देश में पहली बार 3डी प्रिंटिंग तकनीक से कैंसर के मरीज के जबड़े की हुई सर्जरी,7 साल बाद खाया पसंद का भोजन

नई दिल्ली : फोर्टिस फ्लाइट लेफ्टिनेंट राजन ढल अस्पकताल वसंत कुंज के डॉक्टरों ने अपनी किस्म पहली सर्जरी की है, जिसमें 3डी प्रिंटिंग तकनीक का सहारा लिया गया। इस तकनीक में टिटेनियम जबड़े को तैयार किया गया था और इसे फरीदाबाद के एक 30 वर्षीय पुरुष को लगाया गया। इस...
Read More

फेफड़े की जादुई ताकत, धूम्रपान छोड़ते ही खराब कोशिकाओं की करती है मरम्मत

नई दिल्ली : अमेरिका में हुई एक नए अनुसंधान में पाया गया कि मनुष्य के फेफड़ों में जादुई शक्ति होती है जो सालों से धूम्रपान कर रहे व्यक्ति के इस आदत को छोड़ते ही खराब हुई कोशिकाओं की मरम्मत कर ठीक कर देती है। ज्यादा खराब कोशिकाओं को बदल देती...
Read More

चलते-चलते करते हैं मैसेज तो हो जाएं सावधान

टोरंटो : स्मार्टफोन आज के समय की जरूरत बन गए हैं। आज लगभग हर व्यक्ति के हाथ में स्मार्टफोट दिखाई देना आम बात हो गई है। सोते-जागते, चलते-फिरते लोगों को स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने की आदत हो गई है। लेकिन जब यही आदत जानलेवा बन जाए तो ऐसी आदत से...
Read More

चिकन बिरयानी की जगह बेचते थे कौआ बिरयानी, पकड़े गए दो लोग

आपने फिल्म, ‘रन’ में एक्टर विजय राज द्वारा सड़क पर चिकन बिरयानी की बजाय धोखे से कौआ बिरयानी खाने का सीन तो देखा होगा, लेकिन क्या आप सोच सकते हैं कि फिल्म का यह सीन हकीकत में भी आपके सामने आ सकता है? जी हां फिल्म का यह सीन सच्‍ची...
Read More

डिलीवरी ब्वॉय ने चुराया पालतू कुत्ता!

पुणे : महाराष्ट्र के पुणे में एक दंपत्ति ने जोमैटाे डिलीवरी ब्वॉय पर उनके घर से कुत्ता चुराने का आरोप लगाया है। जानकारी के अनुसार यह घटना सोमवार शाम की है। पति पत्नी का आरोप है कि जोमैटो ब्वाॅय ने उनके बीगल प्रजाति के डॉगी डोट्टू का अपहरण कर लिया...
Read More

एक मछली ने कराया लाखों का फायदा

नई दिल्ली: एक मछली ने मछुआरा का नसीब बदल दिया। उसका सब दुख-कष्ट उस मछली ने हर लिया। एक मछली ने मछुआरा को एक दिन में लखपति बना दिया। जी हां, बिलकुल सही सुना आपने। एक मछली की कीमत का अंदाजा आप ज्यादा से ज्यादा हजारों में लगा सकते है।...
Read More

कैंसर पीड़ितों के लिए महिला पुलिस ने दान किए अपने बाल

त्रिसूरः महिला की खूबसुरती उसके बालों से ही होती है। कोई महिला बिना बालों के नहीं रहना चाहेगी। लेकिन केरल के त्रिसुर जिले की एक महिला अर्पणा लवकुमार ने कैंसर मरीजों के लिए अपने पूरे बाल कटवा दिए। ताकि कैंसर पीड़ित उसका इस्तेमाल विग के रुप में कर सके। महिला...
Read More

हिंदी दिवस पर हिंदी से जुड़ी 10 रोचक तथ्य

कोलकाता : भारत में हर साल 14 सितंबर को हिंदी दिवस के रुप में मनाया जाता है। हर भारतीय के लिए यह गर्व की बात है क्योंकि इसी दिन भारत के संविधान में हिंदी को आधिकारिक भाषा की तौर पर अपनाया गया था। देश में हिंदी दिवस को काफी धूम-धाम...
Read More

बच्ची के साथ उसकी गुड़िया को भी लगा प्लास्टर

नई दिल्ली : दिल्ली के लोकनायक अस्पताल में एक ऐसा मामला सामने आया है, जिससे आपको ताज्जुब भी होगा और अफसोस भी। 11 महीने की बच्ची के दोनों पैरों के फैक्चर का इलाज करने के लिए डाॅक्टरों को बच्ची की गुड़िया (डाॅल) को भी अस्पताल में भर्ती करना पड़ा। डाॅक्टरों...
Read More

भगवान की पूजा करने पर हमलोग ताली क्यों बजाते है ?

