अपने आपको मोटापे से दूर रखना है तो…

आज के इस वैज्ञानिक युग में शारीरिक श्रम कम ही व्यक्ति करते हैं। मानसिक श्रम ही आज के मनुष्य की जिंदगी बन गई है। इस कारण मनुष्य स्वस्थ होने की अपेक्षा फूलने लगता है। अधिक मोटे होने से कई प्रकार की बीमारियों का डर रहता है जैसे दिल का दौरा...
Read More

सर्दी के मौसम में वायरस से रहें दूर 

ठंड का मौसम आते ही सभी को चिंता सताने लगती है जरा सा बाहर निकलने पर ठंडी हवा से खांसी जुकाम आकर घेर लेता है जो बीमार बना लेता है। शरीर ढीला ढीला, नाक बह रही है और खांसी जब शुरू होती है जान ही ले लेती है। ठंडे मौसम...
Read More

देव दिवाली- क्या है महत्व, इस दिन क्यों किया जाता है दीपदान?

नई दिल्लीः कार्तिक मास की पूर्णिमा को कार्तिक पूर्णिमा कहा जाता है। इस पूर्णिमा का शैव और वैष्णव दोनों ही सम्प्रदायों में बराबर महत्व है। इस दिन शिव जी ने त्रिपुरासुर नामक राक्षस का वध किया था और विष्णु जी ने मत्स्य अवतार भी लिया था। इसलिए इसे देव दिवाली...
Read More

वेडिंग सीजन में ऐसे करें कोरोना को काबू!

नई दिल्लीः शादियों का सीजन शुरू होते ही कोरोना के मामले बढ़ने का खतरा तेज हो गया है। सर्दियों में कोरोना  से बड़ी तबाही की चेतावनी विशेषज्ञ पहले ही दे चुके हैं। शादी-समारोह में बड़े पैमाने पर भीड़ को रोकने के लिए राज्य स्तर पर सरकारें गाइडलाइंस जारी कर चुकी...
Read More

शख्स ने बनाई मछली की 3डी पैंटिंग, बिल्ली ने किया हमला और…

नई दिल्लीः लोगों को जानवारों के मजेदार वीडियो देखने में बहुत मजा आता है। खासकर जब जानवर कुछ अजीब तरह से बेवकूफ बनता है। चीन का ऐसा ही एक वीडियो वायरल हो रहा है जहां एक भोली बिल्ली मछली को खाने की कोशिश करने लगी, जब उसे लगा कि यह...
Read More

कार्तिक पूर्णिमा के दिन करें ये काम, सभी परेशानियां होंगी दूर

नई दिल्लीः कार्तिक शुक्ल की पूर्णिमा इस बार 30 नवंबर को मनाई जाएगी। हिंदू पंचांग के अनुसार, इस दिन कार्तिक मास समाप्त हो रहा है। कार्तिक पूर्णिमा पर ही गुरु नानक जयंती भी मनाई जाएगी। कार्तिक पूर्णिमा के दिन नदियों में स्नान करने के परंपरा भी है। मान्यता है कि...
Read More

कोरोना काल में लापरवाही पड़ सकती है भारी

  कोरोना वायरस संक्रमण के बीच मास्क की अनिवार्यता बढ़ी। बेल व्यू अस्पताल के डॉ. राहुल जैन, कहते हैं कि सबसे बेहतर है कि लोग कपड़े के मास्क का इस्तेमाल करें। साथ ही उसको सही तरीके से नियमित तौर पर अच्छे से धुलकर दोबारा इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि,...
Read More

कब रजिस्टर्ड डायटीशियन से मिलना चाहिए ?

  टिप्स जब पहली बार यह पता चले कि आपको डायबिटीज है, जब एक नया डॉक्टर आपके उपचार का तरीका बदल दे तब, अथवा वर्ष में दो बार अपने आहार के तौर तरीकों की समीक्षा के लिए आपको किसी रजिस्टर्ड डायटीशियन से मिलना चाहिए। इसके अलावा उस स्थिति में मिलना...
Read More

दवा का सेवन कब न करें

    कभी-कभी ऐसी स्थितियां भी आती हैं जब विशेष प्रकार की दवाएं न ली जाएं तो बेहतर ही रहता है जैसे कि:- - गर्भवती महिलाओं एवं स्तनपान कराने वाली माताओं को तब तक दवा नहीं लेनी चाहिए जब तक वे बहुत जरूरी न हों। विटामिन तथा लौह तत्व की...
Read More

