हृदय रोग और होम्योपैथी

भारत में पिछले वर्ष विश्व के 60 प्रतिशत हृदय रोग के मामले पाए गए थे। अध्ययन में देखा गया है कि पिछले दशक के दौरान दक्षिण भारत के ग्रामीण क्षेत्रों में भी हृदय रोग का खतरा बहुत तेजी से बढ़ा है। पुरुषों में मधुमेह का स्तर 5 से 12 प्रतिशत...
Read More

उम्र के साथ बदलें इन आदतों को

  भोजन की मात्रा कम करें, फैट्स कम लें, नमक और चीनी भी कम लें - हरी सब्जियां, मलाईरहित दूध, ताजे फल, दालें और अनाजों का नियमित सेवन करें। - स्मोकिंग न करें और अल्कोहल का सेवन न करें। - नियमित व्यायाम करें। - दिन में तीन मुख्य आहार और...
Read More

स्मरणशक्ति को भी प्रभावित करता है उच्च रक्तचाप

उच्च रक्तचाप हृदय रोगों और पक्षाघात जैसे गंभीर रोगों का कारण तो बनता ही है पर अब एक नवीनतम शोध से सामने आया है कि उच्च रक्तचाप स्मरणशक्ति को भी कम करता है। इससे पूर्व भी कई शोधों से पता चला है कि उच्च रक्तचाप मस्तिष्क के कई भागों पर...
Read More

नवीन कारणों से बढ़ रहे डायबिटिक

भारत ही नहीं, दुनिया में जिस तेजी से शुगर पीडि़तों की संख्या बढ़ रही है उससे सभी चकित हैं। पहले वंशानुगत एवं अधिक आयु व धनाढ्यों को मधुमेह की बीमारी से ग्रस्त पाया जाता था किंतु वर्तमान काल में मधुमेह रोगियों की संख्या बढ़ने या नए शुगर पेशेंट बनाने में...
Read More

पैरों और टांगों की सुंदरता का रखें ध्यान

  हमारे शरीर का सारा भार टांगें, घुटने और पांवों पर रहता है। अगर हम इनकी देखभाल नहीं करेंगे तो इनका साथ हमें लंबे समय तक नहीं मिल पाएगा। इनकी सक्रियता अधिक होने के कारण इन्हें बहुत कुछ सहना पड़ता है। इसलिए चेहरे, गर्दन और हाथों की देखभाल के साथ...
Read More

कम्प्यूटर से आंखों का काम होता तमाम

इन दिनों टी.वी., कम्प्यूटर एवं लैपटाॅप का अधिकाधिक उपयोग हो रहा है। इनके उपयोगकर्ता लंबे समय तक इससे चिपके रहते हैं। इसके अधिकाधिक उपयोग से शरीर के कई अंग प्रभावित हो रहे हैं किंतु आंखें सबसे अधिक प्रभावित हो रही हैं। टी.वी, कम्प्यूटर एवं लैपटाॅप का उपयोग करते समय आंखें...
Read More

एंटी-एजिंग मानसिकता द्वारा रोकिए वृद्धावस्‍था को

  पिछले दिनों एंटी-एजिंग क्रीम व अन्य प्रसाधनों पर हुए एक शोध कार्य में इस बात का खुलासा किया गया कि वृद्धावस्था की गति को रोकने या कम करने वाली तथाकथित एंटी-ऑक्सीडेंट युक्त एंटी-एजिंग क्रीम अथवा डाइट शरीर की झुर्रियाँ कम करने या वृद्धावस्था को रोकने में किसी भी तरह...
Read More

सेहत के लिए जरूरी हैं ये भी

  स्वस्थ रहने के लिए यह जरूरी है कि हम क्या खाते हैं, कब खाते हैं और कितना खाते हैं। इसलिए कहा गया है स्वस्थ भोजन ही शरीर को स्वस्थ रख सकता है। नियत समय पर किया भोजन शरीर को लाभ पहुंचाता है, भूख अनुसार खाना भी शरीर को लाभ...
Read More

