अर्जेंटीना ने पहली बार जीती डेविस कप

जाग्रेबः अर्जेंटीना के फेडरिको डेलबोनिस ने पहली बार अपने देश को टेनिस के विश्वकप में डेविस कप खिताब दिलाने का कारनामा कर दिखाया है। इसके साथ ही डेविस कप के इतिहास में अर्जेंटीना 15वां देश है जो चैंपियन बनने में सफल रहा। अर्जेंटीना ने बेहद कड़े मुकाबले में रविवार रात पूर्व चैंपियन क्रोएशिया को 3-2 से हराकर पहली बार डेविस कप टेनिस टूर्नामेंट का खिताब जीत लिया। अर्जेंटीना की जीत के नायक फेडरिको डेलबोनिस ने आखिरी और निर्णायक एकल मैच में अनुभवी इवो कार्लोविच को 6-3, 6-4, 6-2 से हराकर ऐतिहासिक जीत दिलाई।

अर्जेंटीना पांच बार डेविस कप फाइनल में पहुंचा था और यह टीम वर्ष 1981, 2006, 2008 और 2011 में उपविजेता रही है। लेकिन उसने पहली बार खिताब अपने नाम किया। क्रोएशिया 2005 में चैंपियन बना था। उलट एकल से पहले क्रोएशिया दूसरी बार खिताब जीतने की अच्छी स्थिति में दिख रहा था। उसने पहले तीन मैच के बाद 2-1 से बढ़त बना रखी थी।

ऐसे में अर्जेंटीना के जुआन मार्टिन डेल पोत्रो ने पहले उलट एकल में दो सेट गंवाने के बावजूद शानदार वापसी करके मारिन सिलिच को 6-7, 2-6, 7-5, 6-4, 6-3 से हराकर स्कोर 2-2 से बराबर किया था। दिग्गज फुटबालर डियगो माराडोना भी तब उनका हौसला बढ़ा रहे थे। टेनिस के विश्वकप में वह 116 वर्षों में मात्र 15वां देश है जिसने यह खिताब जीता है। डेलबोनिस ने कहा’ उनका एक बहुत बड़ा सपना पूरा हो गया।’ सबसे उम्रदराज खिलाड़ी का कारनामा

शुक्रवार को हुए पहले एकल मुकाबले में विश्व के 41वें नंबर के खिलाड़ी डेलबोनिस को मारिन सिलिच ने पांच सेटों के मुकाबले में मात दी थी। लेकिन उन्होंने अपने से 21 रैंक ऊंचे खिलाड़ी 37 वर्षीय कार्लोविच को मात्र दो घंटे तक चले मैच में लगातार तीन सेटों में हराकर निर्णायक जंग जीत ली। कार्लोविच डेविस कप में खेलने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी हैं। उनसे आगे वर्ष 1920 में 43 वर्षीय आस्ट्रेलिया के नार्मन ब्रुक्स डेविस कप के सबसे उम्रदराज खिलाड़ी हैं। अर्जेंटीना के कोच डेनिएल ओर्सानिक ने कहा’ खिलाड़ियों ने कमाल का प्रदर्शन किया। जुआन ने अहम मुकाबला जीता और फेडेरिको ने अपने जीवन का सबसे अहम मैच जीत लिया।’

इनको अधिक श्रेय

हालांकि अर्जेंटीना को डेविस कप दिलाने का सबसे अधिक श्रेय डेल पोत्रो को जाता है। ओलंपिक रजत पदक विजेता खिलाड़ी ने पूर्व यूएस ओपन चैंपियन सिलिच को पांच घंटे तक चले मुकाबले में उंगली की चोट के बावजूद मात दी। वह वर्ष 2014 और 2015 के अधिकतर सत्र में चोट के कारण नहीं खेल सके थे। डेल पोत्रो ने कहा ‘मैं पूरे समय सकारात्मक होकर खेलता रहा और मैंने शुरुआती दोनों सेट हारने के बावजूद अपने मनोबल को गिरने नहीं दिया।’