बीमारी से भी बचाता विटामिन डी

  बार-बार बीमार होने की स्थिति में विटामिन डी शीघ्र स्वास्थ्य लाभ दिलाता है। शरीर की यह स्थिति निर्बल प्रतिरक्षा तंत्र के कारण होती है। ऐसी स्थिति में सूर्य प्रकाश से प्राप्त विटामिन डी लाभ दिलाता है। यह प्रकृति का सर्वश्रेष्ठ प्रतिजैविक (विटामिन) है। यह शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को...
Read More

साबुत अनाज से स्वास्थ्य लाभ

  आधुनिकीकरण के कारण हमारा खानपान बहुत ही ज्यादा प्रोसेस्ड हो गया है। गेहूं की बहुत महीन पिसाई की जाती है एवं उसमें से जरूरी पोषक तत्व चोकर को निकाल दिया जाता है। वहीं चावल को मिलिंग के दौरान बहुत अधिक पॉलिश कर दिया जाता है जिससे उसकी जरूरी ऊपरी...
Read More

मधुमेह मोटापा और हृदय रोग

  मोटे लोगों को हृदय रोग होने या हार्ट फेल होने की संभावना अधिक रहती है। यदि आप पूर्ण स्वस्थ भी हों, तब भी मोटापा हृदय रोग होने की संभावना बढ़ाता है। मोटापे के दुष्प्रभाव - मोटापा न केवल हमारे हृदय बल्कि लिवर और अन्य अंगों के स्वास्थ्य पर भी...
Read More

ताजा खबरें

अपने आपको मोटापे से दूर रखना है तो…

आज के इस वैज्ञानिक युग में शारीरिक श्रम कम ही व्यक्ति करते हैं। मानसिक श्रम ही आज के मनुष्य की जिंदगी बन गई है। इस आगे पढ़ें »

सर्दी के मौसम में वायरस से रहें दूर 

ठंड का मौसम आते ही सभी को चिंता सताने लगती है जरा सा बाहर निकलने पर ठंडी हवा से खांसी जुकाम आकर घेर लेता है आगे पढ़ें »

देव दिवाली- क्या है महत्व, इस दिन क्यों किया जाता है दीपदान?

नई दिल्लीः कार्तिक मास की पूर्णिमा को कार्तिक पूर्णिमा कहा जाता है। इस पूर्णिमा का शैव और वैष्णव दोनों ही सम्प्रदायों में बराबर महत्व है। आगे पढ़ें »

वेडिंग सीजन में ऐसे करें कोरोना को काबू!

नई दिल्लीः शादियों का सीजन शुरू होते ही कोरोना के मामले बढ़ने का खतरा तेज हो गया है। सर्दियों में कोरोना  से बड़ी तबाही की आगे पढ़ें »

शख्स ने बनाई मछली की 3डी पैंटिंग, बिल्ली ने किया हमला और…

नई दिल्लीः लोगों को जानवारों के मजेदार वीडियो देखने में बहुत मजा आता है। खासकर जब जानवर कुछ अजीब तरह से बेवकूफ बनता है। चीन आगे पढ़ें »

कार्तिक पूर्णिमा के दिन करें ये काम, सभी परेशानियां होंगी दूर

नई दिल्लीः कार्तिक शुक्ल की पूर्णिमा इस बार 30 नवंबर को मनाई जाएगी। हिंदू पंचांग के अनुसार, इस दिन कार्तिक मास समाप्त हो रहा है। आगे पढ़ें »

कोरोना काल में लापरवाही पड़ सकती है भारी

  कोरोना वायरस संक्रमण के बीच मास्क की अनिवार्यता बढ़ी। बेल व्यू अस्पताल के डॉ. राहुल जैन, कहते हैं कि सबसे बेहतर है कि लोग कपड़े आगे पढ़ें »

कब रजिस्टर्ड डायटीशियन से मिलना चाहिए ?

