आंतरिक सुरक्षा पर बड़ा निर्णय, 25 हजार करोड़ मंजूर

नयी दिल्ली : केंद्र ने आंतरिक सुरक्षा की चुनौतियों तथा राज्यों में कानून व्यवस्था की स्थिति से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए बड़ा निर्णय लेते हुए पुलिस बलों के आधुनिकीकरण की एक व्यापक योजना बनायी है, जिसके तहत तीन वर्षों में 25 हजार करोड़ रुपये से अधिक की राशि खर्च की जायेगी। केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार को यहां संवाददताओं को बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की सुरक्षा मामलों की समिति में इस योजना को मंजूरी दी गयी। उन्होंने कहा कि केंद्र ने इस योजना के माध्यम से राज्यों को सुरक्षा व्यवस्था पर होने वाले खर्च में बड़ी राहत दी है, क्योंकि इस योजना में 80 प्रतिशत यानी 18 हजार 636 करोड़ रुपये की राशि केंद्र द्वारा वहन की जायेगी और राज्यों के हिस्से में केवल 6 हजार 424 करोड़ रुपये आयेंगे। यह योजना वर्ष 2017-18, वर्ष 18-19 और वर्ष 2019-20 के लिए बनायी गयी है। उन्होंने कहा कि 14 वें वित्त आयोग की सिफारिशों में कहा गया था कि राज्यों को सुरक्षा व्यवस्था पर खर्च खुद ही करना होगा लेकिन सरकार ने आंतरिक सुरक्षा की अहमियत और इस चुनौती से प्रभावशाली ढंग से निपटने के लिए राज्यों को खर्च में राहत देने का बड़ा निर्णय लिया है। गृह मंत्री ने कहा कि इससे सुरक्षा व्यवस्था के लिए केंद्र की ओर से राज्यों को दी जाने वाली राशि में काफी इजाफा होगा। उन्होंने कहा कि 25 हजार करोड़ रुपये की राशि में से लगभग 11 हजार करोड़ रुपये जम्मू कश्मीर, पूर्वोत्तर राज्यों तथा नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में सुरक्षा व्यवस्था के लिए खर्च किये जायेंगे। राजनाथ ने कहा कि योजना में आंतरिक सुरक्षा, कानून व्यवस्था, महिला सुरक्षा, आधुनिक हथियारों की खरीद पुलिस बलों की एक जगह से दूसरी जगह पर तैनाती, पुलिस साजो सामान, हेलिकॉप्टरों की उपल्ब्धता, पुलिस वायरलेस का उन्नयन, राष्ट्रीय उपग्रह नेटवर्क, सीसीटीएनएस प्रोजेक्ट और ई जेलों के लिए विशेष ध्यान दिया जायेगा।

आर्थिक स्थिति पर सिन्हा की दलीलों को किया खारिज
गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने मोदी सरकार की आर्थिक नीतियों को लेकर भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता यशवंत सिन्हा की दलीलों को खारिज करते हुए बुधवार को कहा कि इस सरकार में आर्थिक मामलों में दुनिया में भारत की धाक जमी है। राजनाथ ने केंद्रीय मंत्रिमंडल के फैसलों की जानकारी देने के लिए आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहा कि सारी दुनिया इस सच्चाई को स्वीकार करती है कि भारत सबसे तेजी से विकसित हो रही अर्थव्यवस्था है। उन्होंने पत्रकारों के सवालों के जवाब में कहा कि मौजूदा सरकार के कार्यकाल में आर्थिक मामलों में भारत की धाक विश्व में जमी है। भारत की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर साख भी बढ़ी है। गौरतलब है कि पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री यशवंत सिन्हा ने एक लेख में मोदी सरकार की आर्थिक नीतियों की कड़ी आलोचना की है। उन्होंने वित्त मंत्री अरुण जेटली पर निशाना साधते हुए लिखा है,‘‘वित्त मंत्री ने अर्थव्यवस्था को जिस प्रकार से बर्बाद किया है, इसके बाद भी यदि मैं चुप रहूं तो मैं अपने राष्ट्रीय दायित्व के निर्वहन में असफल रहूंगा।’ सिन्हा ने लिखा है कि भाजपा के कई लोग इस स्थिति से अवगत हैं लेकिन वे भय के कारण चुप्पी साधे बैठे हैं। पूर्व केंद्रीय मंत्री ने नोटबंदी को अर्थव्यवस्था के लिए त्रासदी करार दिया है, साथ ही यह भी कहा है कि वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) को खराब तरीके से तैयार किया गया और गलत तरीके से लागू किया गया है।

एसे अन्य लेख

मुख्य समाचार

यहा पढ़े अप्रैल माह में क्या कहते..

