आपको भी है भूलने की बीमारी, तो यह खबर आपके लिए है

नई दिल्ली : अक्सर लोगों को भूलने की बीमारी होती है, जिसे मेडिकल की भाषा में अम्नेसिया कहा जाता है। भूलने की बीमारी का कारण सर में किसी प्रकार की क्षति होना या किसी बीमारी का होना होता है, इसमें याददास्त कमजोर हो जाती है। कई लोगों में अवसाद और कृत्रिम नींद की दवाओं के खाने से भी भूलने की बीमारी हो सकती है, इसमें स्मृति यानी दिमाग आंशिक रुप से प्रभावित रहता है।

पति को खिलाइए ये सुपरफूड्स, बेबी होगा स्वस्थ

क्या होते हैं कारण
कोई भी सधारण बीमारी या चोट मेमोरी लॉस का कारण बन सकती है और मेमोरी फंक्शन दिमाग के लगभग सभी फंक्शन को एक साथ जोड़ के संचालित करता है। दिमाग की संरचनाओं को सुरक्षा देने वाली लिम्बिक सिस्टम, हिप्पोकैम्पस और थैलेमस पर असर होने के कारण भी भूलने की बीमारी हो सकती है, क्योंकि ये तीनों हमारे दिमाग के लिम्बिक सिस्टम से जुड़े होते है और लिम्बिक सिस्टम हमारी भावनाओं और यादों को नियंत्रित करते हैं। भूलने की बीमारी के मुख्यत दो कारण होते हैं।

1. मेडिकल कारण
किसी तरह का आघात का होना।
दिमाग में बैक्टीरियल या वायरल संक्रमण से।
ब्रेन ट्यूमर।
कुछ अनचाही दवाएँ जैसे नींद की दवा डोज से अधिक लेने पर।
(ईसीटी) इलेक्ट्रोकोनवल्सी थेरेपी या इलेक्ट्रोशॉक थेरेपी लेने से अस्थायी रुप से मेमोरी लॉस हो सकता है।
एन्सेफलाइटिस या दिमाग में सूजन से।

महिलाओ में बढ़ रहा है फॉरेस्ट फेशियल थेरेपी का क्रेज, जनिए क्या हैं फायदें

2. मनोवैज्ञानिक कारण
इसे आप प्राकृतिक आपदा भी बोल सकते हैं।
लम्बें समय से हिंसक कार्यों में लगे रहना से।
यौन या अन्य कामों के दुष्परिणाम से।
किसी के बहकावे में आने से।
कोई भी ऐसी स्थिति जो आपको उलझा दे उससे यह समस्या हो सकती है या ऐसी कोई भी अप्रिय असहनीय घटना जो गंभीर मनोवैज्ञानिक तनाव का कारण बन सकती है, उससे भूलने की बीमारी हो सकती है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

Abhishek banerjee के काफिले पर हमले को लेकर चार और गिरफ्तार

सन्मार्ग संवाददाता झाड़ग्राम : तृणमूल कांग्रेस नेता अभिषेक बनर्जी के काफिले और मंत्री बीरबाहा हंसदा के वाहन पर हमले में कथित संलिप्तता को लेकर पश्चिम बंगाल आगे पढ़ें »

‘संसद भवन के उद्घाटन को राज्याभिषेक समझ रहे हैं प्रधानमंत्री’

नई दिल्ली :  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार (28 मई) को संसद के नवनिर्मित भवन का उद्घाटन किया। इस कार्यक्रम का कांग्रेस समेत 21 दलों ने विरोध आगे पढ़ें »

ऊपर