अगले सात-आठ सालों में सचिन के शतकों का रेकॉर्ड ध्वस्त कर देंगे कोहली : ब्रेट ली

नई दिल्ली : ऑस्ट्रेलिया के पूर्व फास्ट बोलर ब्रेट ली मानते हैं भी मौजूदा भारतीय कप्तान विराट कोहली जिस गति से रनों का अंबार खड़ा कर रहे हैं, तो कोई शक नहीं कि वह महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के 100 शतकों का रेकॉर्ड भी धराशाई कर दें। शुक्रवार को अपना 47वां बर्थडे मनाने वाले सचिन तेंडुलकर ने अपने अंतरराष्ट्रीय जीवन में 49 वनडे और 51 टेस्ट (कुल 100) शतक जड़े। मौजूदा दौर में विराट कोहली एकमात्र ऐसे बल्लेबाज हैं, जो तेंडुलकर के करीब जाते दिख रहे हैं। कोहली अब तक वनडे में 44 और टेस्ट में 27 शतक (कुल 71) शतक अपने नाम कर चुके हैं। ब्रेट ली क्रिकेट प्रसारणकर्ता के एक शो में तेंडुलकर के रेकॉर्ड्स पर बात कर रहे थे। ली ने कहा, ‘यह हम शानदार आंकड़ों की बात कर रहे हैं, और आप अगले 7 से 8 साल की आगे की क्रिकेट पर सोच रहे हैं। फिलहाल वह (विराट कोहली) जिस गति से आगे बढ़ते दिख रहे हैं, तो उस लिहाज से जरूर वह इसे हासिल कर लेंगे।’ ली ने कहा कि कोहली इस मुकाम पर पहुंचे इससे लिए तीन पहलू खास होंगे। ली ने कहा, ‘मैं तीन चीजों पर ध्यान दिलाना चाहूंगा। पहला है टैलंट। निश्चिततौर पर उनमें भरपूर टैलंट है। इसके बाद बारी आती है फिटनेस की- विराट कोहली के पास वह फिटनेस भी है, अब तीसरा सवाल है मानसिक क्षमता का, जो इस बात पर निर्भर करेगा कि मुश्किल समय का वह कैसे सामना करते हैं। आने वाले सालों में जब उनके बच्चे हो जाएंगे, तब देखना होगा वह घर से बाहर, अपनी पत्नी से दूर और जब बच्चे होंगे तो उनसे दूर कैसे तालमेल बैठा पाते हैं।’ ली ने कहा, ‘मुझे कोई शक नहीं कि अपनी प्रतिभा के दम पर वह इसे हासिल कर लेंगे, और जहां तक उनकी मेंटल फिटनेस की बात है, तो अगर वह शारीरिक रूप से खुद को फिट रख पाते हैं तो उनमें ये तीनों चीजें हैं, जो उन्हें इस मुकाम तक ले जा सकती हैं। ली मानते हैं कि तेंडुलकर का रेकॉर्ड तोड़ना फिर भी इतना आसान नहीं होगा। आप कैसे कह सकते हैं कि कोई तेंडुरकर को पीछे छोड़ देगा- वह यहां भगवान है। क्या कोई भगवान से भी बेहतर हो सकता है, हम इंतजार करेंगे और देखेंगे कि क्या वाकई ऐसा होता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बंगाल ने प्रवासियों के मुद्दे को ठीक से नहीं संभाला: बम्बई उच्च न्यायालय

मुंबई : बम्बई उच्च न्यायालय ने मंगलवार को कहा कि कोविड-19 महामारी के बीच पश्चिम बंगाल ने प्रवासियों के मुद्दे को ठीक से नहीं संभाला आगे पढ़ें »

सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 300 अंक नीचे, बैंक, वित्त कंपनियों के शेयरों में गिरावट

मुंबई : वैश्वकि बाजारों में बिकवाली निकलने से बंबई शेयर बाजार (बीएसई) का सेंसेक्स भी मंगलवार को कारोबार के शुरुआती दौर में 300 अंक से आगे पढ़ें »

ऊपर