अगले साल जुलाई में हो सकता है टोक्यो ओलंपिक, तारीखों की घोषणा अगले सप्ताह

टोक्यो : कोरोना वायरस महामारी के दुनियाभर में फैलने के बाद स्थगित किये गये टोक्यो 2020 ओलंपिक का आयोजन अगले साल जुलाई में हो सकता है। टोक्यो ओलंपिक आयोजन समिति के अध्यक्ष योशिरो मोरी ने कहा है कि 2021 में होने वाले ओलंपिक खेलों के लिए अगले सप्ताह के अंत तक नयी तारीखों की घोषणा कर दी जाएगी जबकि यह संभावना जताई जा रही है कि ओलम्पिक अगले वर्ष 23 जुलाई से शुरू हो सकते हैं और इनका समापन समारोह आठ अगस्त को हो सकता है। जापान की मीडिया ने रविवार को खबर दी कि इन खेलों के आयोजक जुलाई 2021 में इसकी मेजबानी के बारे में गंभीरता से विचार कर रहे है। वैश्विक महामारी बन चुके करोना वायरस के प्रकोप के कारण पिछले सप्ताह अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने टोक्यो ओलंपिक को 2021 तक स्थगित कर दिया था। मोरी ने कहा कि ओलंपिक खेलों में 2021 में गर्मियों में कराया जाना है और ऐसे में इसे जून से सितंबर के बीच कराया जा सकता है।
सार्वजनिक प्रसारणकर्ता एनएचके ने आयोजन समिति के सूत्रों के हवाले से बताया कि महामारी की मौजूदा स्थिति और तैयारी के लिहाज से खेलों का आयोजन 23 जुलाई 2021 से होने की संभावना है। टोक्यो की गवर्नर युरिको कोइके ने शुक्रवार को कहा था कि इन खेलों का आयोजन ऐसे समय में होना चाहिए जब टोक्यों में गर्मी या उसम ज्यादा नहीं रहे। जिसके बाद आयोजन समिति ने इस विचार करना शुरू किया। उन्होंने कहा कि इससे मैराथन और दूसरे दौड़ आधारित खेलों की मेजबानी आसान हो जाएगी और ऐसे खेलों का आयोजन टोक्यो में ही हो सकेगा। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने मैराथन और दौड़ से जुड़े दूसरे खेलों का आयोजन देश के उत्तर में स्थित साप्पोरो शहर में कराने का फैसला किया था। असाही शिमबुन अखबार के मुताबिक योशिरो मोरी की अगुवाई वाली टोक्यो 2020 टीम अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) से संभावित तारीखों की चर्चा कर रही है। मोरी ने एक जापानी टेलीविजन को बताया कि हम एक सप्ताह के अंदर ‘किसी तरह का निष्कर्ष’ पहुंच जायेंगे। जापान में ओलंपिक का आयोजन इस साल 24 जुलाई जबकि पैरालंपिक का आयोजन 25 अगस्त से होना था। पिछले सप्ताह हालांकि एक ऐतिहासिक फैसले में आईओसी ने इसे स्थगित कर दिया। प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने कहा था कि इसका आयोजन लगभग एक साल के बाद होगा जो इस महामारी पर मानवता की जीत का प्रतिक होगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

सन्मार्ग एक्सक्लूसिव :आर्थिक पैकेज से हर वर्ग को राहत, न अन्न की कमी, न धन की : ठाकुर

 विशेष संवाददाता, कोलकाता : कोविड-19 संकट के आघात से देश और देश की अर्थव्यवस्था को उबारने के लिए केंद्र सरकार हरसंभव कोशिश कर रही है। आगे पढ़ें »

विश्व पर्यावरण दिवस विशेष : तीन दशक से पर्यावरण-जंगल की रक्षा कर रहे रामगढ़ के वीरू महतो

रामगढ़ : झारखंड जो नाम से ही जंगल -झाड़ का एहसास देता है, जो वनों की भूमि है उस प्रदेश में कई ऐसे पुरोधा भी आगे पढ़ें »

स्थिति ठीक होने पर ही टूर्नामेंट्स हो, आज यूएस ओपन होता है तो मैं नहीं खेलूंगा : नडाल

ट्रेडिंग के आखिरी के घंटों में गंवाया लाभ, निफ्टी 0.32% और सेंसेक्स 128.84 अंक नीचे हुआ बंद

आईडब्ल्यूएफ से मुआवजे की मांग करेंगी भारोत्तोलक संजीता चानू

दर्शकों के बिना कैसे होगा विश्व कप, उचित समय का इंतजार करे आईसीसी : अकरम

बंगाल में तूफान से भी तेज हुई कोरोना मामलों की गति, अब तक के सबसे अधिक आए मामले

पश्चिम बंगाल में बेरोजगारी की दर देश की तुलना में कम: सीएमआईई आंकड़े

एसबीआई ने 2019-20 की चौथी तिमाही में 3,581 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ दर्ज किया

कोरोना ने अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम को ​लिया अपने शिकंजे में, हुआ संक्रमित

भारत के साथ सीमा विवाद को उचित ढंग से सुलझाने के लिए प्रतिबद्ध : चीन

ऊपर