आमतौर पर भगवान की पूजा करने पर हमलोग ताली क्यों बजाते है ? आखिर यह प्रचलन कब से आरम्‍भ हुई? श्रीमद्भागवत के अनुसार भजन-कीर्तन में ताली बजाने की प्रथा भक्त प्रह्लाद ने शुरु की थी, क्योंकि जब वे भगवान का भजन करते थे तो जोर-जोर से ताली बजाते थे। उनको...
Read More

अंतरिक्ष में पहला अपराधी मामला : एक एस्ट्रोनॉट पर लगा गंभीर आरोप

वॉशिंगटन : अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के पास एक अजीबो-गरीब मामला सामने आया है। नासा की अंतरिक्ष यात्री ऐनी मैकक्लेन पर उनके पूर्व पति समर वॉर्डन ने उनके बैंक खाते को हैक कर उससे लेन-देन करने का आरोप लगा है। बताया जा रहा है कि मैकक्लेन की शादी वर्ष 2014...
Read More

हर दिन 9 घंटे से अधिक समय तक बैठने से हो सकती है जल्द मौत : अध्ययन

लंदन : ब्रिटिश मेडिकल जर्नल (बीएमजे) में प्रकाशित हुए एक शोध से यह सामने आया है कि 9.5 घंटे या उससे अधिक समय तक बैठे रहने से जल्द मौत का खतरा बढ़ जाता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के दिशानिर्देशों में 18 से 64 वर्ष की आयु के लोगों के...
Read More

ताजा खबरें

देश में पहली बार 3डी प्रिंटिंग तकनीक से कैंसर के मरीज के जबड़े की हुई सर्जरी,7 साल बाद खाया पसंद»

नई दिल्ली : फोर्टिस फ्लाइट लेफ्टिनेंट राजन ढल अस्पकताल वसंत कुंज के डॉक्टरों ने अपनी किस्म पहली सर्जरी की है, जिसमें 3डी प्रिंटिंग तकनीक का आगे पढ़ें »

lung

फेफड़े की जादुई ताकत, धूम्रपान छोड़ते ही खराब कोशिकाओं की करती है मरम्मत

नई दिल्ली : अमेरिका में हुई एक नए अनुसंधान में पाया गया कि मनुष्य के फेफड़ों में जादुई शक्ति होती है जो सालों से धूम्रपान आगे पढ़ें »

message

चलते-चलते करते हैं मैसेज तो हो जाएं सावधान

टोरंटो : स्मार्टफोन आज के समय की जरूरत बन गए हैं। आज लगभग हर व्यक्ति के हाथ में स्मार्टफोट दिखाई देना आम बात हो गई आगे पढ़ें »

biryani

चिकन बिरयानी की जगह बेचते थे कौआ बिरयानी, पकड़े गए दो लोग

आपने फिल्म, ‘रन’ में एक्टर विजय राज द्वारा सड़क पर चिकन बिरयानी की बजाय धोखे से कौआ बिरयानी खाने का सीन तो देखा होगा, लेकिन आगे पढ़ें »

डिलीवरी ब्वॉय ने चुराया पालतू कुत्ता!

पुणे : महाराष्ट्र के पुणे में एक दंपत्ति ने जोमैटाे डिलीवरी ब्वॉय पर उनके घर से कुत्ता चुराने का आरोप लगाया है। जानकारी के अनुसार आगे पढ़ें »

fishermen

एक मछली ने कराया लाखों का फायदा

नई दिल्ली: एक मछली ने मछुआरा का नसीब बदल दिया। उसका सब दुख-कष्ट उस मछली ने हर लिया। एक मछली ने मछुआरा को एक दिन आगे पढ़ें »

