श्री श्री रविशंकर ज्यादा जरूरी क्या है- वस्तुएं, इंद्रियां, मन या बुद्धि?

इंद्रिय के साधन से इंद्रियां अधिक जरूरी हैं। टेलीविजन से तुम्हारी आंखें अधिक जरूरी हैं, संगीत या ध्वनि से तुम्हारे कान अधिक जरूरी हैं। स्वादिष्ट खाद्य पदार्थों या आहार से जिह्वा अधिक जरूरी है। हमारी त्वचा, जो भी कुछ हम स्पर्श करते हैं, उससे अधिक जरूरी है। लेकिन मूर्ख सोचते हैं कि इंद्रिय सुख देने वाली वस्तुएं इंद्रियों से अधिक जरूरी हैं। उन्हें मालूम है कि अत्यधिक टीवी देखना आंखों के लिए अच्छा नहीं है, फिर भी वे परवाह नहीं करते और लंबे समय के लिए टेलीविजन देखते रहते हैं। उन्हें मालूम है उनकी शरीर प्रणाली को अत्यधिक खाना नहीं चाहिए, लेकिन वे शरीर से आहार को अधिक महत्व देते हैं। बुद्धिमान वह है जो इंद्रियों की तुलना में मन की ओर अधिक ध्यान देता है। यदि मन का ध्यान नहीं रखा, केवल इंद्रिय सुख के साधन व इंद्रियों पर ही ध्यान रहा, तो तुम अवसाद में उतर जाओगे। वस्तुओं के प्रति तुम्हारी लालसा तुम्हारे मन से अधिक आवश्यक है । तुम्हारी बुद्धि, बुद्धिमता मन से परे है। यदि तुम केवल मन के अनुसार चलोगे तो तुम डांवाडोल स्थिति में रहोगे। जो वस्तु मन की इस प्रकृति को मिटा सकती है, वह है अनुशासन। तुम्हारा मालिक तुम पर दबाव डालता है, तुम्हें इतने दिन काम करना है, सप्ताह के पांच दिन। यदि ये दबाव न हो, तो तुम कभी काम नहीं करोगे। बुद्धि मन से अधिक जरूरी है, क्योंकि बुद्धि ज्ञान की मदद से निर्णय लेती है। कहती है: ये अच्छा है, ये करना चाहिए। ये नहीं करना चाहिए। जो सबसे बुद्धिमान बुद्धि का अनुसरण करेंगे, मन का नहीं। बुद्धिमता ये है कि तुम भावनाओं की परवाह नहीं करते, क्योंकि वे हमेशा बदलती रहती हैं। तुमने भूतकाल में कुछ लोगों को दुःखी किया है और वह दुःख तुम अभी अनुभव कर रहे हो। इस अनुभव को झेलो, उससे भागो मत। जीवन प्रतिबद्धता से चलता है। तुम्हारा जीवन इस ग्रह पर किसी कल्याणकारी के लिए समर्पित है। ये तुममें निर्भयता, ताकत, शांति, स्थिरता, जोश, सब कुछ तुम्हारे भीतर से बाहर ले आता है। औरों की चिंता करो, भावनाओं की ज्यादा परवाह मत करो। किसी भी बात के लिए विलाप करके बैठे मत रहो। इस संसार की कोई भी वस्तु की कीमत तुम्हारे आंसुओं के बराबर नहीं है। अगर तुम्हें आंसू बहाने ही हैं, तो वे कृतज्ञता के, विस्मय के, प्रेम के मीठे आंसू होने चाहिए। निरर्थक बात के लिए रोना कोई बड़ी बात नहीं है। तुम्हारा जीवन उसके लिए नहीं बना है। हमें ये समझना चाहिए।- प्रवचन से साभार

एसे अन्य लेख

मुख्य समाचार

यहा पढ़े अप्रैल माह में क्या कहते..

नई दिल्लीः अप्रैल का महीना ज्योतिषशास्त्र की दृष्टि से बहुत ही खास होने वाला है। महीने के पहले हफ्ते में ही नवरात्र शुरू हो रहे आगे पढ़े »

पाक सेना की आलोचना करने वाली महिला..