नई दिल्लीः अप्रैल का महीना ज्योतिषशास्त्र की दृष्टि से बहुत ही खास होने वाला है। महीने के पहले हफ्ते में ही नवरात्र शुरू हो रहे आगे पढ़े »

पाक सेना की आलोचना करने वाली महिला..

अपहरण के पीछे था पाक की खुफिया विभाग व सेना का हाथ, डर के चलते महिला ने पुलिस को नहीं दिया बयान लाहौरः पाकिस्तान में पाक आगे पढ़े »

लाइलाज नहीं है कैंसर, समय पर जानकारी..

नारायणा हैल्थ द्वारा संचालित धर्मशिला नारायणा सुपरस्पेशलिटी अस्पताल ने विश्व कैंसर दिवस के अवसर पर ‘चेतना - एक पहल विजेताओं द्वारा’ नाम से कार्यक्रम का आगे पढ़े »

आंतरिक सुरक्षा पर बड़ा निर्णय, 25 हजार..

नयी दिल्ली : केंद्र ने आंतरिक सुरक्षा की चुनौतियों तथा राज्यों में कानून व्यवस्था की स्थिति से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए बड़ा निर्णय आगे पढ़े »

कांग्रेस के आत्मघाती चेहरे

कांग्रेस में इन दिनों एक के बाद एक कई आत्मघाती चेहरे सामने आ रहे हैं, जो समय-समय पर कांग्रेस की साख, विश्वसनीयता और उसके अस्तित्व आगे पढ़े »

सम्पादकीय : खतरनाक दोपहरी और लापरवाह ड्राइवर

हिंदू लोकाचार में कहा गया है कि सूरज जब मध्य आकाश से नीचे की ओर ढलने लगे तो यात्राएं रोक देनी चाहिए। न जाने समय आगे पढ़े »

खाते वक्त पानी न पीयें,नहीं तो……

क्या आपको भी खाना खाते वक्त पानी पीने की आदत हैं.....?? अगर आपका जवाब 'हाँ' है तो अब सावधान हो जायें। आपकी ये आदत आपके आगे पढ़े »

भाजपा महिला मोर्चा ने बसपा नेताओं की..

लखनऊ : भाजपा महिला मोर्चा ने भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) से निष्कासित दयाशंकर सिंह के परिजनों के खिलाफ कथित अभद्र टिप्पणी के अभियुक्त बहुजन समाज पार्टी(बसपा) आगे पढ़े »

लालू ने की बिहारवासियों को राज्य की..

पटना : देश के कई अन्य राज्यों की तरह बिहार के वासियों को अपने प्रदेश की नौकरियों में 80 प्रतिशत आरक्षण दिये जाने की मांग आगे पढ़े »

पार्टी से अलग होकर सहयोगी दे रहे..

लखनऊः विधानसभा में विरोधी दल के नेता रहे स्वामी प्रसाद मौर्य और वरिष्ठ नेता आर. के. चौधरी के बाद बुधवार को 2 विधायकों ने बगावत आगे पढ़े »

आज और अभी के समाचार

मतगणना 2019 : एनडीए 349 पर आगे,..

यह खबर लगातार अपडेट हो रही है..... बने रहें सन्‍मार्ग के साथ.... कोलकाता: लोकसभा चुनाव 2019  के लिए लगातार रुझान आ रहे हैं। राहुल ने कहा- अमेठी आगे पढ़े »

कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे पीएम मोदी, संसदीय..

नई दिल्लीः सात चरणों में हुए लोकसभा चुनाव 2019 में मोदी लहर जारी है। मतणना की प्रक्रिया अभी भी सुचारू रूप से चल रही है। आगे पढ़े »

अमेरिका के लोग सिनेमा हॉल में देख..

