अंडर-23 विश्व कुश्ती चैंपियनशिप के फाइनल में रविंदर

भारतीय कुश्तीबाज के जीत का क्रम जारी, देश के नाम पहला पदक पक्का किया

बुडापेस्टः 61 किग्रा वर्ग के फाइनल में जगह बनाकर अंडर 23 विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में रविंदर ने बुडापेस्ट में भारत का पहला पदक पक्का कर लिया। 22 साल के रविंदर ने सीनियर यूरोपीय चैंपियन आर्मेनिया के आर्सेन हारुतयुनान को मंगलवार रात 4-3 से हराकर फाइनल में प्रवेश किया जबकि जूनियर विश्व चैंपियनशिप के पूर्व कांस्य पदक विजेता वीर देव गुलिया 79 किग्रा वर्ग में कांस्य पदक से चूक गये और गौरव बालियान को 74 किग्रा के रेपेचेज में हार का सामना करना पड़ा।
इससे पूर्व अपने पहले मुकाबले में रविंदर ने हंगरी के मार्सेल बुदाई कोवाक्स को 12-1 से हराया था जबकि क्वार्टर फाइनल में रूस के दिनिस्लाम तख्तारोव को 11-0 से रौंदा था। दक्षिण एशियाई खेल 2016 में स्वर्ण और 2014 में कैडेट एशियाई चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीतने वाले सोनीपत के इस पहलवान की नजरें अब अपने करियर की सबसे बड़ी उपलब्धि हासिल करने पर टिकी हैं। फाइनल में उनका सामना बुधवार रात किर्गिस्तान के उलुकबेक झोलदोशबेकोव से होगा।

इस तरह रहा मुकाबला
74 किग्रा में गौरव बालियान ने क्वालिफिकेशन मुकाबला जीता लेकिन वह प्री क्वार्टरफाइनल मुकाबला रुस के रज़ामबेक झामालोव से 9-12 से हार गए। जूनियर एशियाई चैंपियन और दूसरी वरीयता प्राप्त श्रवण को 65 किग्रा के क्वार्टरफाइनल में फ्रांस के इलमैन मुख्तारोव से 6-10 से हार का सामना करना पड़ा। 57 किग्रा में 15वीं सीड नवीन की चुनौती पहले ही राउंड में समाप्त हो गयी। 86 किग्रा में संजीत को क्वालिफिकेशन में रुस केअजमत जाकुएव से 0-6 से हार का सामना करना पड़ा। 92 किग्रा में विकी को स्विट्जरलैंड के सैमुअल शेरर के हाथों 1-7 से हार झेलनी पड़ी। 97 किग्रा में आकाश अंतिल को क्वार्टरफाइनल में यूक्रेन के डेनिलो स्तासियुक से कड़े संघर्ष में 5-9 से हार का सामना करना पड़ा।

भारत की ज्योति सेमीफाइनल में
50 किग्रा. में ज्योति का क्वार्टरफाइनल में मालदोवा की मारिया लिर्योदा को 12-2 के बड़े अंतर से पीटकर सेमीफाइनल में जगह बना ली जबकि अन्य चार पहलवानों को शुरुआती दौर में हार का सामना करना पड़ा। ज्योति का सेमीफाइनल में मुकाबला जापान की कीका कगाता और रूस की नादेझदा सोकोलोवा के बीच मुकाबले की विजेता पहलवान से होगा।
55 किग्रा में रानी राणा को क्वालिफिकेशन में अमेरिका की डॉमिनिक ओलिविया ने 6-0 से हराया। ओलिविया के क्वार्टरफाइनल में हारने के साथ रानी के रेपेचेज़ में उतरने की उम्मीदें समाप्त हो गयीं। 59 किग्रा में पूजा को प्री क्वार्टरफाइनल में कनाडा की तियाना कैनेट ने 6-2 से हराया। कैनेट के क्वार्टरफाइनल में हारने से पूजा की रेपेचेज़ में उतरने की उम्मीदें समाप्त हो गयीं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

delhi

दिल्ली के इस मेट्रो स्टेशन पर लगा देश के गद्दारों को गोली मारने का नारा, 6 हिरासत में

नयी दिल्ली : दिल्ली मेट्रो की ब्लू लाइन पर एक ट्रेन में और राजीव चौक स्टेशन पर शनिवार को कुछ युवाओं ने संशोधित नागरिकता कानून आगे पढ़ें »

ट्रेडमिल पर किए जाने वाले इन खास एक्सरसाइजेज के बारे में नहीं जानती होंगी आप, पढ़ें

नई दिल्ली : आम तौर पर लोग सोचते हैं, ट्रेडमिल का इश्तेमाल सिर्फ दौड़ने के लिए किया जाता है। इससे वजन कम होता है और आगे पढ़ें »

modi

पीएम मोदी ने प्रयागराज में दिव्यांग उपकरण बांटे, चित्रकुट में बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे की रखी नींव

pakistan

पाकिस्तान में ट्रेन और बस की टक्कर में 20 लोगों की मौत, 60 से ज्यादा घायल

सुप्रीम कोर्ट के फटकार के बाद एयरटेल ने चुकाए 8,004 करोड़ रुपये एजीआर

chidambaram

कन्हैया के समर्थन में आए चिदंबरम, दिल्ली सरकार पर निशाना साधते हुए कही यह बात

meghalaya

मेघालय में सीएए को लेकर झड़प में एक की मौत, शिलांग में कर्फ्यू, छह जिलों में इंटरनेट बंद

police

दिल्ली हिंसा : यूपी पुलिस की तर्ज पर अब दिल्ली पुलिस भी दंगाइयों से वसुलेगी जुर्माना

मधुमेह के लक्षण, इलाज और घरेलू उपचार

चेहरे के कई हिस्सों में होते हैं वाइटहेड्स, जानिए क्या है कारण

ऊपर