अपहरण के पीछे था पाक की खुफिया विभाग व सेना का हाथ, डर के चलते महिला ने पुलिस को नहीं दिया बयान लाहौरः पाकिस्तान में पाक आगे पढ़े »

लाइलाज नहीं है कैंसर, समय पर जानकारी..

नारायणा हैल्थ द्वारा संचालित धर्मशिला नारायणा सुपरस्पेशलिटी अस्पताल ने विश्व कैंसर दिवस के अवसर पर ‘चेतना - एक पहल विजेताओं द्वारा’ नाम से कार्यक्रम का आगे पढ़े »

आंतरिक सुरक्षा पर बड़ा निर्णय, 25 हजार..

नयी दिल्ली : केंद्र ने आंतरिक सुरक्षा की चुनौतियों तथा राज्यों में कानून व्यवस्था की स्थिति से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए बड़ा निर्णय आगे पढ़े »

कांग्रेस के आत्मघाती चेहरे

कांग्रेस में इन दिनों एक के बाद एक कई आत्मघाती चेहरे सामने आ रहे हैं, जो समय-समय पर कांग्रेस की साख, विश्वसनीयता और उसके अस्तित्व आगे पढ़े »

सम्पादकीय : खतरनाक दोपहरी और लापरवाह ड्राइवर

हिंदू लोकाचार में कहा गया है कि सूरज जब मध्य आकाश से नीचे की ओर ढलने लगे तो यात्राएं रोक देनी चाहिए। न जाने समय आगे पढ़े »

खाते वक्त पानी न पीयें,नहीं तो……

क्या आपको भी खाना खाते वक्त पानी पीने की आदत हैं.....?? अगर आपका जवाब 'हाँ' है तो अब सावधान हो जायें। आपकी ये आदत आपके आगे पढ़े »

भाजपा महिला मोर्चा ने बसपा नेताओं की..

लखनऊ : भाजपा महिला मोर्चा ने भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) से निष्कासित दयाशंकर सिंह के परिजनों के खिलाफ कथित अभद्र टिप्पणी के अभियुक्त बहुजन समाज पार्टी(बसपा) आगे पढ़े »

लालू ने की बिहारवासियों को राज्य की..

पटना : देश के कई अन्य राज्यों की तरह बिहार के वासियों को अपने प्रदेश की नौकरियों में 80 प्रतिशत आरक्षण दिये जाने की मांग आगे पढ़े »

पार्टी से अलग होकर सहयोगी दे रहे..

लखनऊः विधानसभा में विरोधी दल के नेता रहे स्वामी प्रसाद मौर्य और वरिष्ठ नेता आर. के. चौधरी के बाद बुधवार को 2 विधायकों ने बगावत आगे पढ़े »

आज और अभी के समाचार

गांधी परिवार के अभेद्य दुर्ग अमेठी में..

लखनऊ : पिछले दो दशकों से गांधी परिवार के अभेद्य दुर्ग के तौर पर विख्यात अमेठी से आखिरकार गुरुवार को कांग्रेस की विदाई हो गयी। आगे पढ़े »

देशभर के चुनाव नतीजे, मोदी लहर में..

नई दिल्ली  :  इस बार के लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने 300 सीटों पर ऐतहासिक जीत दर्ज कर सबको चौंका दिया है। हालांकि आगे पढ़े »

मतगणना 2019 : एनडीए 353 पर, कांग्रेस..

यह खबर लगातार अपडेट हो रही है..... बने रहें सन्‍मार्ग के साथ.... कोलकाता: लोकसभा चुनाव 2019  के लिए लगातार रुझान आ रहे हैं। भाजपा मुख्यालय पहुंचे पीएम आगे पढ़े »

तकदीर हो ऐसी : बाप बना सांसद,..