वाशिंगटन : लोकसभा चुनावों के परिणामों की घोषणा अब कुछ ही देर में होने वाली है। अब तक जो नतीजे सामने आए हैं, उसमें भारत में आगे पढ़े »

प्रज्ञा ने तोड़ा मौन व्रत, कहा-बढ़त से..

भोपाल: भोपाल लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने 63 घंटे का मौन व्रत तोड़ने के तुरंत बाद गुरुवार को कहा कि आगे पढ़े »

लोकसभा चुनाव परिणाम 2019ः जानें किसने क्या..

चौकीदार नरेंद्र मोदी@ narendramodi पीएम मोदी ने लिखा, 'सबका साथ + सबका विकास + सबका विश्वास = विजयी भारत' उन्होंने कहा,‘ हम साथ मिलकर बढ़ेंगे, साथ आगे पढ़े »

बहुमत की ओर बढ़ती भाजपा, उत्तर प्रदेश..

नई दिल्ली : भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) मतगणना में लगातार बढ़त बनाए हुए है। इस बार के चुनाव में आगे पढ़े »

चंद्रबाबू नायडू की सियासत पर सवालिया निशान

नयी दिल्ली: ईवीएम को लेकर लगातार सवाल उठाने वाले और लोकसभा चुनाव के बाद विपक्षी दलों को एकजुट करने की कवायद में लगे रहे आंध्र आगे पढ़े »

बंगाल : विधानसभा उपचुनाव में भी भाजपा..

कोलकाता : राज्य के 8 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में भाजपा को भारी बढ़त हासिल हुई हैं। चुनाव आयोग से प्राप्त रूझानों की मानें आगे पढ़े »

पहली बार 40,000 के पार सेंसेक्स

नयी दिल्ली: बंबई शेयर बाजार में जोरदार तेजी बनी हुई है। सेंसेक्स 481.56 अंक की बढ़त के साथ 39,591.77 पर खुला। कारोबार के दौरान 1015 अंक आगे पढ़े »

अमेठी में राहुल और स्‍मृति में कांटे..

नयी दिल्ली: लोकसभा चुनाव 2019 का मतदान सात चरण में पूरा होने के बाद आज (23 मई) लोकसभा चुनाव परिणाम 2019 आ रहे हैं। निर्वाचन आगे पढ़े »

स्पोर्ट्स

भारत ने कोरिया को 2-1 से हराकर..

जिनचियोन (कोरिया) : भारत और दक्षिण कोरिया के बीच खेले जा रहे हॉकी मैच में बुधवार ‌दिलचस्प खेल देखने को मिला। यहां चल रहे तीन आगे पढ़े »

विश्व कप के लिये इंग्लैंड रवाना हुई..

मुंबई: आईसीसी विश्व कप 2019 के लिए विराट कोहली की अगुवाई वाली भारतीय क्रिकेट टीम इंग्लैंड के लिए रवाना हो गई। 30 मई से शुरू होने आगे पढ़े »

‘गॉड फादर’ धोनी

300 से अधिक मैच खेलने वाले एकमात्र खिलाड़ी धोनी का चौथा विश्व कप नई दिल्लीः भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी 30 मई से होने आगे पढ़े »

मैं लड़की के साथ ही घर बसाऊंगी..

'मेरा खेल मेरी प्राथमिकता, भविष्य में अपनी पार्टनर के साथ घर बसाना है' धारा 377 पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले से मिली ताकत हैदराबादः भारत की स्टार आगे पढ़े »

इंग्लैंड की वर्ल्ड कप टीम में तीन..

नई दिल्लीः विश्व कप शुरू होने में अब कुछ ही ‌दिन बचे हैं पर कई सारी टीमें अब भी अपनी 15 खिलाड़ियों की अंतिम सूची आगे पढ़े »

विश्व कप में परिस्थितियां नहीं, दबाव को..

मुंबईः भारतीय क्रिकेट टीम विश्व कप के लिए बुधवार यानी 22 मई को इंग्लैंड रवाना होगी। उससे पहले भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली आगे पढ़े »

ऑलराउंडर होंगे ‘तुरूप का इक्का’

लगभग हर टीम में दो से चार बेहतरीन ऑलराउंडर टीम इंडिया में हार्दिक पांड्या, विजय शंकर, केदार जाधव और रविंद्र जडेजा के रूप में  4 ऑलराउंडर आगे पढ़े »

धोनी संन्यास लेने के बाद चित्रकार बनना..

