फटी एड़ियों से हैं परेशान, इन घरेलू उपायों से पाएं आराम

कोलकाता: मौसम में बदलाव होते ही को स्कीन से जुड़ी समस्याएं होने लगती है। आज हम बात करेंगे कि हम अपनी फटी एड़ियों की समस्या से कैसे छुटकारा पाएं। फटी एड़ियों का इलाज – आसान उपाय अगर आप घरेलू उपचार से अपनी फटी एड़ियों की देखभाल कर रहे हैं, तो कुछ ही दिनों में मुलायम और साफ एड़ियां पाना संभव है। अपनी एड़ी को स्वस्थ और मुलायम रखने के लिए नीचे दिए गए घरेलू नुस्खों पर जरूर ध्यान दें।

 

  • 1. अपनी एड़ी को नियमित रूप से साफ करें- यह समझना अनिवार्य है कि आप अपने पैरों की एड़ी कैसे साफ करते हैं, अपनी एड़ी को बाजार में मिलने वाले ब्रश से साफ कर सकते हैं इससे आपकी एड़ी फटने से बच सकती है। अपनी एड़ी में किसी भी तरह की दरार से बचने के लिए उसे रोज ठीक से साफ करना चाहिए।
  • 2. केला और शहद के मास्क का उपयोग-  इससे आपको एक ही रात में फटी एड़ियों से छुटकारा मिलना शुरू हो सकता है। एड़ी पर मास्क लगा कर इसे लगभग 40 मिनट या 1 घंटे के लिए छोड़ दें, इसके बाद इसे गर्म पानी से धो लें। यह आपकी फटी एड़ियों को रात भर में ठीक कर देगा।
  • 3. ओट्स और व्हीट जर्म ऑयल का मास्क- इसका मास्क लगाने से भी फटी एड़ीयों को आराम मिलता है। सबसे पहले ओट्स को अच्छी तरह पीस लें। अब एक कटोरी में 2 चम्‍मच ओट्स और इतना ही व्‍हीट जर्म ऑयल डालकर दोनों को अच्छी तरह से मिला लें। इस पेस्ट को अपनी फटी एड़ियों पर अच्‍छी तरह से लगाएं। 30 मिनट बाद प्यूमिक स्टोन की मदद से एड़ी को रगड़ कर छुड़ा लें।
  • 4. गेहूं का आटा, शहद और सिरके का मास्क गर्मियों में एड़ी के दरार को ठी‌क करने मदद करता है। अगर आप गर्मियों में एड़ी फटने के घरेलू उपाय चाहते हैं, तो आपको इस मास्क को जरूर आजमाना चाहिए। गेहूं का आटा, शहद और सिरके का मास्क निश्चित रूप से फटी एड़ियों की समस्या को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है।
  • 5. अपनी एड़ी को गुनगुने पानी में डाल कर कुछ देर के लिए छोड़ दें। यह निश्चित रूप से आपकी फटी एड़ी को ठीक करने में मदद कर सकता है। क्योंकि अगर आप अपनी फटी एड़ी को गर्म पानी में डुबोकर, फिर सुखाकर, फटी एड़ियों का क्रीम लगाते हैं, तो यह निश्चित रूप से आपकी फटी एड़ी को ठीक कर देगा।
  • 6. फटी एड़ियों के लिए ही‌लिंग क्रीम का उपयोग कर सकते हैं। यह आपकी फटी एड़ी के लिए फायदेमंद हो सकता है। इसके अलावा ठंड में फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए क्रेक हील क्रीम का उपयोग कर सकते हैं।

 

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

बदलते मौसम में शरीर में एनर्जी की लगती है कमी ? इन बातों का रखें ध्यान

कोलकाता:  दिसंबर का महिना आ गया है। धीरे-धीरे ठंड भी बढ़ रही है। ऐसे समय में बदलते मौसम के कारण शरीर में एनर्जी की कमी आगे पढ़ें »

आज देश के पहले राष्ट्रपति डॉ राजेंद्र प्रसाद की जयंती, इस तरह से गुजरा आखिरी समय

नई दिल्ली: देश के पहले राष्ट्रपति डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद की आज(3 दिसंबर)  जयंती है। उनका जन्म बंगाल प्रेसीडेंसी में जेरादेई में 03 दिसंबर 1884 को हुआ आगे पढ़ें »

ऊपर