23 मार्च 2019 से शुरू हो सकता है आईपीएल का अगला सत्र !

भारत में होने के संकेत
ई दिल्लीः सबसे अमीर क्रिकेट लीग आईपीएल के 12वें सत्र की मेजबानी को लेकर लगाए जा रहे कयास मंगलवार को खत्म हो गए। सुप्रीम कोर्ट की ओर से नियुक्त प्रशासकों की समिति (सीओए) ने फैसला किया है कि आईपीएल-2019 भारत में ही खेला जाएगा। इससे पहले यह माना जा रहा था कि देश में आम चुनावों के चलते इसकी मेजबानी किसी और देश को दी जा सकती है।
सीओए की राजधानी दिल्ली में हुई बैठक में यह फैसला लिया गया। आईपीएल-2019 के मेजबान शहर और विंडो को लेकर हुई संबंधित केंद्रीय और राज्य एजेंसियों से चर्चा के बाद यह निर्णय लिया गया।

आईपीएल का कार्यक्रम तय होना बाकी
बीसीसीआई की ओर से जारी बयान के मुताबिक, आईपीएल के 12वें सत्र के शुरू होने की तारीख को लेकर 23 मार्च 2019 का प्रस्ताव रखा गया। हालांकि पूरी सूची संबंधित अधिकारियों से सलाह के बाद फाइनल किया जाएगा। सीओए आईपीएल-2019 के पूरे शेड्यूल को जारी करने से पहले स्टेक होल्डर (हिस्सेदारों) से भी चर्चा करेगा।

दो बार बाहर आयोजन हो चुका है
आईपीएल को 2 बार भारत से बाहर आयोजित किया गया है। पहली बार 2009 में इसे साउथ अफ्रीका की मेजबानी में आयोजित किया गया था जबकि पिछले लोकसभा चुनावों के दौरान 2014 में आंशिक तौर पर इसका आयोजन संयुक्त अरब अमीरात में किया गया था।

15 दिन का अंतराल जरूरी
आईपीएल की आयोजन तिथि इस बार वर्ल्ड कप से भी टकरा सकती थी जो 30 मई से इंग्लैंड की मेजबानी में शुरू होगा और 14 जुलाई तक चलेगा। हर साल आईपीएल अमूमन अप्रैल के पहले सप्ताह से शुरू होकर मई के अंतिम सप्ताह तक चलता था लेकिन इस बार ऐसा नहीं होने के आसार हैं। जस्टिस लोढ़ा समिति की सिफारिशों के मुताबिक, आईपीएल और किसी इंटरनैशनल क्रिकेट टूर्नमेंट के बीच 15 दिन का अंतराल होना जरूरी है।
वर्ल्ड कप की तारीखों से नहीं टकराने को देखते हुए और जस्टिस लोढ़ा समिति की सिफारिशों को मानकर यह माना जा रहा है कि इसे मार्च के अंतिम सप्ताह में शुरू किया जा सकता है ताकि यह टी20 टूर्नमेंट मई के बीच में ही समाप्त हो जाए।


एसे अन्य लेख

Leave a Comment

अन्य समाचार

इमरान खान की भाषा बोल रही है कांग्रेस : रविशंकर प्रसाद

नयी दिल्ली : पिछले हफ्‍ते हुए पुलवामा आतंकी हमले को लेकर जहां पूरा देश गम में डूबा हुआ है, लोग इस कायराना हरकत करने वाले को सब्‍ाक सिखाने की मांग कर रहे है। वही राजनीतिक दलों ने एक दूसरे पर [Read more...]

कार्रवाईः बांध बनाकर रोकी जाएगी पाकिस्तान को जाने वाली तीन नदियों का पानी

लखनऊः केंद्रीय मंत्री नितिन गड़करी ने गुरुवार को मुजफ्फरनगर में 4700 करोड़ रुपए की राष्ट्रीय राज मार्ग परियोजना का शिलान्यास किया। कार्यक्रम के शुरुआत में गडकरी ने मुजफ्फरनगर के गवर्नमेंट इंटर कॉलेज में पुलवामा में शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि [Read more...]

मुख्य समाचार

दीघा के होटल में युवक का फंदे से लटका शव बरामद

दीघा : दीघा स्थित एक होटल में कोलकाता के एक युवक का फंदे से लटकता शव बरामद किया गया। पुलिस का अनुमान है कि उसने फांसी लगाकर आत्महत्या की है। मृतक की पहचान शुभंकर बनर्जी (25) के रूप [Read more...]

रघुनाथगंज में अवैध हथियारों के साथ आर्म्स कारोबारी गिरफ्तार

दो वन शटर पिस्टल समेत दो जिंदा कारतूस बरामदमुर्शिदाबादः खुफिया सूत्रों से मिली जानकारी के बाद रघुनाथगंज थाना पुलिस ने अवैध हथियारों के साथ आर्म्स कारोबारी को गिरफ्तार किया। गिरफ्तार कारोबारी का नाम गुलाब शेख(28) है। बुधवार [Read more...]

ऊपर