नयी दिल्लीः भारत की टी20 और वनडे विश्व कप विजेता टीमों के कप्तान रहे 37 वर्षीय महेंद्र सिंह धोनी ने बचपन के अपने सपने को आगे पढ़े »

विश्वकप के बाद अफगानिस्तान कोच पद से..

नई दिल्लीः आईसीसी विश्व कप के बाद विंडीज के पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी फिल सिमंस अफगानिसतान क्रिकेट टीम के कोच का पदभार छोड़ देंगे। दिसंबर 2017 आगे पढ़े »

हमारे गेंदबाज कहीं भी विकेट लेने में..

एक साल में भारतीय गेंदबाजों ने सबसे ज्यादा 202 विकेट लिए अफगानिस्तान दूसरी बार वर्ल्ड कप खेल रहा नई दिल्लीः भारतीय टीम के महान बल्लेबाजों में से आगे पढ़े »

विदेश

अमेरिका के लोग सिनेमा हॉल में देख..

वाशिंगटन : लोकसभा चुनावों के परिणामों की घोषणा अब कुछ ही देर में होने वाली है। अब तक जो नतीजे सामने आए हैं, उसमें भारत में आगे पढ़े »

पर्यटन मंत्रालय की वेबसाइट पर रूसी भाषा..

बिश्केक : शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के पर्यटकों की सुविधा के लिए भारत के पर्यटन मंत्रालय की वेबसाइट पर अगले महीने के अंत से रूसी आगे पढ़े »

फिर से घिरी फास्ट फूड कंपनी मैकडॉनल्ड्स,..

वाशिंगटनः अमेरिका की फास्ट फूड कंपनी मैकडोनाल्ड्स एक बार फिर से विवादों में आ गया है। दरअसल, इसके अलग-अलग कार्यलयों से 25 नए उत्पीड़न के आगे पढ़े »

अब दिमाग से नियंत्रित हो सकेंगे कई..

वाशिंगटन : भारतीय मूल का एक वैज्ञानिक और उसकी टीम अमेरिकी सेना के लिए मस्तिष्क से नियंत्रत होने वाली प्रणाली का विकास करेंगे। उन्होंने इसके आगे पढ़े »

मानव शव से खाद बनाने की मंजूरी,..

वॉशिंगटन: पहली बार ऐसा हो रहा है जब किसी देश ने मानव खाद बनाने की मंजूरी दी हो। अमेरिका का वॉशिंगटन पहला ऐसा राज्य बन आगे पढ़े »

एससीओ विदेश मंत्रियों की बैठक के लिए..

बिश्केक : शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की दो दिवसीय बैठक में शामिल होने के लिए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज मंगलवार को किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक आगे पढ़े »

ईरान का अमेरिका को करारा जवाब, कहा-..

तेहरानः ईरान और यूएस के बीच विवाद काफी बढ़ गया है। दोनों देश एक-दूसरे के खिलाफ खूब आक्रमक बयान दे रहे हैं। ईरान के विदेश आगे पढ़े »

पाक ने मुइनुल हक को भारत में..

इस्लामाबादः पाकिस्तान ने भारत में राजनयिक मुईनुल हक को सोमवार को अपना नया उच्चायुक्त बनाया है। प्रधानमंत्री इमरान खान ने सोमवार को भारत, चीन और आगे पढ़े »

सऊदी हवाई अड्डे के हथियार डिपो पर..

सना : यमन में चल रहे युद्ध को लेकर हूती विद्रोहियों ने हमले तेज कर दिए हैं। विद्रोहियों ने सऊदी अरब के सीमावर्ती शहर नजरान आगे पढ़े »

एफिल टॉवर पर चढ़ने वाला व्यक्ति गिरफ्तार

पेरिस: फ्रांस की राजधानी पेरिस में एफिल टॉवर पर चढ़ने वाले व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया गया है। एफिल टॉवर पर एक व्यक्ति चढ़ता हुआ आगे पढ़े »

ऊपर