अर्जुन ने बैरकपुर में फहराया भगवा, कहा : अगली सरकार भाजपा की इस खास सीट की मतगणना भी खास अंदाज में बैरकपुर : कहते हैं कि जब आगे पढ़े »

शाही परिवारों के भाजपा उम्मीदवार जीत की..

नयी दिल्ली :  इस लोकसभा चुनाव में पूर्ववर्ती शा‌ही परिवार के नौ उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। निर्वाचन आयोग द्वारा जारी रुझानों के मुताबिक आगे पढ़े »

लोकसभा चुनाव परिणाम 2019ः जानें किसने क्या..

चौकीदार नरेंद्र मोदी@ narendramodi पीएम मोदी ने लिखा, 'सबका साथ + सबका विकास + सबका विश्वास = विजयी भारत' उन्होंने कहा,‘ हम साथ मिलकर बढ़ेंगे, साथ आगे पढ़े »

बंगाल : विधानसभा उपचुनाव में भी भाजपा..

कोलकाता : राज्य के 8 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में भाजपा को भारी बढ़त हासिल हुई हैं। चुनाव आयोग से प्राप्त रूझानों की मानें आगे पढ़े »

पहली बार 40,000 के पार सेंसेक्स

नयी दिल्ली: बंबई शेयर बाजार में जोरदार तेजी बनी हुई है। सेंसेक्स 481.56 अंक की बढ़त के साथ 39,591.77 पर खुला। कारोबार के दौरान 1015 अंक आगे पढ़े »

बंगाल में 11 सीटों के रुझान, भाजपा..

कोलकाता   बंगाल की 11 सीटों के रुझान सन्मार्ग आपको बता रहा है। तृणमूल ने जहां अपना किला बचाने की कोशिश की तो वहीं भाजपा ने आगे पढ़े »

अमेठी में राहुल और स्‍मृति में कांटे..

नयी दिल्ली: लोकसभा चुनाव 2019 का मतदान सात चरण में पूरा होने के बाद आज (23 मई) लोकसभा चुनाव परिणाम 2019 आ रहे हैं। निर्वाचन आगे पढ़े »

स्पोर्ट्स

जानिए विश्व कप से पहले किस गेंदबाज..

नई दिल्लीः विश्व कप की मेजबानी इस बार इंग्लैंड़ कर रहा है। 30 मई से विश्व कप के लिए कई टीमें एक दूसरे से भिड़ती आगे पढ़े »

भारत ने कोरिया को 2-1 से हराकर..

जिनचियोन (कोरिया) : भारत और दक्षिण कोरिया के बीच खेले जा रहे हॉकी मैच में बुधवार ‌दिलचस्प खेल देखने को मिला। यहां चल रहे तीन आगे पढ़े »

विश्व कप के लिये इंग्लैंड रवाना हुई..

मुंबई: आईसीसी विश्व कप 2019 के लिए विराट कोहली की अगुवाई वाली भारतीय क्रिकेट टीम इंग्लैंड के लिए रवाना हो गई। 30 मई से शुरू होने आगे पढ़े »

‘गॉड फादर’ धोनी

300 से अधिक मैच खेलने वाले एकमात्र खिलाड़ी धोनी का चौथा विश्व कप नई दिल्लीः भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी 30 मई से होने आगे पढ़े »

मैं लड़की के साथ ही घर बसाऊंगी..

'मेरा खेल मेरी प्राथमिकता, भविष्य में अपनी पार्टनर के साथ घर बसाना है' धारा 377 पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले से मिली ताकत हैदराबादः भारत की स्टार आगे पढ़े »

इंग्लैंड की वर्ल्ड कप टीम में तीन..

नई दिल्लीः विश्व कप शुरू होने में अब कुछ ही ‌दिन बचे हैं पर कई सारी टीमें अब भी अपनी 15 खिलाड़ियों की अंतिम सूची आगे पढ़े »

विश्व कप में परिस्थितियां नहीं, दबाव को..