हंसिए और तनाव दूर भगाइये

  आज की चूहा-बिल्ली दौड़ ने तनावों के सिवाय हमें कुछ नहीं दिया। तनाव जीवन पर इतने हावी हो गए हैं कि हम हंसना ही भूल गए हैं। इस तनाव भरे युग में हंसना एक अनमोल कला है। जो इंसान इस कला को सीख लेता है वह जीवन की आधी...
Read More

अपनी रोगप्रतिरोधक क्षमता मजबूत करें

  रोग प्रतिरोधक क्षमता सब में अलग-अलग होती है। ऐसा क्यों होता है कि कई लोग कभी बीमार नहीं पड़ते और कई लोगों को जरा सा मौसम बदला, पानी में भीग गए, धूप में निकल गए कि फीवर आ दबोचता है। क्या ऐसा उनकी आनुवंशिकता के कारण होता है या...
Read More

आपकी उम्र लंबी करता है व्यायाम

  नवीनतम शोधों के अनुसार अगर आप अधिक उम्र जीना चाहते हैं तो सही भोजन के साथ साथ सबसे जरूरी है व्यायाम। हम सब यह तो जानते ही हैं कि हमारी शरीर एक मशीन है और अगर मशीन का प्रयोग न किया जाए तो उस पर जंग लग जाता है...
Read More

बीजों के औषधीय प्रयोग

जामुन की गुठली:- जामुन के ऊंचे-ऊंचे सदाहरित वृक्ष होते हैं। इसके फल प्राय: ग्रीष्म ऋतु के अंत में अथवा वर्षाऋतु के प्रारंभ में हरे तथा अधपके अवस्था में गुलाबी रंग के होते हैं। पूरे पकने पर इनका रंग काला हो जाता है। इस जामुन के अंदर एक बीज (गुठली) होती...
Read More

ताजा खबरें

हृदय रोग और होम्योपैथी

भारत में पिछले वर्ष विश्व के 60 प्रतिशत हृदय रोग के मामले पाए गए थे। अध्ययन में देखा गया है कि पिछले दशक के दौरान आगे पढ़ें »

उम्र के साथ बदलें इन आदतों को

  भोजन की मात्रा कम करें, फैट्स कम लें, नमक और चीनी भी कम लें - हरी सब्जियां, मलाईरहित दूध, ताजे फल, दालें और अनाजों का नियमित आगे पढ़ें »

स्मरणशक्ति को भी प्रभावित करता है उच्च रक्तचाप

उच्च रक्तचाप हृदय रोगों और पक्षाघात जैसे गंभीर रोगों का कारण तो बनता ही है पर अब एक नवीनतम शोध से सामने आया है कि आगे पढ़ें »

नवीन कारणों से बढ़ रहे डायबिटिक

भारत ही नहीं, दुनिया में जिस तेजी से शुगर पीडि़तों की संख्या बढ़ रही है उससे सभी चकित हैं। पहले वंशानुगत एवं अधिक आयु व आगे पढ़ें »

पैरों और टांगों की सुंदरता का रखें ध्यान

  हमारे शरीर का सारा भार टांगें, घुटने और पांवों पर रहता है। अगर हम इनकी देखभाल नहीं करेंगे तो इनका साथ हमें लंबे समय तक आगे पढ़ें »

कम्प्यूटर से आंखों का काम होता तमाम

इन दिनों टी.वी., कम्प्यूटर एवं लैपटाॅप का अधिकाधिक उपयोग हो रहा है। इनके उपयोगकर्ता लंबे समय तक इससे चिपके रहते हैं। इसके अधिकाधिक उपयोग से आगे पढ़ें »

एंटी-एजिंग मानसिकता द्वारा रोकिए वृद्धावस्‍था को

  पिछले दिनों एंटी-एजिंग क्रीम व अन्य प्रसाधनों पर हुए एक शोध कार्य में इस बात का खुलासा किया गया कि वृद्धावस्था की गति को रोकने आगे पढ़ें »

