देश में पहली बार 3डी प्रिंटिंग तकनीक से कैंसर के मरीज के जबड़े की हुई सर्जरी,7 साल बाद खाया पसंद का भोजन

नई दिल्ली : फोर्टिस फ्लाइट लेफ्टिनेंट राजन ढल अस्पकताल वसंत कुंज के डॉक्टरों ने अपनी किस्म पहली सर्जरी की है, जिसमें 3डी प्रिंटिंग तकनीक का सहारा लिया गया। इस तकनीक में टिटेनियम जबड़े को तैयार किया गया था और इसे फरीदाबाद के एक 30 वर्षीय पुरुष को लगाया गया। इस...
Read More

फेफड़े की जादुई ताकत, धूम्रपान छोड़ते ही खराब कोशिकाओं की करती है मरम्मत

नई दिल्ली : अमेरिका में हुई एक नए अनुसंधान में पाया गया कि मनुष्य के फेफड़ों में जादुई शक्ति होती है जो सालों से धूम्रपान कर रहे व्यक्ति के इस आदत को छोड़ते ही खराब हुई कोशिकाओं की मरम्मत कर ठीक कर देती है। ज्यादा खराब कोशिकाओं को बदल देती...
Read More

चलते-चलते करते हैं मैसेज तो हो जाएं सावधान

टोरंटो : स्मार्टफोन आज के समय की जरूरत बन गए हैं। आज लगभग हर व्यक्ति के हाथ में स्मार्टफोट दिखाई देना आम बात हो गई है। सोते-जागते, चलते-फिरते लोगों को स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने की आदत हो गई है। लेकिन जब यही आदत जानलेवा बन जाए तो ऐसी आदत से...
Read More

चिकन बिरयानी की जगह बेचते थे कौआ बिरयानी, पकड़े गए दो लोग

आपने फिल्म, ‘रन’ में एक्टर विजय राज द्वारा सड़क पर चिकन बिरयानी की बजाय धोखे से कौआ बिरयानी खाने का सीन तो देखा होगा, लेकिन क्या आप सोच सकते हैं कि फिल्म का यह सीन हकीकत में भी आपके सामने आ सकता है? जी हां फिल्म का यह सीन सच्‍ची...
Read More

डिलीवरी ब्वॉय ने चुराया पालतू कुत्ता!

पुणे : महाराष्ट्र के पुणे में एक दंपत्ति ने जोमैटाे डिलीवरी ब्वॉय पर उनके घर से कुत्ता चुराने का आरोप लगाया है। जानकारी के अनुसार यह घटना सोमवार शाम की है। पति पत्नी का आरोप है कि जोमैटो ब्वाॅय ने उनके बीगल प्रजाति के डॉगी डोट्टू का अपहरण कर लिया...
Read More

एक मछली ने कराया लाखों का फायदा

नई दिल्ली: एक मछली ने मछुआरा का नसीब बदल दिया। उसका सब दुख-कष्ट उस मछली ने हर लिया। एक मछली ने मछुआरा को एक दिन में लखपति बना दिया। जी हां, बिलकुल सही सुना आपने। एक मछली की कीमत का अंदाजा आप ज्यादा से ज्यादा हजारों में लगा सकते है।...
Read More

कैंसर पीड़ितों के लिए महिला पुलिस ने दान किए अपने बाल

त्रिसूरः महिला की खूबसुरती उसके बालों से ही होती है। कोई महिला बिना बालों के नहीं रहना चाहेगी। लेकिन केरल के त्रिसुर जिले की एक महिला अर्पणा लवकुमार ने कैंसर मरीजों के लिए अपने पूरे बाल कटवा दिए। ताकि कैंसर पीड़ित उसका इस्तेमाल विग के रुप में कर सके। महिला...
Read More

हिंदी दिवस पर हिंदी से जुड़ी 10 रोचक तथ्य

कोलकाता : भारत में हर साल 14 सितंबर को हिंदी दिवस के रुप में मनाया जाता है। हर भारतीय के लिए यह गर्व की बात है क्योंकि इसी दिन भारत के संविधान में हिंदी को आधिकारिक भाषा की तौर पर अपनाया गया था। देश में हिंदी दिवस को काफी धूम-धाम...
Read More

बच्ची के साथ उसकी गुड़िया को भी लगा प्लास्टर

नई दिल्ली : दिल्ली के लोकनायक अस्पताल में एक ऐसा मामला सामने आया है, जिससे आपको ताज्जुब भी होगा और अफसोस भी। 11 महीने की बच्ची के दोनों पैरों के फैक्चर का इलाज करने के लिए डाॅक्टरों को बच्ची की गुड़िया (डाॅल) को भी अस्पताल में भर्ती करना पड़ा। डाॅक्टरों...
Read More

भगवान की पूजा करने पर हमलोग ताली क्यों बजाते है ?