  टिप्स जब पहली बार यह पता चले कि आपको डायबिटीज है, जब एक नया डॉक्टर आपके उपचार का तरीका बदल दे तब, अथवा वर्ष में दो आगे पढ़ें »

दवा का सेवन कब न करें

    कभी-कभी ऐसी स्थितियां भी आती हैं जब विशेष प्रकार की दवाएं न ली जाएं तो बेहतर ही रहता है जैसे कि:- - गर्भवती महिलाओं एवं स्तनपान आगे पढ़ें »

बीमारी से भी बचाता विटामिन डी

  बार-बार बीमार होने की स्थिति में विटामिन डी शीघ्र स्वास्थ्य लाभ दिलाता है। शरीर की यह स्थिति निर्बल प्रतिरक्षा तंत्र के कारण होती है। ऐसी आगे पढ़ें »

विदेश

अमेरिकी अदालत ने इन दो एच-1बी नियमों पर रोक लगाई

वाशिंगटन : हजारों भारतीय पेशेवरों और शीर्ष अमेरिकी सूचना प्रौद्योगिकी कंपनियों को एक बड़ी राहत देते हुए एक अमेरिकी अदालत ने मंगलवार को ट्रंप प्रशासन आगे पढ़ें »

ड्रैगन अब म्‍यामांर की जमीन निगलने का रच रहा है जाल

नैप्यीडॉ : भारत और नेपाल की जमीन पर कब्‍जा करने के बाद अब आक्रामक चीन की नजर म्‍यामांर की जमीन को हथियाने पर है। चीन आगे पढ़ें »

महामारी के बावजूद ‘प्रत्यक्ष’ रूप से होगा 2021 ऑस्कर समारोह

लास एंजिलिस : वर्ष 2021 का ऑस्कर समारोह डिजिटल माध्यम से न होकर प्रत्यक्ष रूप से आयोजित किया जाएगा। अमेरिका के ‘एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आगे पढ़ें »

‘इस्लामाबाद हाईकोर्ट में जाधव के सम्बंध में भारत का पक्ष रखना चाहते हैं उप राजदूत’

इस्लामाबाद: पाकिस्तान में भारतीय उच्चायोग के वकील ने इस्लामाबाद हाईकोर्ट को बताया है कि मौत की सजा पाये कैदी कुलभूषण जाधव के लिए वकील नियुक्त आगे पढ़ें »

चांद की सतह पर उतरा चीन का पहला मानवरहित स्पेसक्राफ्ट

बीजिंग : चीन का मानवरहित अंतरिक्षयान चंद्रमा की सतह पर उतर गया है।  चीन का यह अंतरिक्ष यान चंद्रमा से चट्टान के नमूने पृथ्वी पर आगे पढ़ें »

भारत में मलेरिया के मामलों में 73% गिरावट : डब्ल्यूएचओ

संयुक्त राष्ट्र : विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्यूएचओ) ने कहा है कि भारत ने मलेरिया से निपटने की दिशा में ‘बड़ी प्रगति’ दिखाई है। दक्षिण-पूर्व एशिया आगे पढ़ें »

कोरोना महामारी से 2021 में और बढ़ेगी मानवीय मदद की आवश्यकता : संयुक्त राष्ट्र

जिनेवा : संयुक्त राष्ट्र के मानवीय मामलों के कार्यालय ने कहा है कि कोरोना वायरस संक्रमण के कारण इस साल मानवीय मदद की आवश्यकता अप्रत्याशित आगे पढ़ें »

जर्मनी ने धुर दक्षिणपंथी, नाजी समर्थक समूह पर प्रतिबंध लगाया

बर्लिन : जर्मनी की सरकार ने एक धुर दक्षिणपंथी समूह पर प्रतिबंध लगा दिया जिसके बाद पुलिस ने तीन राज्यों में उसके अनेक सदस्यों के आगे पढ़ें »

चीन ने एससीओ के समक्ष दिया ‘आतंकवाद के खिलाफ मजबूत समन्वय’ पर जोर

बीजिंग : चीन के प्रधानमंत्री ली क्विंग ने सोमवार को विकास के लिए सुरक्षित एवं स्थिर वातावरण को बढ़ावा देने की खातिर एससीओ के सदस्य आगे पढ़ें »

ईरानी संसद ने परमाणु निरीक्षण पर रोक लगाने वाले विधेयक को मंजूरी दी

तेहरान : ईरान की संसद ने मंगलवार को एक विधेयक को मंजूरी दे दी जिसमें उसके परमाणु संयंत्रों के संयुक्त राष्ट्र द्वारा निरीक्षण पर रोक आगे पढ़ें »

ऊपर