सेहत के लिए जरूरी हैं ये भी

  स्वस्थ रहने के लिए यह जरूरी है कि हम क्या खाते हैं, कब खाते हैं और कितना खाते हैं। इसलिए कहा गया है स्वस्थ भोजन आगे पढ़ें »

हंसिए और तनाव दूर भगाइये

  आज की चूहा-बिल्ली दौड़ ने तनावों के सिवाय हमें कुछ नहीं दिया। तनाव जीवन पर इतने हावी हो गए हैं कि हम हंसना ही भूल आगे पढ़ें »

अपनी रोगप्रतिरोधक क्षमता मजबूत करें

  रोग प्रतिरोधक क्षमता सब में अलग-अलग होती है। ऐसा क्यों होता है कि कई लोग कभी बीमार नहीं पड़ते और कई लोगों को जरा सा आगे पढ़ें »

विदेश

कोरोना महामारी ने संरा की विफलता के पोल खोले, देशों ने उठाई आवाज

संयुक्तराष्ट्र: दुनियाभर में दस लाख लोगों की जान लेने वाले कोरोना वायरस ने इस संकट से निपटने में देशों को एकजुट करने वाले संयुक्त राष्ट्र आगे पढ़ें »

राष्ट्रपति पद के लिए पहली आधिकारिक बहस में ट्रंप और बिडेन आमने-सामने

वाशिंगटन : अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनके डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी जो बिडेन के बीच राष्ट्रपति पद के लिए पहली आधिकारिक बहस (प्रेसिडेंशियल डिबेट) 29 आगे पढ़ें »

वैज्ञानिकों ने दोबारा प्रयोग के लिए एन95 मास्क संक्रमणमुक्त करने का तरीका ढूंढा

ह्यूस्टन : कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे के बावजूद एन95 मास्क जैसे सुरक्षात्मक उपकरणों की कमी की वजह से इनका दोबारा इस्तेमाल करने को मजबूर आगे पढ़ें »

मुझे जेल भेजने वालों ने पाकिस्‍तान को डुबो दिया : नवाज

इस्लामाबाद : पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने कहा कि उन्हें जेल भेजने के लिए जिम्मेदार लोगों ने देश को डुबो दिया है। अब आगे पढ़ें »

चीन संग सीमा विवाद के बीच फ्रांस ने भारत को सौंपे 5 और राफेल

नयी दिल्ली : लद्दाख में सीमा विवाद को लेकर चीन से जारी गतिरोध के बीच फ्रांस ने भारत को राफेल लड़ाकू विमानों के अगले बैच आगे पढ़ें »

कोरोना वैक्सीन पर पीएम मोदी के वादे की डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने की तारीफ, कहा- शुक्रिया !

न्यूयॉर्क : दुनिया में जारी कोरोना के कहर के बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रमुख ट्रेडॉस अदनोम घेब्रेयसस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उस आगे पढ़ें »

trump

ट्रंप ने कहा- भारत और चीन सीमा विवाद हल कर लेंगे

वॉशिंगटन : पूर्वी लद्दाख में सीमा विवाद को लेकर भारत-चीन के बीच जारी गतिरोध को खत्म करने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक आगे पढ़ें »

राज कपूर, दिलीप कुमार के पैतृक घरों को खरीदेगी पाक सरकार

पेशावर : पाकिस्तान के खैबर-पख्तूनख्वा की प्रांतीय सरकार ने ऐतिहासिक इमारतों के संरक्षण के मद्देनजर मशहूर बॉलीवुड अभिनेता राज कपूर और दिलीप कुमार के पैतृक आगे पढ़ें »

कोरोना से मुकाबले को एकजुट होना होगा : जॉनसन

लंदन : दुनिया में जारी कोरोना के कहर के बीच ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि कोरोना महामारी ने विभन्न देशों के बीच आगे पढ़ें »

लेबनान में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में 13 आतंकी मारे गये

बेरूत : लेबनान के वादी खालिद में सेना और एक सशस्त्र समूह के बीच मुठभेड़ में 13 आतंकी मारे गये। लेबनानी सेना ने शनिवार को आगे पढ़ें »

ऊपर