आमतौर पर भगवान की पूजा करने पर हमलोग ताली क्यों बजाते है ? आखिर यह प्रचलन कब से आरम्‍भ हुई? श्रीमद्भागवत के अनुसार भजन-कीर्तन में ताली बजाने की प्रथा भक्त प्रह्लाद ने शुरु की थी, क्योंकि जब वे भगवान का भजन करते थे तो जोर-जोर से ताली बजाते थे। उनको...
Read More

अंतरिक्ष में पहला अपराधी मामला : एक एस्ट्रोनॉट पर लगा गंभीर आरोप

वॉशिंगटन : अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के पास एक अजीबो-गरीब मामला सामने आया है। नासा की अंतरिक्ष यात्री ऐनी मैकक्लेन पर उनके पूर्व पति समर वॉर्डन ने उनके बैंक खाते को हैक कर उससे लेन-देन करने का आरोप लगा है। बताया जा रहा है कि मैकक्लेन की शादी वर्ष 2014...
Read More

हर दिन 9 घंटे से अधिक समय तक बैठने से हो सकती है जल्द मौत : अध्ययन

लंदन : ब्रिटिश मेडिकल जर्नल (बीएमजे) में प्रकाशित हुए एक शोध से यह सामने आया है कि 9.5 घंटे या उससे अधिक समय तक बैठे रहने से जल्द मौत का खतरा बढ़ जाता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के दिशानिर्देशों में 18 से 64 वर्ष की आयु के लोगों के...
Read More

ताजा खबरें

देश में पहली बार 3डी प्रिंटिंग तकनीक से कैंसर के मरीज के जबड़े की हुई सर्जरी,7 साल बाद खाया पसंद»

नई दिल्ली : फोर्टिस फ्लाइट लेफ्टिनेंट राजन ढल अस्पकताल वसंत कुंज के डॉक्टरों ने अपनी किस्म पहली सर्जरी की है, जिसमें 3डी प्रिंटिंग तकनीक का आगे पढ़ें »

lung

फेफड़े की जादुई ताकत, धूम्रपान छोड़ते ही खराब कोशिकाओं की करती है मरम्मत

नई दिल्ली : अमेरिका में हुई एक नए अनुसंधान में पाया गया कि मनुष्य के फेफड़ों में जादुई शक्ति होती है जो सालों से धूम्रपान आगे पढ़ें »

message

चलते-चलते करते हैं मैसेज तो हो जाएं सावधान

टोरंटो : स्मार्टफोन आज के समय की जरूरत बन गए हैं। आज लगभग हर व्यक्ति के हाथ में स्मार्टफोट दिखाई देना आम बात हो गई आगे पढ़ें »

biryani

चिकन बिरयानी की जगह बेचते थे कौआ बिरयानी, पकड़े गए दो लोग

आपने फिल्म, ‘रन’ में एक्टर विजय राज द्वारा सड़क पर चिकन बिरयानी की बजाय धोखे से कौआ बिरयानी खाने का सीन तो देखा होगा, लेकिन आगे पढ़ें »

डिलीवरी ब्वॉय ने चुराया पालतू कुत्ता!

पुणे : महाराष्ट्र के पुणे में एक दंपत्ति ने जोमैटाे डिलीवरी ब्वॉय पर उनके घर से कुत्ता चुराने का आरोप लगाया है। जानकारी के अनुसार आगे पढ़ें »

fishermen

एक मछली ने कराया लाखों का फायदा

नई दिल्ली: एक मछली ने मछुआरा का नसीब बदल दिया। उसका सब दुख-कष्ट उस मछली ने हर लिया। एक मछली ने मछुआरा को एक दिन आगे पढ़ें »