पोत्रो ने कहा ‘मेरी उंगली में चोट थी, लेकिन मैंने तीसरे सेट से कहीं बेहतर खेल दिखाया और मुझे इसका परिणाम मिला। मेरे लिये यह भावनात्मक रूप से थका देने वाला लेकिन साथ ही मेरे करियर का सबसे बड़ा मैच भी था। लेकिन यदि मेरी टीम डेविस कप जीत जाती है तो मुझे कोई परवाह नहीं।’ इससे पहले टेनिस स्टार सिलिच और इवान डोडिग की जोड़ी ने पोत्रो और लियोनाड्रो माएर की जोड़ी को 7-6, 7-6, 6-3 से पराजित कर मेजबान क्रोएशिया को दूसरे दिन अर्जेटीना पर 2-1 की बढ़त दिला दी थी। एकल मुकाबले में सिलिच ने पहले मैच में फेडरिको डेलबोनिस को 6-3, 7-5, 3-6, 1-6, 6-2 से हराकर मेजबान क्रोएशिया को अर्जेंटीना पर 1-0 की बढ़त दिलाई थी। लेकिन डेल पोत्रो ने इवो कार्लोविच को दूसरे मैच में 6-4, 6-7, 6-3, 7-5 से शिकस्त देकर मुकाबला 1-1 की बराबरी पर ला दिया था। क्रोएशिया ने 2005 में स्लोवाकिया को हराकर डेविस कप का अपना पहला खिताब जीता था जबकि अर्जेंटीना चार बार उपविजेता बनने के बाद पहली बार खिताब तक पहुंचा है। अर्जेंटीना को 2008 और 2011 में स्पेन के हाथों हार का मुंह देखना पड़ा था।

मुख्य समाचार

Shilpa shetty Back

12 वर्षों के बाद शिल्पा करेंगी वापसी, इस रोल में दिखेंगी

मुंंबईः बाॅलीवुड अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी के दीवानों के लिए अच्छी खबर है। वे एक दशक से ज्यादा समय के बाद बड़े पर्दे पर वापसी करने आगे पढ़ें »

इंस्टाग्राम पर इंसानी खोपड़ियों व हड्डियों की धड़ल्‍ले से बिक्री, खरीददारों में ज्‍यादातर शोधार्थी

लंदन : उपभोक्‍तावाद के इस दौर में अपने प्रोडाक्‍टस को बेचने के लिए सोशल मीडिया एक अच्‍छा माध्‍यम बन गया है। इसके जरिए बहुत से आगे पढ़ें »

Rajnath in KAshmir

एक-एक आतंकी को चुन-चुनकर मारेंगे : राजनाथ

श्रीनगर : रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर में एक-एक आतंकी को चुन-चुनकर मारेंगे। उन्होंने कहा कि घाटी से सभी आतंकियों आगे पढ़ें »

Sidhu resignation

6​ दिन बाद आखिरकार सिद्धू का इस्तीफा मंजूर

चंडीगढ़ : राज्य मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू का इस्तीफा पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने शनिवार को स्वीकार कर लिया। इसके बाद सीएम ने आगे पढ़ें »

भारत ए को जीत नहीं दिला सके अक्षर पटेल

आठवें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे और नाबाद 81 रन की पारी खेली विंडीज से 5 रन से मैच हार गई भारतीय ए टीम कुलीगेः अक्षर पटेल आगे पढ़ें »

ओवरथ्रो नियमों की समीक्षा कर सकती है एमसीसी

लंदनः न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच खेले गये आईसीसी विश्व कप के फाइनल में हुए ‘ओवरथ्रो’ विवाद के बाद क्रिकेट कानूनों के संरक्षक मेरिलबोन क्रिकेट आगे पढ़ें »

सिंधू 2019 में अपने पहले फाइनल में

इंडोनेशिया ओपनः सेमीफाइनल में चेन यू फेई को सीधे सेटों में दी मात जकार्ताः भारतीय टीम की शीर्ष महिला खिलाड़ी पीवी सिंधू ने इस साल किसी आगे पढ़ें »

Mueksh Ambani Salary

11 सालों से नहीं बढ़ रही मुकेश अंबानी की तनख्वाह

मुंबई : देश के सबसे अमीर उद्योगपति और रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी की तनख्वाह ​पिछले लगातार 11 सालों से नहीं बढ़ाई जा रही आगे पढ़ें »

धोनी दो महीने के लिए रहेंगे क्रिकेट से दूर…

विंडीज दौरे पर नहीं जाएंगे नई दिल्लीः भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने अपने भविष्य को लेकर लगाए जा रहे कयास के बीच आगे पढ़ें »

ट्रंप-इमरान वार्ता में लादेन को पकड़वाने वाले डॉक्टर की रिहाई मांगेगा अमेरिका 

 वाशिंगटन : पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान अपनी बहुचर्तित यात्रा पर अगले हप्‍ते अमेरिका जाने वाले है। अपनी यात्रा के दौरान इमरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड आगे पढ़ें »

ऊपर