आईसीसी टेस्ट रैंकिंग : स्मिथ के करीब पहुंचे कोहली

कोहली ने 37 अंकों की लम्बी छलांग लगायी, नंबर वन बनने से दो अंक पीछे
दुबई : भारतीय कप्तान विराट कोहली ने पुणे में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे रेस्ट में अपनी नाबाद 254 रन की रिकॉर्डतोड़ पारी की बदौलत आईसीसी की सोमवार को जारी ताजा टेस्ट रैंकिंग में 37 अंकों की लम्बी छलांग लगायी है और वह ऑस्ट्रेलिया के स्टीवन स्मिथ का ताज छीनने की दहलीज पर पहुंच गए हैं। रन मशीन विराट अपने नाबाद दोहरे शतक के दम पर वह 899 अंकों से 37 रेटिंग अंकों की छलांग लगाकर 936 अंकों पर पहुंच गए हैं। भारतीय कप्तान तीसरे टेस्ट में स्मिथ से नंबर एक का ताज छीन सकते हैं। वह टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन बनने से दो अंक पीछे रह गए हैं।
कोहली की सर्वश्रेष्ठ रेटिंग, 11वें नंबर पर पहुंचे
भारतीय कप्तान की यह सर्वश्रेष्ठ रेटिंग है और वह आलटाइम सर्वश्रेष्ठ रेटिंग के मामले में 11वें नंबर पर पहुंच गए हैं। आलटाइम सर्वश्रेष्ठ रेटिंग के मामले में लीजेंड ओपनर सुनील गावस्कर 916 अंकों और 24वें स्थान के साथ काफी पीछे छूट गए हैं। पुणे में अपने करियर का दूसरा शतक बनाने वाले ओपनर मयंक अग्रवाल ने आठ स्थान की लम्बी छलांग लगायी है और वह 657 रेटिंग अंकों के साथ अपने सर्वश्रेष्ठ 17वें स्थान पर पहुंच गए हैं।
रोहित खिसके, जडेजा की छलांग
पहले टेस्ट की दोनों पारियों में शतक बनाने वाले ओपनर रोहित शर्मा को पुणे में सस्ते में आउट होने का नुकसान हुआ है और वह पांच स्थान गिरकर 17वें से 22वें स्थान पर खिसक गए हैं। पुणे में 91 रन की शानदार पारी खेलने वाले आलराउंडर रवींद्र जडेजा ने भी 12 स्थान की लम्बी छलांग लगायी है और वह 551 की अपनी सर्वश्रेष्ठ रेटिंग के साथ 52वें से 40वें स्थान पर पहुंच गए हैं। पुणे में अर्धशतक बनाने वाले अजिंक्या रहाणे एक स्थान का सुधार कर नौंवें स्थान पर पहुंच गए हैं।
कि्वंटन डी कॉक 10वें नंबर पर
चेतेश्वर पुजारा का चौथा स्थान बना हुआ है लेकिन वह 818 रेटिंग अंकों से 817 रेटिंग अंकों पर आ गए हैं। न्यूजीलैंड के केन विलियम्सन तीसरे स्थान पर बने हुए हैं। दक्षिण अफ्रीका के कि्वंटन डी कॉक तीन स्थान गिरकर 10वें नंबर पर खिसक गए हैं।
गेंदबाज अश्‍विन 7वें स्‍थान पर
पुणे टेस्ट में भारत की पारी और 137 रन की शानदार जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले भारतीय गेंदबाजों को भी रैंकिंग में फायदा हुआ है। विशाखापत्तनम टेस्ट में कुल आठ विकेट लेकर टॉप-10 में वापसी करने वाले ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने आगे बढ़ने का सिलसिला पुणे में भी जारी रखा। पुणे में कुल छह विकेट लेने की बदौलत अश्विन तीन स्थान के सुधार के साथ संयुक्त 10वें से सातवें स्थान पर पहुंच गए हैं। अश्विन 12 रेटिंग अंकों का सुधार कर 792 रेटिंग अंकों पर पहुंच गए हैं। दूसरे टेस्ट में कुल छह विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज उमेश यादव ने छह स्थान का सुधार किया है और वह 31वें से 25वें स्थान पर पहुंच गए हैं। मोहम्मद शमी का 16वां स्थान बरकरार है जबकि लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा दो स्थान गिरकर 14वें और तेज गेंदबाज इशांत शर्मा एक स्थान खिसक कर 21वें स्थान पर पहुंच गए हैं।
आलराउंडर रैंकिंग में जडेजा दूसरे स्‍थान पर
आलराउंडर रैंकिंग में जडेजा दूसरे और अश्विन पांचवें स्थान पर हैं। वेस्ट इंडीज के जैसन होल्डर शीर्ष स्थान पर बने हुए हैं। दुनिया के नंबर वन वनडे बल्लेबाज के पास साउथ अफ्रीका के खिलाफ 19 अक्टूबर से रांची में खेले जाने वाले सीरीज के आखिरी मैच में स्टीव स्मिथ से आगे निकलने का मौका होगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

ममता और ओवैसी में ठनी

नई दिल्ली/कोलकाता : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की 'अल्पसंख्यक कट्टरता' को लेकर दी गई हिदायत पर ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुसलमीन (एआईएमआईएम) नेता असदुद्दीन आगे पढ़ें »

Bengal new Rajypal

फिर नहीं मिला हेलिकॉप्टर, राज्यपाल सड़क मार्ग से जाएंगे मुर्शिदाबाद

कोलकाता : राजभवन और राज्य सरकार के बीच चल रही खींचतान में हेलिकॉप्टर विवाद तुल पकड़ता जा रहा है। एक बार फिर राज्यपाल जगदीप धनखड़ आगे पढ़ें »

ऊपर