Arpana luvkumar

कैंसर पीड़ितों के लिए महिला पुलिस ने दान किए अपने बाल

त्रिसूरः महिला की खूबसुरती उसके बालों से ही होती है। कोई महिला बिना बालों के नहीं रहना चाहेगी। लेकिन केरल के त्रिसुर जिले की एक आगे पढ़ें »

hindi diwas

हिंदी दिवस पर हिंदी से जुड़ी 10 रोचक तथ्य

कोलकाता : भारत में हर साल 14 सितंबर को हिंदी दिवस के रुप में मनाया जाता है। हर भारतीय के लिए यह गर्व की बात आगे पढ़ें »

small-girl-plaster

बच्ची के साथ उसकी गुड़िया को भी लगा प्लास्टर

नई दिल्ली : दिल्ली के लोकनायक अस्पताल में एक ऐसा मामला सामने आया है, जिससे आपको ताज्जुब भी होगा और अफसोस भी। 11 महीने की आगे पढ़ें »

caping on worship

भगवान की पूजा करने पर हमलोग ताली क्यों बजाते है ?

आमतौर पर भगवान की पूजा करने पर हमलोग ताली क्यों बजाते है ? आखिर यह प्रचलन कब से आरम्‍भ हुई? श्रीमद्भागवत के अनुसार भजन-कीर्तन में ताली आगे पढ़ें »

खेल

आईपीएल की तैयारियां देखने यूएई जाएगी बीसीसीआई की टीम

दुबई : भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) अधिकारियों के एक शीर्ष प्रतिनिधिमंडल के अगस्त के तीसरे सप्ताह तक दुबई में पहुंचने की उम्मीद है, जो आगे पढ़ें »

स्वदेशी खेलों से ही होगा फिट इंडिया मिशन का सपना पूरा: श्रीनिवास

नयी दिल्ली : अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के राष्ट्रीय सह संगठन मंत्री श्रीनिवास ने पेफी उत्तराखंड चैप्टर, पंतजली योग विश्वविद्यालय हरिद्वार एवं कुमाऊँ विश्वविद्यालय नैनीताल आगे पढ़ें »

सचिन जानते हैं विश्वकप सेमीफाइनल में भाग्यशाली रहे थे: नेहरा

नयी दिल्ली : भारत के पूर्व तेज गेंदबाज आशीष नेहरा ने 2011 विश्वकप में पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए सेमीफाइनल मुकाबले को याद करते हुए आगे पढ़ें »

धोनी की कप्तानी में गेंदबाजों को पूरी आजादी : मुरलीधरन

नयी दिल्ली : चेन्नई सुपर किंग्स के पूर्व श्रीलंकाई स्पिनर मुथैया मुरलीधरन ने टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की तारीफ करते हुए कहा कि आगे पढ़ें »

यूएई में आईपीएल के लिए मिली सरकार से मंजूरी : पटेल

टाइटल प्रायोजक की घोषणा 18 अगस्त तक नयी दिल्ली : भारतीय क्रिकेट बोर्ड को इस साल इंडियन प्रीमियर लीग का आयोजन संयुक्त अरब अमीरात में कराने आगे पढ़ें »

टोक्यो पैरालंपिक खेलों में पदकों की संख्या दो अंकों में होगी : दीपा मलिक

नयी दिल्ली : पैरालंपिक खेलों में पदक जीतने वाली भारत की पहली महिला खिलाड़ी दीपा मलिक का मानना है कि अगले साल होने वाले टोक्यो आगे पढ़ें »

आईपीएल की टाइटल प्रायोजक की दौड़ में शामिल हुई पंतजलि

नई दिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग के टाइटल प्रायोजक की दौड़ में एक और कंपनी का नाम सामने आ रहा है। चीनी मोबाइल कंपनी वीवो आगे पढ़ें »

टीम इंडिया से 8 गुना ज्यादा पॉपुलर है कोहली

कोहली को 16.2 लाख बार सर्च किया गया जबकि टीम इंडिया को 2.4 लाख बार नयी दिल्‍ली : टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली दुनिया के आगे पढ़ें »

भारतीय हॉकी खिलाड़ी मनदीप सिंह कोरोना संक्रमित

नयी दिल्ली : भारतीय हॉकी टीम के फारवर्ड मनदीप सिंह कोविड-19 के लिए पॉजिटिव पाए गए हैं। वह इस घातक बीमारी से संक्रमित होने वाले आगे पढ़ें »

सेरेना विलियम्स फिट, छह महीने के ब्रेक के बाद खेलने को तैयार

लेक्सिंगटन (अमेरिका) : अमेरिका की 23 बार की ग्रैंडस्लैम चैम्पियन सेरेना विलियम्स अब पूरी तरह फिट हैं और छह महीने के ब्रेक के बाद टेनिस आगे पढ़ें »

ऊपर