आईपीएल धन कमाने का धंधा, टी20 विश्व कप से बड़ा नहीं : बॉर्डर

मेलबर्न : पूर्व आस्ट्रेलियाई कप्‍तान एलेन बॉर्डर ने कहा कि इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) महज पैसा कमाने का धंधा है और इस साल होने वाले टी20 विश्व कप पर इसे तरजीह देने की अनुमति नहीं दी जा सकती। ऐसी अटकलें लगायी जा रही हैं कि अगर आस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप स्थगित हो जाता है तो कोविड-19 महामारी के चलते अनिश्चितकाल के लिये स्थगित हुए आईपीएल का 13वां चरण अक्टूबर-नवंबर में आयोजित किया जा सकता है। बॉर्डर ने कहा, ‘‘मैं इससे खुश नहीं हूं। विश्व संस्था के टूर्नामेंट को स्थानीय प्रतियोगिता पर तवज्जो दी जानी चाहिए। इसलिये अगर विश्व टी20 नहीं हो सकता तो मुझे नहीं लगता कि आईपीएल आयोजित हो सकता है। मैं इस फैसले पर सवाल उठाऊंगा, यह सिर्फ पैसा कमाने का धंधा है? ’’ उन्होंने कहा, ‘‘विश्व टी20 को निश्चित रूप से तरजीह दी जानी चाहिए। घरेलू बोर्ड (क्रिकेट आस्ट्रेलिया) को अपने खिलाड़ियों को आईपीएल में खेलने जाने से रोकना चाहिए। ’’ आस्ट्रेलिया के पैट कमिंस आईपीएल में सबसे ज्यादा कमाई 15.50 करोड़ रूपये करने वाले गैर भारतीय खिलाड़ी हैं। ग्लेन मैक्सवेल और डेविड वार्नर के भी अपनी फ्रेंचाइजी से लुभावने अनुबंध हैं। बॉर्डर जानते हैं कि विश्व क्रिकेट में भारत का काफी दबदबा है क्योंकि वह आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) के राजस्व में सबसे ज्यादा योगदान करता है। उन्होंने कहा, ‘‘इससे सारे दरवाजे बंद हो जायेंगे, आप जानते हैं, भारत खेल को चला रहा है। वे अब इसके काफी करीब हैं, लेकिन अगर आप वैश्विक (क्रिकेट) आय के 80 प्रतिशत हिस्से के जिम्मेदार हैं तो जो भी होता है, उसमें आपकी बात सुनी जायेगी, मुझे यह पता है। उन्होंने कहा, ‘‘लेकिन मुझे लगता है कि विश्व खेल ऐसा होने की अनुमति नहीं दे सकता। यह गलत रास्ते पर जाना होगा। ’’

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

नगालैंड मुद्दे पर आज शाह से मिलेंगे तृणमूल के 2 नेता

सन्मार्ग संवाददाता नई दिल्ली : नगालैंड के मुद्दे को लेकर तृणमूल कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बंद्योपाध्याय केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से आज मुलाकात करेंगे। आगे पढ़ें »

ऊपर