मुंबईः भारतीय क्रिकेट टीम विश्व कप के लिए बुधवार यानी 22 मई को इंग्लैंड रवाना होगी। उससे पहले भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली आगे पढ़े »

ऑलराउंडर होंगे ‘तुरूप का इक्का’

लगभग हर टीम में दो से चार बेहतरीन ऑलराउंडर टीम इंडिया में हार्दिक पांड्या, विजय शंकर, केदार जाधव और रविंद्र जडेजा के रूप में  4 ऑलराउंडर आगे पढ़े »

धोनी संन्यास लेने के बाद चित्रकार बनना..

नयी दिल्लीः भारत की टी20 और वनडे विश्व कप विजेता टीमों के कप्तान रहे 37 वर्षीय महेंद्र सिंह धोनी ने बचपन के अपने सपने को आगे पढ़े »

विश्वकप के बाद अफगानिस्तान कोच पद से..

नई दिल्लीः आईसीसी विश्व कप के बाद विंडीज के पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी फिल सिमंस अफगानिसतान क्रिकेट टीम के कोच का पदभार छोड़ देंगे। दिसंबर 2017 आगे पढ़े »

विदेश

पाकिस्तान आतंकवाद का समर्थन बंद करे तभी..

वाशिंगटन : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को चुनाव में प्रचंड बहुमत से मिली जीत के बाद अमेरिका में भारत के राजदूत हर्षवर्द्धन श्रृंगला का भारत-पाकिस्तान के आगे पढ़े »

मोदी तैयार करेंगे अगले 25 साल की..

वाशिंगटनः लोकसभा चुनाव के परिणामों में भाजपा ने भारी बहुमत के साथ 300 से अधिक सीटें सुनिश्चित कर लीं है। ऐसे में केवल देश में आगे पढ़े »

अमेरिका के लोग सिनेमा हॉल में देख..

वाशिंगटन : लोकसभा चुनावों के परिणामों की घोषणा अब कुछ ही देर में होने वाली है। अब तक जो नतीजे सामने आए हैं, उसमें भारत में आगे पढ़े »

पर्यटन मंत्रालय की वेबसाइट पर रूसी भाषा..

बिश्केक : शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के पर्यटकों की सुविधा के लिए भारत के पर्यटन मंत्रालय की वेबसाइट पर अगले महीने के अंत से रूसी आगे पढ़े »

फिर से घिरी फास्ट फूड कंपनी मैकडॉनल्ड्स,..

वाशिंगटनः अमेरिका की फास्ट फूड कंपनी मैकडोनाल्ड्स एक बार फिर से विवादों में आ गया है। दरअसल, इसके अलग-अलग कार्यलयों से 25 नए उत्पीड़न के आगे पढ़े »

अब दिमाग से नियंत्रित हो सकेंगे कई..

वाशिंगटन : भारतीय मूल का एक वैज्ञानिक और उसकी टीम अमेरिकी सेना के लिए मस्तिष्क से नियंत्रत होने वाली प्रणाली का विकास करेंगे। उन्होंने इसके आगे पढ़े »

मानव शव से खाद बनाने की मंजूरी,..

वॉशिंगटन: पहली बार ऐसा हो रहा है जब किसी देश ने मानव खाद बनाने की मंजूरी दी हो। अमेरिका का वॉशिंगटन पहला ऐसा राज्य बन आगे पढ़े »

एससीओ विदेश मंत्रियों की बैठक के लिए..

बिश्केक : शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की दो दिवसीय बैठक में शामिल होने के लिए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज मंगलवार को किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक आगे पढ़े »

ईरान का अमेरिका को करारा जवाब, कहा-..

तेहरानः ईरान और यूएस के बीच विवाद काफी बढ़ गया है। दोनों देश एक-दूसरे के खिलाफ खूब आक्रमक बयान दे रहे हैं। ईरान के विदेश आगे पढ़े »

पाक ने मुइनुल हक को भारत में..

इस्लामाबादः पाकिस्तान ने भारत में राजनयिक मुईनुल हक को सोमवार को अपना नया उच्चायुक्त बनाया है। प्रधानमंत्री इमरान खान ने सोमवार को भारत, चीन और आगे पढ़े »

ऊपर