Arpana luvkumar

कैंसर पीड़ितों के लिए महिला पुलिस ने दान किए अपने बाल

त्रिसूरः महिला की खूबसुरती उसके बालों से ही होती है। कोई महिला बिना बालों के नहीं रहना चाहेगी। लेकिन केरल के त्रिसुर जिले की एक आगे पढ़ें »

hindi diwas

हिंदी दिवस पर हिंदी से जुड़ी 10 रोचक तथ्य

कोलकाता : भारत में हर साल 14 सितंबर को हिंदी दिवस के रुप में मनाया जाता है। हर भारतीय के लिए यह गर्व की बात आगे पढ़ें »

small-girl-plaster

बच्ची के साथ उसकी गुड़िया को भी लगा प्लास्टर

नई दिल्ली : दिल्ली के लोकनायक अस्पताल में एक ऐसा मामला सामने आया है, जिससे आपको ताज्जुब भी होगा और अफसोस भी। 11 महीने की आगे पढ़ें »

caping on worship

भगवान की पूजा करने पर हमलोग ताली क्यों बजाते है ?

आमतौर पर भगवान की पूजा करने पर हमलोग ताली क्यों बजाते है ? आखिर यह प्रचलन कब से आरम्‍भ हुई? श्रीमद्भागवत के अनुसार भजन-कीर्तन में ताली आगे पढ़ें »

खेल

कोहली और स्मिथ जैसा बनने के करीब है बाबर : मिसबाह

कराची : पाकिस्तान के मुख्य कोच और मुख्य चयनकर्ता मिसबाह उल हक का मानना है कि बाबर आजम का विश्वस्तरीय बल्लेबाज बनना तय है कि आगे पढ़ें »

धोनी को बिरयानी नहीं खिलाई इसिलिए टीम से बाहर हो गया : कैफ

नई दिल्ली : महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारत ने 2007 में टी20 वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया था। इस टीम में आगे पढ़ें »

ग्रेव्स के आईसीसी चेयरमैन बनने का रास्ता साफ, शशांक मनोहर को झटका

नई दिल्ली : आईसीसी चेयरमैन के पद को लेकर एक बार चुनावी सरगर्मी तेज हो गयी है। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आइसीसी) के नए चेयरमैन की आगे पढ़ें »

‘क्रिकेट की बहाली के लिये आईसीसी के कुछ दिशा निर्देश अव्यवहारिक, समीक्षा की जरूरत’

हर बार गेंद को छूने के बाद हाथ सेनिटाइज करना संभव ही नहीं नयी दिल्ली : पूर्व क्रिकेटरों आकाश चोपड़ा, इरफान पठान और मोंटी पनेसर का आगे पढ़ें »

एक युग का अंत : महान हॉकी खिलाड़ी बलबीर सिंह सीनियर का निधन

चंडीगढ : हॉकी के महानतम खिलाड़ियों में से एक तीन बार के ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता बलबीर सिंह सीनियर का सोमवार को निधन हो गया। आगे पढ़ें »

पाकिस्तान के पूर्व मेयर ने अफरीदी को नमकहराम कहा

इस्‍लामाबाद : पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर शाहिद अफरीदी ने कुछ दिन पहले ही पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) जाकर लोगों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगे पढ़ें »

दिग्गज धावक उसेन बोल्ट अश्लील फोटो मांगते थे : ब्रिटिश मॉडल

नई दिल्ली : धरती के सबसे तेज धावक उसेन बोल्ट पर एक ब्रिटिश मॉडल ने सनसनीखेज आरोप लगाए हैं। शारी हैलीडे नाम की ब्रिटिश मॉडल आगे पढ़ें »

फ्रेंच ओपन की तारीखें फिर आगे बढ़ सकती है, यूएस ओपन के भी टलने के आसार

पेरिस : कोरोनावायरस के कारण साल के दूसरे ग्रैंड स्लैम फ्रेंच ओपन की तारीख एक बार फिर आगे बढ़ सकती है। पहले यह टूर्नामेंट 24 आगे पढ़ें »

स्थिति नियंत्रण में होने पर लागू नहीं होगा लार का नियम : कुंबले

नयी दिल्ली : अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की क्रिकेट समिति के अध्यक्ष अनिल कुंबले ने कहा है कि गेंद को चमकाने के लिए लार के आगे पढ़ें »

आईपीएल कैंसिल हुआ तो 9 देश के 188 खिलाड़ियों को 612 करोड़ का नुकसान

मुंबई : आईपीएल क्रिकेट की सबसे बड़ी लीग मानी जाती है। कोरोनावायरस के कारण टूर्नामेंट स्थगित है। यदि सीजन कैंसिल होता है तो भारत के आगे पढ़ें »

ऊपर