे पढ़ें »

अमित शाह ने ममता को फोन कर बताया, कौन हो रहा है नया राज्यपाल

कोलकाता : केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को फोन कर राज्य के नये राज्यपाल जगदीप धनखड़ की नियुक्ति की जानकारी दी। आगे पढ़ें »

माओवादियों के बंद को लेकर जंगलमहल सतर्क

झाड़ग्राम : 21 जुलाई को माओवादियाें के संगठन झारखंड जनमुक्ति परिषद की ओर से झारखंड बंद बुलाया गया है, जिसे देखते हुए झाड़ग्राम जिले के आगे पढ़ें »

अपनी टीम के साथ रैली में मौजूद होंगे पीके

कोलकाता : 2021 के विधानसभा चुनाव में तृणमूल के लिए रणनीति रच रहे प्रशांत किशोर अपनी टीम के साथ आज की महारैली में मौजूद रहेंगे। आगे पढ़ें »

‘म‌हिला पुलिस अधिकारी स्लीवलेस पहनकर ऑफिस न आएं’

नई ‌दिल्ली : महिला पुलिस अधिकारी जब थाने में ड्यूटी पर आएं तो वे स्लीवलेस टॉप या वेस्टर्न स्टाइल की ड्रेस पहनकर न आएं। यह आगे पढ़ें »

Shilpa shetty Back

12 वर्षों के बाद शिल्पा करेंगी वापसी, इस रोल में दिखेंगी

मुंंबईः बाॅलीवुड अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी के दीवानों के लिए अच्छी खबर है। वे एक दशक से ज्यादा समय के बाद बड़े पर्दे पर वापसी करने आगे पढ़ें »

इंस्टाग्राम पर इंसानी खोपड़ियों व हड्डियों की धड़ल्‍ले से बिक्री, खरीददारों में ज्‍यादातर शोधार्थी

लंदन : उपभोक्‍तावाद के इस दौर में अपने प्रोडाक्‍टस को बेचने के लिए सोशल मीडिया एक अच्‍छा माध्‍यम बन गया है। इसके जरिए बहुत से आगे पढ़ें »

Rajnath in KAshmir

एक-एक आतंकी को चुन-चुनकर मारेंगे : राजनाथ

श्रीनगर : रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर में एक-एक आतंकी को चुन-चुनकर मारेंगे। उन्होंने कहा कि घाटी से सभी आतंकियों आगे पढ़ें »

Sidhu resignation

6​ दिन बाद आखिरकार सिद्धू का इस्तीफा मंजूर

चंडीगढ़ : राज्य मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू का इस्तीफा पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने शनिवार को स्वीकार कर लिया। इसके बाद सीएम ने आगे पढ़ें »

ऊपर